Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'Modi पर किसी का दबाव नहीं चलता...', जब PM ने ओबामा के साथ हुई बैठक का सुनाया किस्सा

PM Modi in Gandhinagar चौथे वैश्विक अक्षय ऊर्जा निवेशक सम्मेलन के उद्घाटन के अवसर पर पीएम मोदी ने कहा कि देश एक स्थायी ऊर्जा मार्ग बनाने के लिए दृढ़ संकल्पित है और भविष्य को सुरक्षित करने के लिए सौर ऊर्जा पवन ऊर्जा परमाणु और जल विद्युत पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। पीएम ने इसी दौरान अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ एक बैठक का किस्सा भी सुनाया।

By Jagran News Edited By: Mahen Khanna Updated: Mon, 16 Sep 2024 03:20 PM (IST)
Hero Image
पीएम मोदी ने बाराक ओबामा के साथ बैठक का किस्सा बताया।

जागरण डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को गांधीनगर में चौथे वैश्विक अक्षय ऊर्जा निवेशक सम्मेलन (री-इन्वेस्ट) 2024 का उद्घाटन किया। पीएम मोदी ने इस अवसर पर कहा कि आज का भारत अगले 1000 वर्षों के लिए आधार तैयार कर रहा है।

मोदी ने आगे कहा कि देश एक स्थायी ऊर्जा मार्ग बनाने के लिए दृढ़ संकल्पित है और भविष्य को सुरक्षित करने के लिए सौर ऊर्जा, पवन ऊर्जा, परमाणु और जल विद्युत पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है। पीएम ने इसी दौरान अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ एक बैठक का किस्सा भी सुनाया।

21वीं सदी में भारत का बोलबाला

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, 

हमारा लक्ष्य शीर्ष पर पहुंचना नहीं, बल्कि शीर्ष पर बने रहना है। आज न केवल भारतीय बल्कि पूरी दुनिया को लगता है कि भारत 21वीं सदी का सबसे अच्छा दांव है। इस महीने की शुरुआत में ग्लोबल फिनटेक फेस्ट का आयोजन किया गया, जिसके बाद दुनिया भर के लोगों ने पहले सोलर इंटरनेशनल फेस्टिवल में हिस्सा लिया। फिर दुनिया के हर कोने से लोग ग्लोबल सेमीकंडक्टर समिट में आए और अब आज हम यहां ग्रीन एनर्जी के भविष्य पर चर्चा करने के लिए एकत्र हुए हैं। हमारे पास तेल और गैस के विशाल भंडार नहीं हैं, हम ऊर्जा उत्पादक नहीं हैं। इसलिए, हमने अपने भविष्य को सुरक्षित करने के लिए सौर ऊर्जा, पवन ऊर्जा, परमाणु और जल विद्युत पर ध्यान केंद्रित किया है। हम आगे एक स्थायी ऊर्जा मार्ग बनाने के लिए दृढ़ हैं।

2030 तक 500 गीगावाट का लक्ष्य हासिल करेंगे

प्रधानमंत्री ने 2030 तक 500 गीगावाट के लक्ष्य को प्राप्त करने की भी बात कही। पीएम ने कहा कि जी20 देशों में हम अग्रणी हैं। जिस देश को पहले विकसित राष्ट्र के रूप में नहीं देखा जाता था, वह अब विकासशील देश के रूप में दुनिया के लिए एक उदाहरण स्थापित करेगा। उन्होंने कहा कि री-इन्वेस्ट कोई अलग-थलग घटना नहीं है, बल्कि यह 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के लिए एक बड़े विजन और कार्ययोजना का हिस्सा है।

— Narendra Modi (@narendramodi) September 16, 2024

ओबामा के साथ बैठक का सुनाया किस्सा

पीएम ने इसी दौरान अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बाराक ओबामा के साथ अपना एक किस्सा सुनाया। पीएम ने बताया कि बाराक एक बार दिल्ली में द्विपक्षीय बैठक के लिए आए थे और एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में हिस्सा लिया था। उन्होंने बताया कि तभी एक पत्रकार ने उनसे पूछा कि कई देश अलग-अलग तरह के आंकड़े घोषित करते हैं, क्या आप पर भी ऐसे आंकड़े जारी करने या टारगेट सेट करने का दबाव है। 

पीएम ने कहा कि मुझे आज भी उस दिन दिया जवाब याद है, मैंने कहा था ये मोदी है, यहां किसी का दबाव वबाव नहीं चलता। हां, मैंने ये कहा था कि मुझ पर इस चीज का दबाव है कि कैसे मैं अपने देश की भावी पीढ़ी के लिए काम करता हूं और उनका भविष्य कैसा हो उसके लिए कुछ कर सकूं।