Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'भारत की मुस्लिम महिलाओं के लिए इस साल हज यात्रा रही खास', Mann Ki Baat में PM Modi ने बताई वजह

PM Modi Mann Ki Baat पीएम ने मन की बात में आज लोगों से जल संरक्षण की अपील की। अपने मासिक रेडियो प्रसारण के 103वें एपिसोड के दौरान पीएम ने भारत की मुस्लिम महिलाओं की हज यात्रा का भी जिक्र किया। पीएम ने इस बार की हज यात्रा को खास बताते हुए इसका कारण भी समझाया। पीएम ने इस यात्रा को देश के लिए बड़ा परिवर्तन बताया।

By AgencyEdited By: Mahen KhannaUpdated: Sun, 30 Jul 2023 02:56 PM (IST)
Hero Image
PM Modi Mann Ki Baat मन की बात करते पीएम मोदी।

नई दिल्ली, एएनआई। PM Modi Mann Ki Baat प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों से आज मन की बात की। पीएम ने अपने संबोधन में लोगों से जल संरक्षण की अपील की। अपने मासिक रेडियो प्रसारण के 103वें एपिसोड के दौरान पीएम ने भारत की मुस्लिम महिलाओं की हज यात्रा का भी जिक्र किया। पीएम ने इस बार की हज यात्रा को खास बताते हुए इसका कारण भी समझाया। 

पीएम ने हज यात्रा को बताया बड़ा परिवर्तन

पीएम मोदी ने मन की बात (PM Modi Mann Ki Baat) में कहा कि इस बार की हज यात्रा विशेष रूप से विशेष थी, क्योंकि 4,000 से अधिक ऐसी महिलाएं मेहरम (पुरुष अभिभावक) के बिना वार्षिक तीर्थयात्रा पर गईं थीं। 'मन की बात' में पीएम मोदी ने भारत की मुस्लिम महिलाओं द्वारा अपने पुरुष माता-पिता या संरक्षक के बिना हज यात्रा को 'बहुत बड़ा परिवर्तन' बताया।

मुस्लिम महिलाओं ने पीएम को लिखा पत्र

प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्हें मुस्लिम महिलाओं से कई पत्र मिले हैं, जिसमें उन्होंने इस साल हज के अपने अनुभव साझा किए हैं। पीएम ने कहा,

मुझे बहुत सारे पत्र मिले, जिससे मुझे बहुत खुशी हुई। ये पत्र मुस्लिम महिलाओं द्वारा लिखे गए हैं, जो हाल ही में हज यात्रा से लौटी हैं। इस वर्ष कई मायनों में उनकी यात्रा बहुत खास थी। ये वे महिलाएं हैं, जिन्होंने किसी पुरुष साथी या मेहरम के बिना हज की रस्में निभाईं। ऐसे तीर्थयात्रियों की संख्या 50 या 100 नहीं, बल्कि 4,000 से अधिक थी। यह एक बहुत बड़े परिवर्तन का प्रतीक है।

सऊदी अरब सरकार को दिया धन्यवाद

पीएम मोदी ने इस साल मुस्लिम महिलाओं के लिए अनोखे हज अनुभव के लिए सऊदी अरब सरकार को भी धन्यवाद दिया।

पीएम ने कहा कि पहले मुस्लिम महिलाओं को मेहरम के बिना हज यात्रा करने की अनुमति नहीं थी। एक आधिकारिक बयान के अनुसार, इस साल भारत की 4,314 मुस्लिम महिलाओं ने सऊदी अरब के मक्का में हज की रस्में निभाईं।