Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'आप भविष्य की ओर देखिए...', PM Modi ने ट्रेनी IAS अफसरों को दिए टिप्स; बोले- राष्ट्र प्रथम सिर्फ एक नारा नहीं...

प्रधानमंत्री मोदी ने गुरुवार को 2022 बैच के प्रशिक्षु आईएएस अफसरों को संबोधित करते हुए कहा कि यह उन पर निर्भर है कि वह कार्य निष्पादन में स्पीड ब्रेकर लगाते हैं या हाईवे वाली सुपरफास्ट स्पीड पकड़ते हैं। उन्होंने प्रशिक्षु अफसरों से कहा कि आपको प्रेरणादायी बनकर काम करना है। उन्होंने कहा कि मोदी ने कहा कि राष्ट्र प्रथम सिर्फ एक नारा नहीं है बल्कि उनके जीवन का मकसद है।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Updated: Fri, 12 Jul 2024 12:15 AM (IST)
Hero Image
भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। फाइल फोटो।

पीटीआई, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने प्रशिक्षु आईएएस अफसरों को निर्देशित किया कि वह देश के नागरिकों को सर्वश्रेष्ठ सुशासन और जीवन की गुणवत्ता प्रदान करें। उन्होंने दो टूक कहा कि नया भारत छुईमुई और नजाकत के रवैये से संतुष्ट नहीं है। उन्होंने नए अफसरों से अत्यधिक सक्रियता दिखाने का आग्रह किया है।

सभी को मिले सामाजिक न्यायः पीएम मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने गुरुवार को 2022 बैच के प्रशिक्षु आईएएस अफसरों को संबोधित करते हुए कहा कि यह उन पर निर्भर है कि वह कार्य निष्पादन में स्पीड ब्रेकर लगाते हैं या हाईवे वाली सुपरफास्ट स्पीड पकड़ते हैं। कल्याणकारी योजनाओं में हरेक लाभार्थी तक पहुंचने में संतृप्त होने के रुख को यह सरकार नहीं मानती है। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि बिना किसी भेदभाव के सभी को सामाजिक न्याय मिले।

पीएम मोदी ने लखपति दीदी का किया जिक्र

उन्होंने प्रशिक्षु अफसरों से कहा कि आपको प्रेरणादायी बनकर काम करना है। नागरिक तभी संतुष्ट होंगे जब वह अपनी आंखों के सामने चीजों को बदलते देखेंगे। लखपति दीदी, ड्रोन दीदी और पीएम आवास योजना जैसी योजनाओं का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि संतृप्त करने के रुख के साथ आपको काम करना चाहिए जो भाव आगे जाकर योजनाओं के जरिये लोगों तक पहुंचे।

जीवन का मकसद है राष्ट्र प्रथम का नारा- प्रधानमंत्री

मोदी ने कहा कि 'राष्ट्र प्रथम' सिर्फ एक नारा नहीं है बल्कि उनके जीवन का मकसद है। उन्होंने अफसरों से कहा कि वह इस यात्रा में उनके साथ आगे बढ़ें। आईएएस में चयन के समय मिले पुरस्कार अब पुरानी बात है और पुराने वक्त में रहने के बजाय उन्हें भविष्य की ओर देखना चाहिए। प्रधानमंत्री से बात करते हुए कई अधिकारियों ने उनसे प्रशिक्षण के दौरान के अपने अनुभव साझा किए।

यह भी पढ़ेंः

पुतिन ने पीएम मोदी को दी जादू की झप्पी तो US को लगी मिर्ची, इशारों-इशारों में अमेरिका ने भारत को दी ये सलाह

चुनौतियों के लिए कितनी तैयार है सरकार: सभी राज्यों से तालमेल बैठाकर प्रधानमंत्री को चलानी होगी सरकार