Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

विवेकानंद रॉक मेमोरियल में ध्यान से पहले PM मोदी की 33 साल पुरानी तस्वीर हो रही वायरल, कश्मीर का निकला कनेक्शन

PM Modi Kanyakumari Visitपीएम मोदी की कन्याकुमारी की दो दिवसीय यात्रा से पहले सोशल मीडिया पर उनकी एक पुरानी तस्वीर वायरल हो रही है।तस्वीर में प्रधानमंत्री मोदी पार्टी के वरिष्ठ नेता डॉ. मुरली मनोहर जोशी समेत कई अन्य लोगों के साथ नजर आ रहे हैं। वायरल तस्वीर 11 दिसंबर 1991 की एकता यात्रा की हैंजो कन्याकुमारी के विवेकानंद रॉक मेमोरियल से शुरू हुई थी और कश्मीर में समाप्त हुई थी।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Updated: Thu, 30 May 2024 05:27 PM (IST)
Hero Image
विवेकानंद रॉक मेमोरियल में ध्यान से पहले PM मोदी की 33 साल पुरानी तस्वीर हो रही वायरल। फोटोः @modiarchive

एएनआई, नई दिल्ली। देश में करीब ढाई माह से जारी लोकसभा का चुनाव प्रचार आज अंततः थम जाएगा। देशभर में लगभग 200 चुनावी रैलियां और रोड शो करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को कन्याकुमारी के प्रतिष्ठित विवेकानंद रॉक मेमोरियल में दो दिवसीय ध्यान के लिए रवाना होंगे।

पीएम मोदी की 33 साल पुरानी तस्वीर वायरल

वहीं, पीएम मोदी की दक्षिण राज्य की दो दिवसीय यात्रा से पहले सोशल मीडिया पर उनकी एक पुरानी तस्वीर वायरल हो रही है। तस्वीर में प्रधानमंत्री मोदी पार्टी के वरिष्ठ नेता डॉ. मुरली मनोहर जोशी समेत कई अन्य लोगों के साथ नजर आ रहे हैं। वायरल तस्वीर 11 दिसंबर 1991 की एकता यात्रा की हैं, जो कन्याकुमारी में प्रतिष्ठित विवेकानंद रॉक मेमोरियल से शुरू हुई थी और कश्मीर में समाप्त हुई थी।

कन्याकुमारी से शुरू हुई थी यात्रा

तस्वीर में प्रधानमंत्री मोदी और पार्टी के वरिष्ठ नेता डॉ. मुरली मनोहर जोशी समेत सभी एकता यात्री स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा पर श्रद्धांजलि अर्पित करते देख रहे हैं। मोदी आर्काइव नाम के एक्स हेंडल पर इस तस्वीर को पोस्ट किया गया है।

पीएम मोदी ने निभाई थी अहम भूमिका

मालूम हो कि एकता यात्रा को एकता मार्च भी कहा जाता है। यह यात्रा दिसंबर 1991 में कन्याकुमारी से शुरू हुई थी और 26 जनवरी 1992 को श्रीनगर में राष्ट्रीय ध्वज फहराने के साथ समाप्त हो गई थी। 1991 में शुरू हुई इस यात्रा का नेतृत्व भाजपा के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी ने किया था। वहीं, उस समय भाजपा के कार्यकर्ता रहे पीएम मोदी ने इसक यात्रा के आयोजन करने में अहम भूमिका निभाई थी।

विवेकानंद रॉक मेमोरियल में पीएम मोदी करेंगे ध्यान

मालूम हो कि पीएम मोदी अंतिम चरण का चुनाव प्रचार थमने के बाद कन्याकुमारी के प्रसिद्ध विवेकानंद रॉक मेमोरियल में दो दिन ध्यान लगाएंगे। यहां करीब 45 घंटे के उनके प्रवास के लिए सुरक्षा के भारी इंतजाम किए गए हैं। 2,000 पुलिसकर्मियों के अलावा विभिन्न सुरक्षा एजेंसियां कड़ी निगरानी रखेंगी। यही नहीं, भारतीय तटरक्षक बल और भारतीय नौसेना भी समुद्री सीमाओं पर निगरानी बनाए रखेंगी।

यह भी पढ़ेंः

45 घंटे का प्रवास..., इस मंदिर में पूजा-अर्चना फिर विवेकानन्द रॉक मेमोरियल में ध्यान; पढ़ें कन्याकुमारी में PM Modi का पूरा प्लान