Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जीत के बाद एक्शन मोड में PM Modi, देश भर में मां के नाम से छेड़ा ये अभियान; लोगों से की यह खास अपील

प्रधानमंत्री मोदी ने बुधवार को विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर पौधा रोपने के लिए एक पेड़ मां के नाम नाम से एक बड़े अभियान की शुरूआत की है। इस दौरान पीएम ने खुद भी एक पौधा रोपा। साथ ही वन एवं पर्यावरण मंत्रालय से इस अभियान को रफ्तार देने के लिए पौध रोपण के नए लक्ष्य निर्धारित करने के भी निर्देश दिए है।

By Jagran News Edited By: Sonu Gupta Updated: Wed, 05 Jun 2024 10:30 PM (IST)
Hero Image
पीएम ने नई दिल्ली स्थित बुद्ध जयंती पार्क पहुंचकर पीपल के पौधे का रोपण किया। फोटोः @narendramodi

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। बगैर रुके और थके काम करने वाले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 2024 का जनादेश आने के बाद फिर से अपने अंदाज में काम में जुट गए है।

प्रधानमंत्री मोदी ने बुधवार को विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर पौधा रोपने के लिए 'एक पेड़ मां के नाम' नाम से एक बड़े अभियान की शुरूआत की है। इस दौरान पीएम ने खुद भी एक पौधा रोपा। साथ ही वन एवं पर्यावरण मंत्रालय से इस अभियान को रफ्तार देने के लिए पौध रोपण के नए लक्ष्य निर्धारित करने के भी निर्देश दिए है।

मां के सम्मान में लगाएं पौधेः पीएम मोदी

पीएम मोदी ने इस मौके पर धरती माता द्वारा प्रकृति के पोषण और हमारी माताओं द्वारा मानव जीवन के पोषण के बीच समानता को दर्शाते हुए कहा कि पूरी दुनिया में लोग यदि सबसे अधिक किसी से प्रेम और आदर करते है तो वह अपनी मां होती है। ऐसे में सभी को मां के सम्मान में एक पौधा लगाने का संकल्प लेना चाहिए। इसके साथ ही सभी को धरती मां और पौधों की रक्षा का संकल्प लेना चाहिए।

बुद्ध जयंती पार्क में पीएम ने रोपा पीपल का पौधा

पीएम मोदी का पौधरोपण को लेकर यह अभियान इसलिए भी अहम है क्योंकि लोग इन दिनों भीषण गर्मी के बीच पौधों की जरूरत को महसूस कर रहे है। पीएम ने इस मौके पर नई दिल्ली स्थित बुद्ध जयंती पार्क पहुंचकर पीपल के पौधे का रोपण किया है। इस मौके पर वन एवं पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव और दिल्ली उपराज्यपाल भी मौजूद थे।

देश भर में सितंबर 2024 तक इतने पौधे लगाने का ऐलान

केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्रालय ने इस बीच इस अभियान के तहत देश भर में सितंबर 2024 तक 80 करोड़ और मार्च 2025 तक 140 करोड़ पौधे रोपने का ऐलान किया है। वन एवं पर्यावरण मंत्रालय ने इस दौरान स्कूली शिक्षा से भी एक पेड़ मां के नाम अभियान को आगे बढ़ाने और प्रोत्साहित करने के लिए भी कहा है। साथ ही स्कूलों के ईको-क्लब को इस अभियान से जुड़ने के लिए कहा है।

यह भी पढ़ेंः

नई संसद में भी लगेगा फिल्मी सितारों का जमावड़ा, कंगना रनौत से लेकर हेमा मालिनी तक…; पढ़ें लिस्ट में कौन-कौन है शामिल

PM Modi को सर्वसम्मति से चुना गया NDA का नेता, सहयोगी दलों ने लगाई मुहर; सीएम नीतीश बोले- जल्द बने सरकार