Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Meri Mati Mera Desh: PM मोदी आज करेंगे 'मेरा युवा भारत' की लॉन्चिंग, अमृत कलश यात्रियों को भी करेंगे संबोधित

मेरी माटी मेरा देश अभियान उन सैनिकों को श्रद्धांजलि है जिन्होंने सर्वोच्च बलिदान दिया है। मंत्रालय ने कहा स्वदेशी प्रजातियों के पौधे लगाना और अमृत वाटिक विकसित करना स्वतंत्रता सेनानियों और शहीदों के परिवारों के लिए सम्मान समारोह आयोजित किया गया है। बता दें कि इस दौरान पीएम मोदी अमृत कलश यात्रा के समापन में भी भाग लेंगे।

By Jagran NewsEdited By: Shubham SharmaUpdated: Tue, 31 Oct 2023 06:45 AM (IST)
Hero Image
PM मोदी आज करेंगे 'मेरा युवा भारत' की लॉन्चिंग।

एजेंसी, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज कर्तव्य पथ पर 'मेरी माटी मेरा देश' अभियान की शुरूआत करेंगे। इस दौरान वह अमृत कलश यात्रा के समापन में भी भाग लेंगे। संस्कृति मंत्रालय की ओर से बयान जारी कर कहा गया कि PM देश भर से कार्यक्रम में शामिल होने वाले अमृत कलश यात्रियों को भी संबोधित करेंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री 'मेरे युवा भारत' संगठन की लॉन्चिंग भी करेंगे। 

अमृत महोत्सव स्मारक का शिलान्यास

बता दें कि यह कार्यक्रम आजादी का अमृत महोत्सव के समापन समारोह का भी प्रतीक होगा। आज पीएम मोदी कर्तव्य पथ पर रखे गए भारत कलश को नमन करेंगे और मिट्टी से निर्मित अमृत वाटिका और अमृत महोत्सव स्मारक का शिलान्यास करेंगे.

गौरतलब है कि मेरी माटी मेरा देश अभियान उन सैनिकों को श्रद्धांजलि है, जिन्होंने सर्वोच्च बलिदान दिया है। मंत्रालय ने कहा स्वदेशी प्रजातियों के पौधे लगाना और अमृत वाटिक विकसित करना स्वतंत्रता सेनानियों और शहीदों के परिवारों के लिए सम्मान समारोह आयोजित किया गया है।

बनाई गई 2.63 लाख अमृत वाटिकाएं

इस अभियान के तहत देश भर में 2 लाख से अधिक 'वीरों का वंदन' कार्यक्रम आयोजित किया गया, इसके अलावा 2.36 करोड़ से अधिक स्वदेशी पौधे लगाए गए। साथ ही देश भर में वसुधा वंदन थीम के तहत 2.63 लाख अमृत वाटिकाएं बनाई गईं। इसके अलावा 36 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में 2.3 लाख से अधिक शिलाफलकम (स्मारक) बनाए गए। वहीं, 4 करोड़ से अधिक सेल्फी अपलोड की गईं।

मेरा युवा भारत प्लेटफॉर्म भी करेंगे लॉन्च

'मेरी माटी मेरा देश' अभियान में अमृत कलश यात्रा भी शामिल है। 6 लाख से अधिक गांवों और शहरी क्षेत्रों के से मिट्टी और चावल के दानों के संग्रह को अमृत कलश यात्रियों के साथ राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली लाया गया है। मंत्रालय ने बताया कि आज कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री देश के युवाओं के लिए 'मेरा युवा भारत' प्लेटफॉर्म भी लॉन्च करेंगे।

मेरा युवा भारत के बारे में प्रधानमंत्री ने रविवार को मन की बात कार्यक्रम में बताया था, उन्होंने कहा था कि 'मेरा युवा भारत भारत के युवाओं को विभिन्न राष्ट्र निर्माण कार्यक्रमों में सक्रिय भूमिका निभाने का अवसर प्रदान करेगा। यह विकसित भारत के निर्माण में भारत की युवा शक्ति को एकीकृत करने का एक अनूठा प्रयास है।'

यह भी पढ़ेंः  Delhi Liquor Scam: शराब घोटाले में अब अरविंद केजरीवाल को ED का नोटिस, 2 नवंबर को पूछताछ के लिए बुलाया