Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

लोकसभा चुनाव के परिणाम से पहले ही जॉर्जिया मेलोनी ने...; अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस ने जताई G-7 में PM Modi से मुलाकात की इच्छा

अमेरिका ब्रिटेन और फ्रांस ने यह इच्छा जताई है कि अगर पीएम मोदी 13-15 जून 2024 को अपुलिया (इटली) में होने वाली जी-7 की बैठक में हिस्सा लेते हैं तो उनकी मुलाकात उनके नेता यानी राष्ट्रपति जो बाइडन पीएम ऋषी सुनक और राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से हो। इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी ने पहले ही इस बैठक में हिस्सा लेने के लिए पीएम मोदी को आमंत्रित कर रखा है।

By Jagran News Edited By: Sonu Gupta Updated: Thu, 30 May 2024 10:30 PM (IST)
Hero Image
तीन देशों ने जताई G-7 में मोदी से मुलाकात की इच्छा। फाइल फोटो।

जयप्रकाश रंजन, नई दिल्ली। अगले हफ्ते मंगलवार (04 जून, 2024) को आम चुनाव के परिणाम आने वाले हैं, लेकिन कम से कम तीन बड़े देश ऐसे हैं जिनको इस बात की संभावना नजर आ रही है कि चुनाव परिणाम भाजपा के पक्ष में ही होंगे और पीएम नरेन्द्र मोदी की सरकार बनी रहेगी। ये देश हैं अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस।

पीएम मोदी से मिलने की जताई इच्छा

इन तीनों देशों की तरफ से यह इच्छा जताई गई है कि अगर पीएम मोदी 13-15 जून, 2024 को अपुलिया (इटली) में होने वाली जी-7 की बैठक में हिस्सा लेते हैं तो उनकी मुलाकात उनके नेता यानी राष्ट्रपति जो बाइडन, पीएम ऋषी सुनक और राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से हो।

पीएम जॉर्जिया मेलोनी भी करेंगी प्रधानमंत्री से मुलाकात

इन तीनों देशों के राजनयिक सूत्रों से दैनिक जागरण ने अलग-अलग बात की है और सभी ने इस बात को स्वीकार किया है कि उनके राष्ट्राध्यक्ष निश्चित तौर पर पीएम मोदी से मिलने जा रहे हैं। इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी ने पहले ही इस बैठक में हिस्सा लेने के लिए पीएम मोदी को आमंत्रित कर रखा है और मोदी ने भी इसमें हिस्सा लेने को लेकर अपनी सहमति दे रखी है।

पीएम मोदी ने जताई है ये इच्छा

चुनाव प्रचार के मध्य एक मीडिया को दिए गए साक्षात्कार में कहा था कि वह चुनाव बाद प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद जी-7 बैठक में हिस्सा लेने की सोच रहे हैं। पीएम मोदी ने पिछले वर्ष भी जापान के हिरोशिमा शहर में आयोजित इस समूह की बैठक में हिस्सा लिया था। भारत इस समूह का हिस्सा नहीं है लेकिन पिछले कई वर्षों से इसकी हर बैठक में उसे आमंत्रित किया जाता रहा है।

पीएम मोदी से मिल सकते हैं राष्ट्रपति बाइडन

अमेरिकी दूतावास के एक उच्च पदस्थ राजनयिक ने कहा कि निश्चित तौर पर इटली में राष्ट्रपति बाइडन व पीएम मोदी की मुलाकात होगी। इसी तरह से ब्रिटिश उच्चायोग के एक राजनयिक ने भी पुष्टि की है कि इटली में पीएम सुनक व पीएम मोदी की मुलाकात की पूरी संभावना है।

फ्रांस दूतावास के एक कूटनीतिक सूत्र का कहना है कि जी-7 की जिस भी शिखर बैठक में मोदी और मैक्रों साथ होते हैं तो वह द्विपक्षीय बैठक करते हैं। इस बार भी यह पूरी तरह से संभव है।

प्रधानमंत्री ने की थी अलग-अलग बैठक

 सनद रहे कि उक्त तीनों देश भारत के अहम रणनीतिक साझेदार देश हैं। सितंबर, 2023 में जी-20 की शिखर बैठक (नई दिल्ली) में पीएम मोदी ने उक्त तीनों नेताओं से अलग-अलग मुलाकात की थी। जी-7 की इस बार की बैठक में यूक्रेन-रूस विवाद के साथ ही इजरायल-हमास के बीच चल रहा युद्ध भी काफी महत्वपूर्ण मुद्दा रहेगा।

यह भी पढ़ेंः 

कहां है जगन्नाथ मंदिर के रत्न भंडार की चाबी? हिमंत बिस्वा ने सीएम पटनायक से पूछे कई सवाल; पांडियन पर लगाया यह गंभीर आरोप

PM Modi ने शुरू की आध्यात्मिक यात्रा, अम्मन मंदिर में पूजा-अर्चना करने के बाद पहुंचे विवेकानंद रॉक मेमोरियल