Move to Jagran APP

पीएम मोदी ने 'मन की बात' में Motu Patlu और Chhota Bheem का क्यों किया जिक्र? ANIMATION पर क्या बोले प्रधानमंत्री?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में देश के एनिमेशन सेक्टर का जिक्र किया। उन्होंने एनिमेशन सेक्टर को भारत के लिए बहुत महत्वपूर्ण बताया। वहीं. प्रधानमंत्री ने देशवासियों से दीवाली पर वोकल फॉर लोकल रहने की सलाह भी दी और आत्मनिर्भर भारत की सुनहरी तस्वीर पेश की। इस दौरान पीएम ने एनिमेशन सेक्टर की ताकत से भी रूबरू कराया।

By Jagran News Edited By: Piyush Kumar Updated: Sun, 27 Oct 2024 02:17 PM (IST)
Hero Image
पीएम मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में एनिमेशन सेक्टर का जिक्र किया।(फोटो सोर्स: जागरण)
डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 'मन की बात' कार्यक्रम को संबोधित करते हुए टीवी की लोकप्रिय एनिमेटेड सीरियल 'छोटा भीम' (Chhota Bheem) मोटू पतलू (Motu Patlu) और कृष्णा (Krishna) का जिक्र किया। दरअसल, प्रधानमंत्री ने कहा कि एनिमेशन की दुनिया में भारत की नई क्रांति आई है। देश में बन रहे एनिमेटेड वीडियो को दुनिया पसंद कर रही है।

एनिमेशन की दुनिया में छा गया भारत: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि स्मार्टफोन से लेकर सिनेमा स्क्रीन तक, गेमिंग कंसोल से लेकर वर्चुअल रियलिटी तक, एनिमेशन हर जगह मौजूद है। एनिमेशन की दुनिया में भारत नई क्रांति करने की राह पर है। भारत के गेमिंग स्पेस का भी तेजी से विस्तार हो रहा है। इंडियन गेम्स भी इन दिनों दुनिया भर में पॉपुलर हो रहे हैं।

पीएम मोदी ने आगे कहा,"एनिमेशन की दुनिया में 'Made in India ' और 'Made by Indians'' छाया हुआ है। आपको ये जानकर ख़ुशी होगी कि आज भारत के टैलेंट, विदेशी प्रोडक्शन का भी अहम हिस्सा बन रहे हैं। अभी वाली स्पाइडर मैन हो या ट्रांसफॉर्मर्स, इन दोनों फिल्मों में हरिनारायण राजीव का योगदान लोगों को काफी मिला है।

'हर जगह एनिमेशन की मौजूदगी'

प्रधानमंत्री बोले,Smartphone से लेकर सिनेमा screen तक, gaming console से लेकर virtual reality तक, animation हर जगह मौजूद है। Animation की दुनिया में भारत नई क्रांति करने की राह पर है। भारत के Gaming Space का भी तेजी से विस्तार हो रहा है। Indian games भी इन दिनों दुनिया भर में popular हो रहे हैं।

डिजिटल अरेस्ट पर पीएम मोदी ने जताई चिंता 

पिछले कुछ साल से देश में साइबर अपराध 'डिजिटल अरेस्ट' एक बड़ी समस्या बन गई है। पीएम मोदी ने 'डिजिटल अरेस्ट' पर चिंता जाहिर की।

उन्होंने कहा कि Digital arrest के शिकार होने वालों में हर वर्ग, हर उम्र के लोग हैं। लोगों ने डर की वजह से अपनी मेहनत से कमाए हुए लाखों रुपए गवां दिए हैं। कभी भी आपको इस तरह का कोई call आए तो आपको डरना नहीं है। आप को पता होना चाहिए कोई भी जांच agency, Phone call या Video Call पर इस तरह पूछताछ कभी भी नहीं करती।

वहीं, पीएम मोदी ने डिजिटल अरेस्ट पर लगाम लगाने के लिए उपाय भी बताए। उन्होंने कहा कि डिजिटल अरेस्ट जैसे अपराध को तीन चरण के जरिए रोका जा सकता है। 

  • रुको- पीएम ने कहा कि जब भी कोई फोन करे तो उसे कुछ भी बताने से पहले थोड़ा रुकना चाहिए।
  • सोचो - कोई भी सरकारी अजेंसी फोन पर न पूछताछ करती है और न धमकी देती। न ही अरेस्ट की बात कहती है। ये सब आपको सोचना होगा।
  • एक्शन लो- राष्ट्रीय साइबर हेल्पलाइन 1930 पर बात करें और फ्रॉड होने से बचने के लिए एक्शन लें। 
यह भी पढ़ें: Mann Ki Baat: 'डिजिटल अरेस्ट चिंता का विषय', पीएम मोदी ने बताए इससे बचने के 3 चरण