Move to Jagran APP

Heeraba Demise: पीएम मोदी की मां का बहुआयामी रहा जीवन, दूसरों के घरों में धोए बर्तन, सारा गांव कहता था डॉक्टर

PM Modi Mother Death News LIVE 30 दिसंबर को तड़के सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां का 100 साल की उम्र में निधन हो गया। इस बात की जानकारी पीएम ने खुद ट्वीट कर दी। जानिए पीएम मोदी की मां के जीवन के संघर्षों के बारे में...

By Jagran NewsEdited By: Versha SinghUpdated: Fri, 30 Dec 2022 08:30 AM (IST)
Hero Image
पीएम मोदी की मां का बहुआयामी रहा जीवन

नई दिल्ली। Pm Modi Mother Heeraba Death News Updates: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीराबा मोदी (Hiraba Modi) का शुक्रवार को निधन हो गया। बता दें कि वे 100 साल की थीं। हीराबा ने अहमदाबाद के यूएन मेहता अस्पताल में सुबह 3.30 बजे अंतिम सांस ली। पीएम मोदी (PM Modi) की अपनी मां हीराबा से खास लगाव रहा। यही वजह है कि जब भी कोई खास मौका होता, या पीएम मोदी गुजरात के दौरे पर होते, तो वे समय निकाल कर अपनी मां से मिलने जाते थे।

पीएम मोदी कई बार सार्वजानिक मंच पर अपनी मां का जिक्र करते रहे हैं। एक कार्यक्रम में भी जब फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग ने पीएम मोदी से कुछ सवाल किए तो उस बातचीत के दौरान अपनी मां से जुड़े सवाल का जवाब देते हुए पीएम मोदी इतने भावुक हो गए थे कि स्टेज पर ही रो पड़े थे।

पीएम मोदी ने बताया था, मेरे पिताजी के निधन के समय हम छोटे थे। तब हमारा गुजारा करने के लिए मां पड़ोस के घरों में बर्तन साफ करने, पानी भरना, मजदूरी करने जाती थी। आप कल्पना कर सकते हैं कि एक मां ने अपने बच्चों को बड़ा करने के लिए कितना कष्ट उठाया होगा।

पूरा गांव हीराबा को कहता था डॉक्टर

पीएम मोदी के भाई प्रह्लाद मोदी ने एक इंटरव्यू में बताया था कि मां हीराबा सभी तरह के घरेलू उपचार जानती थीं। वडनगर के छोटे बच्चों और महिलाओं का इलाज करती थीं। कई महिलाएं अपनी परेशानी दूसरों को बताने के बजाय हीराबा को बताती थीं। उन्होंने आगे कहा, मेरी मां अनपढ़ जरूर थीं, लेकिन पूरे गांव के लोग उन्हें डॉक्टर कहते थे।

स्पनेशि फ्लू से हुआ था हीराबा की मां का निधन

हीराबा के 100 वें जन्मदिन पर प्रधानमंत्री मोदी ने अपने ब्लॉग में लिखा कि उनकी मां हीराबेन का जन्म गुजरात के मेहसाणा जिले के विसनगर के पालनपुर में हुआ था। यह वडनगर के काफी करीब है। हीराबा की मां और पीएम मोदी की नानी का निधन स्पेनिश फ्लू महामारी से अल्प आयु में ही निधन हो गया था। हीराबा को अपनी मां का चेहरा भी याद नहीं था। हीराबा ने अपना पूरा बचपन अपनी मां के बिना बिताया। हीराबा का बचपन गरीबी में बीता था।

हीराबा चलाती थीं चरखा

पीएम मोदी ने अपने ब्लॉग में लिखा था कि  कैसे उनकी मां न केवल घर के सभी काम खुद करती थीं, बल्कि परिवार पालने के लिए दूसरों के घरों में काम भी करती थीं। वह कुछ घरों में बर्तन धोती थीं और घर के खर्चों को पूरा करने के लिए चरखा चलाने के लिए समय निकालती थीं। पीएम मोदी वडनगर के उस छोटे से घर को अक्सर याद करते थे, जिसकी छत और दीवारें मिट्टी की थी। जहां वे अपने माता-पिता और भाई-बहनों के साथ रहते थे। उन्होंने उन असंख्य रोजमर्रा की प्रतिकूलताओं का उल्लेख किया था, जिनका सामना उनकी मां ने किया और सफलतापूर्वक उन पर विजय प्राप्त की थी।

यह भी पढ़ें- 'पैसे लेकर किसी का काम कभी मत करना' पहली बार मुख्यमंत्री बनने पर हीराबा ने दी थी मोदी को सीख

यह भी पढ़ें- PM Modi Mother Death: हीराबा का देहांत; पीएम मोदी ने किया ट्वीट 'शानदार शताब्दी का ईश्वर चरणों में विराम'