Move to Jagran APP

PM Modi Oath Ceremony: पड़ोसी देशों के शीर्ष सात नेता शपथ ग्रहण समारोह में हुए शामिल, जानिए कौन हैं विदेशी मेहमान

रविवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) और केंद्रीय मंत्रिपरिषद (Cabinet Minister 2024) के शपथ ग्रहण समारोह में मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू (Mohamed Muizzu) नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड और श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे सहित भारत के पड़ोसी देशों और हिंद महासागर क्षेत्र के शीर्ष नेताओं ने शिरकत की। विदेशी नेता राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में आयोजित समारोह में अग्रिम पंक्ति में बैठे थे।

By Agency Edited By: Abhinav Atrey Published: Mon, 10 Jun 2024 06:00 AM (IST)Updated: Mon, 10 Jun 2024 06:00 AM (IST)
पड़ोसी देशों के शीर्ष सात नेता शपथ ग्रहण समारोह में हुए शामिल।

पीटीआई, नई दिल्ली। रविवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) और केंद्रीय मंत्रिपरिषद (Cabinet Minister 2024) के शपथ ग्रहण समारोह में मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू (Mohamed Muizzu), नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' और श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे सहित भारत के पड़ोसी देशों और हिंद महासागर क्षेत्र के शीर्ष नेताओं ने शिरकत की।

विदेशी नेता राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में आयोजित समारोह में अग्रिम पंक्ति में बैठे थे। इस भव्य समारोह में बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, मारीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ, उनके भूटानी समकक्ष शेरिंग तोबगे और सेशेल्स के उपराष्ट्रपति अहमद अफिफ भी शामिल हुए। मोदी ने लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली।

इन विदेशी मेहमानों ने शिरकत की

भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन ने लोकसभा चुनावों में 543 में से 293 सीटें हासिल की हैं। बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना और सेशेल्स के उपराष्ट्रपति मोहम्मद अफीफ शनिवार को ही नई दिल्ली पहुंच गए थे, जबकि मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जु, नेपाल के पीएम पुष्प कमल दहल, श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे, मॉरीशस के पीएम प्रविंद कुमार जगन्नाथ और भूटान के पीएम शेरिंग तोबगे रविवार को पहुंचे।

पड़ोसी पहले' नीति और 'सागर' दृष्टिकोण को दी गई प्राथमिकता

विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत द्वारा अपनी 'पड़ोसी पहले' नीति और 'सागर' दृष्टिकोण को दी गई सर्वोच्च प्राथमिकता को ध्यान में रखते हुए सात देशों के नेताओं को समारोह में आमंत्रित किया गया था। महासागर क्षेत्र में सभी के लिए सुरक्षा और विकास के व्यापक नीति ढांचे के तहत भारत हिंद महासागर क्षेत्र के देशों के साथ सहयोग कर रहा है।

ये भी पढ़ें: PM Oath Ceremony: बिल गेट्स ने प्रधानमंत्री की शपथ लेने पर नरेंद्र मोदी को बधाई दी, इस काम के लिए भारत से मांगी मदद


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.