Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Modi Oath Ceremony: चीन के बधाई संदेश पर भारतीय विदेश मंत्रालय ने दिया ये जवाब, दोनों देशों की सेनाओं के बीच 2020 से चल रहा गतिरोध

विदेश मंत्रालय ने शनिवार को भारत के नामित पीएम नरेन्द्र मोदी को चुनावी जीत पर बधाई देने के लिए चीन को धन्यवाद दिया। साथ ही कहा कि वह पारस्परिक सम्मान हित और संवेदनशीलता के आधार पर द्विपक्षीय संबंधों को सामान्य बनाने के लिए प्रयास करना जारी रखेंगे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल चीनी विदेश मंत्रालय द्वारा एक्स पर पोस्ट किए गए बधाई संदेश का जवाब दे रहे थे।

By Jagran News Edited By: Siddharth Chaurasiya Updated: Sat, 08 Jun 2024 08:59 PM (IST)
Hero Image
विदेश मंत्रालय ने शनिवार को पीएम मोदी को चुनावी जीत पर बधाई देने के लिए चीन को धन्यवाद दिया है।

पीटीआई, नई दिल्ली। विदेश मंत्रालय ने शनिवार को भारत के नामित पीएम नरेन्द्र मोदी को चुनावी जीत पर बधाई देने के लिए चीन को धन्यवाद दिया है। साथ ही कहा है कि वह पारस्परिक सम्मान, हित और संवेदनशीलता के आधार पर द्विपक्षीय संबंधों को सामान्य बनाने के लिए प्रयास करना जारी रखेंगे।

भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल चीनी विदेश मंत्रालय द्वारा 'एक्स' पर पोस्ट किए गए बधाई संदेश का जवाब दे रहे थे। भारत लगातार यह कहता रहा है कि समग्र संबंधों को सामान्य बनाने के लिए वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर शांति महत्वपूर्ण है। पांच जून को चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा था कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, भाजपा और एनडीए को चुनाव में जीत पर बधाई। हम एक स्वस्थ और स्थिर चीन-भारत संबंध की आशा करते हैं। पांच में से चार पी-5 देशों के नेताओं ने मोदी को तीसरा कार्यकाल जीतने पर बधाई दी है।

हालांकि, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की ओर से अब तक कोई बधाई संदेश नहीं आया है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के स्थायी सदस्यों, रूस, ब्रिटेन, अमेरिका, चीन और फ्रांस को पी5 राष्ट्र के रूप में जाना जाता है। भारतीय और चीनी सेनाओं के बीच मई 2020 से गतिरोध चल रहा है।

मोदी ने यमन के पीएम को दिया धन्यवाद

मोदी ने लोकसभा चुनाव में जीत पर बधाई देने के लिए यमन के प्रधानमंत्री अहमद अवाद बिन मुबारक और सेंट किट्स और नेविस के प्रधानमंत्री टेरेंस ड्रू को धन्यवाद दिया। ड्रू ने एक्स पोस्ट में कहा कि माननीय नरेन्द्र मोदी, आपके दोबारा चुने जाने पर बधाई। देश को समृद्धि और महानता की ओर ले जाने में आपकी निरंतर सफलता की कामना करता हूं।

वहीं, यमन के प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को चुनाव में जीत और उनके नेतृत्व में नए विश्वास के लिए हार्दिक बधाई देता हूं। मैं दो मित्र राष्ट्रों के बीच गहरी जड़ें जमा चुके ऐतिहासिक संबंधों के लिए नए रास्ते तलाशने के लिए मिलकर काम करने का उत्सुकता से इंतजार कर रहा हूं।