Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'हिंदुओं की सुरक्षा सुनिश्चित हो' लाल किले की प्राचीर से बांग्लादेश के हालात पर PM मोदी ने जताई चिंता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्रचार से बांग्लादेश के मौजूदा हालात पर चिंता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि बांग्लादेश में जो कुछ हुआ है। एक पड़ोसी देश को लेकर चिंता होना स्वभाविक है। वहां हालात जल्दी ठीक होंगे। वहां हिंदू अल्पसंख्यक समुदाय की सुरक्षा सुनिश्चित हो। बांग्लादेश में शेख हसीना सरकार गिरने के बाद वहां अल्पसंख्यकों पर हमले हो रहे हैं।

By Jagran News Edited By: Piyush Kumar Updated: Thu, 15 Aug 2024 09:30 AM (IST)
Hero Image
बांग्लादेश के हालात का पीएम मोदी ने जिक्र किया।(फोटो सोर्स: एएनआई)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्रचार से बांग्लादेश के मौजूदा हालात पर चिंता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि बांग्लादेश में जो कुछ हुआ है। एक पड़ोसी देश को लेकर चिंता होना स्वभाविक है। वहां हालात जल्दी ठीक होंगे। वहां हिंदू अल्पसंख्यक समुदाय की सुरक्षा सुनिश्चित हो।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे कहा, "एक पड़ोसी देश के तौर पर मैं बांग्लादेश में जो कुछ भी हुआ है, उससे जुड़ी चिंता को समझ सकता हूं। मुझे उम्मीद है कि वहां जल्द से जल्द स्थिति सामान्य हो जाएगी। 140 करोड़ देशवासियों की चिंता वहां के हिंदुओं और अल्पसंख्यकों की सुरक्षा सुनिश्चित करना है। भारत हमेशा चाहता है कि हमारे पड़ोसी देश समृद्धि और शांति के मार्ग पर चलें। हम शांति के लिए प्रतिबद्ध हैं।"

पीएम मोदी ने कहा कि आने वाले दिनों में हम बांग्लादेश की 'विकास यात्रा' के लिए शुभकामनाएं देते रहेंगे क्योंकि हम मानवता के कल्याण के बारे में सोचते हैं।

— ANI (@ANI) August 15, 2024

अल्पसंख्यकों पर हो रहे हमले

बता दें कि बांग्लादेश में शेख हसीना सरकार गिरने के बाद वहां अल्पसंख्यकों पर हमले हो रहे हैं। पश्चिमी बांग्लादेश में दंगाइयों ने एक हिंदू परिवार के घर पर आग लगा दी, जिसका किसी राजनीतिक संगठन से कोई जुड़ाव नहीं था। शेख हसीना के नेतृत्व वाली सरकार गिरने के बाद अल्पसंख्यक समुदाय को निशाना बनाकर किए गए हमलों में यह सबसे ताजा हमला है।

हिंसा में 560 से ज्यादा लोगों की मौत 

बांग्लादेश में पिछले महीने से चल रही हिंसक प्रदर्शन के बीच 5 अगस्त को शेख हसीना सरकार गिर गई थी। देशभर में विरोध-प्रदर्शन की वजह से अब तक मरने वालों के संख्या 560 से ज्यादा हो गई है, वहीं सैकड़ों लोग घायल हैं। हसीना विवादास्पद नौकरी कोटा प्रणाली को लेकर अवामी लीग नीत सरकार के खिलाफ व्यापक विरोध-प्रदर्शन के बाद 5 अगस्त को इस्तीफा देकर भारत भाग आई थीं।

यह भी पढ़ें: स्पेस स्टेशन से मीडिया को ग्लोबल बनाने तक, लाल किले से PM मोदी ने 2047 तक विकसित भारत का क्या बताया विजन?