Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

तुर्किये से लौटे बचावकर्मियों से PM मोदी ने की बातचीत, बोले- भारत की पहचान आत्मनिर्भर और स्वार्थरहित देश की

तुर्किये और सीरिया में आए विनाशकारी भूकंप में राहत-बचाव कार्यों में भाग लेकर वापस लौटे भारतीय सहायता और आपदा राहत दलों से पीएम मोदी ने बातचीत की और उनके काम की सराहना की। उन्होंने तुर्किये और सीरिया में ऑपरेशन दोस्त में शामिल कार्मिकों से बातचीत की।

By AgencyEdited By: Piyush KumarUpdated: Mon, 20 Feb 2023 09:04 PM (IST)
Hero Image
पीएम मोदी ने तुर्किये में बचाव कार्यों में भाग लेकर वापस लौटे एनडीआरएफ दलों से बातचीत की। (फोटो सोर्स:एएनएआइ)

नई दिल्ली (पीटीआई)। तुर्किये और सीरिया में आए विनाशकारी भूकंप के बाद बचाव कार्यों में सहायता के लिए पहुंचे राष्ट्रीय आपदा मोचन बल के कार्मिक वापस भारत लौट आए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को भूकंप प्रभावित तुर्किये में बचाव कार्यों में भाग लेकर वापस लौटे भारतीय सहायता और आपदा राहत दलों से बातचीत की और उनके काम की सराहना की।

मोदी ने तुर्किये-सीरिया की हर संभव सहायता के दिए निर्देश

पीएम मोदी ने ट्वीट में जानकारी दी कि उन्होंने तुर्किये और सीरिया में 'ऑपरेशन दोस्त' में शामिल कार्मिकों से बातचीत की। उन्होंने कहा कि आपदा से निपटने और राहत पहुंचाने में उनके प्रयास सराहनीय रहे हैं। एनडीआरएफ की कुल तीन टीमों को 7 फरवरी को भूकंप प्रभावित तुर्किये भेजा गया था। प्रधानमंत्री मोदी ने इन टीमों को निर्देश दिए थे कि भूकंप-पीड़ित तुर्किये की हर संभव सहायता की जाए।

जिंदगी की तलाश में 35 जगह खंगाला मलबा

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्विटर पर जानकारी दी कि ऑपरेशन दोस्त के तहत एनडीआरएफ की आखिरी टीम तुर्किये से वापस भारत लौट चुकी है। एनडीआरएफ के 151 कार्मिकों और डॉग स्क्वायड की 3 टीमों ने भूकंप प्रभावित तुर्की की सहायता की। उन्होंने बताया कि इन टीमों ने नूरदगी और अंटाक्या के 35 जगहों में मलबे में फंसे लोगों को निकालने की कोशिश की और बचाव एवं राहत कार्य किए।

तुर्किये ने जताया भारत का आभार

6 फरवरी को आए विनाशकारी भूकंप में दोनों देशों के विभिन्न हिस्सों में 40,000 से अधिक लोग मारे गए हैं। इस आपदा में तुर्किये और सीरिया को सहायता प्रदान करने के लिए भारत ने 'ऑपरेशन दोस्त' शुरू किया था।ऑपरेशन दोस्त के तहत भारत ने तुर्किये और सीरिया को दवाइयां और सुरक्षा उपकरण भेजे। तुर्किये के विदेश मंत्रालय ने राहत कार्यों और सहयोग के लिए भारत का आभार जताया है।

यह भी पढ़ें: नीति आयोग के नए CEO होंगे बीवीआर सुब्रमण्यम, परमेश्वरन अय्यर को World Bank में मिली बड़ी जिम्मेदारी