Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'वैश्विक हित के लिए बड़ी ताकत है हमारी दोस्ती', अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के ट्वीट का PM मोदी ने दिया जवाब

PM Modi US Visit राष्ट्रपति बाइडन के ट्वीट के जवाब में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत और अमेरिका की जोड़ी विश्वभर के लिए काम करती है। भारत और अमेरिका की दोस्ती वैश्विक हित के लिए बड़ी ताकत है और यह दुनिया को बेहतर बनाने के साथ-साथ अधिक टिकाऊ भी बनाएगी। बाइडन ने कहा था कि अमेरिका और भारत के बीच की दोस्ती दुनिया में सबसे महत्वपूर्ण है।

By AgencyEdited By: Mahen KhannaUpdated: Mon, 26 Jun 2023 03:21 AM (IST)
Hero Image
PM Modi US Visit पीएम मोदी ने किया ट्वीट।

नई दिल्ली, प्रेट्र। PM Modi US Visit प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को कहा कि भारत और अमेरिका की दोस्ती वैश्विक हित के लिए बड़ी ताकत है और यह दुनिया को बेहतर बनाने के साथ-साथ अधिक टिकाऊ भी बनाएगी। मोदी की टिप्पणी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के एक ट्वीट के जवाब में आई है जिसमें उन्होंने कहा था कि अमेरिका और भारत के बीच की दोस्ती दुनिया में सबसे महत्वपूर्ण है।

बाइडन ने प्रधानमंत्री मोदी की हाल ही में संपन्न अमेरिका की राजकीय यात्रा का एक वीडियो साझा करते हुए ट्वीट किया,

संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत के बीच की दोस्ती दुनिया में सबसे महत्वपूर्ण है। यह पहले से कहीं अधिक मजबूत, नजदीक और गतिशील है।

पीएम ने बाइडन को दिया जवाब

मोदी ने बाइडन के ट्वीट को टैग करते हुए ट्विटर पर कहा,

मैं आपसे पूरी तरह सहमत हूं, दोनों देशों के बीच दोस्ती वैश्विक हित में ताकत का काम करेगी। यह दुनिया को बेहतर और अधिक टिकाऊ बनाएगी। दोनों देशों की तरक्की से हमारे लोगों को भी फायदा होगा।

भारत-अमेरिका के रिश्ते होंगे मजबूत

मोदी ने कहा कि मेरी हालिया यात्रा में जो बातें सामने आईं, उससे हमारा रिश्ता और भी मजबूत होगा। प्रधानमंत्री 20 जून को अमेरिका की यात्रा पर निकले थे और न्यूयार्क में उन्होंने 21 जून को नौवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में एक ऐतिहासिक कार्यक्रम का नेतृत्व किया। बाद में वाशिंगटन डीसी में राष्ट्रपति बाइडन द्वारा व्हाइट हाउस में उनका रेड-कार्पेट स्वागत किया गया।

पीएम ने अमेरिकी संसद को किया संबोधित

दोनों नेताओं ने गुरुवार को एक ऐतिहासिक शिखर सम्मेलन आयोजित किया। इसके बाद मोदी ने अमेरिकी संसद को संबोधित किया और उनके सम्मान में व्हाइट हाउस में बाइडन द्वारा अब तक का सबसे बड़ा राजकीय रात्रिभोज भी दिया गया। पीएम की अमेरिका यात्रा के दौरान रक्षा, अंतरिक्ष और व्यापार जैसे प्रमुख क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ावा देने के लिए कई प्रमुख सौदे हुए।