Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Modi: 'जमैका की विकास यात्रा में भारत भरोसेमंद साझेदार', पीएम मोदी ने की जमैका मार्ग की घोषणा

पीएम मोदी ने जमैका के प्रधानमंत्री एंड्रयू होलनेस के साथ द्विपक्षीय की। वार्ता के बाद संयुक्त प्रेस कान्फ्रेंस में मोदी ने कहा कि उन्होंने और होलनेस ने क्षेत्रीय एवं वैश्विक मुद्दों पर भी चर्चा की। इस बात पर सहमति जताई कि सभी तनावों और विवादों को वार्ता के माध्यम से सुलझाया जाना चाहिए। जमैका उच्चायोग के सामने की सड़क का नाम जमैका मार्ग रखा जाएगा।

By Agency Edited By: Jeet Kumar Updated: Wed, 02 Oct 2024 05:45 AM (IST)
Hero Image
पीएम मोदी ने जमैका के प्रधानमंत्री एंड्रयू होलनेस के साथ द्विपक्षीय की

 पीटीआई, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि जमैका की विकास यात्रा में भारत एक भरोसेमंद साझेदार रहा है। भारत इस कैरेबियाई देश के साथ डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचे, बायोफ्यूल, नवाचार और स्वास्थ्य समेत कई क्षेत्रों में विशेषज्ञता साझा करने के लिए तैयार है।

पीएम मोदी ने ये बातें जमैका के प्रधानमंत्री एंड्रयू होलनेस के साथ द्विपक्षीय वार्ता के कहीं। वार्ता के बाद संयुक्त प्रेस कान्फ्रेंस में मोदी ने कहा कि उन्होंने और होलनेस ने क्षेत्रीय एवं वैश्विक मुद्दों पर भी चर्चा की। इस बात पर सहमति जताई कि सभी तनावों और विवादों को वार्ता के माध्यम से सुलझाया जाना चाहिए। भारत और जमैका इस बात पर सहमत हैं कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद समेत सभी वैश्विक संस्थाओं में सुधार आवश्यक है।

प्रधानमंत्री मोदी ने घोषणा की कि नई दिल्ली में जमैका उच्चायोग के सामने की सड़क का नाम जमैका मार्ग रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि संबंधों में खेल बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाते और भारत और जमैका क्रिकेट प्रेमी देश हैं।

महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी

पीएम मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता से पहले जमैका के प्रधानमंत्री होलनेस राजघाट गए और महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने यहां चंपा का एक पौधा भी लगाया। होलनेस से भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने मुलाकात की। यह मुलाकात भाजपा को जानें पहल के तहत हुई। जमैका के प्रधानमंत्री बुधवार को वाराणसी जाएंगे। यहां वह सारनाथ जाएंगे और गंगा आरती में शामिल होंगे। होलनेस चार दिवसीय यात्रा पर सोमवार को भारत पहुंचे और यह जमैका के किसी प्रधानमंत्री की पहली भारत यात्रा है।

जमैका के प्रधानमंत्री राष्ट्रपति मुर्मु से मिले

राष्ट्रपति राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु से मिले जमैका के प्रधानमंत्री जमैका के प्रधानमंत्री एंड्रयू होलनेस ने मंगलवार को राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु से मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेता विभिन्न स्तरों पर साझेदारी को और मजबूत करने पर सहमत हुए। जमैका के प्रधानमंत्री का स्वागत करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि जमैका भारतीयों के दिलों में विशेष स्थान रखता है।