Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Modi: पीएम मोदी का चीन को कड़ा संदेश, बोले- हम विकास का समर्थन करते हैं, विस्तारवाद का नहीं

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नियम आधारित हिंद-प्रशांत के लिए मिलकर काम करने का संकल्प लिया और इस बात पर जोर दिया कि भारत विकास का समर्थन करता है विस्तारवाद का नहीं। वियतनाम के प्रधानमंत्री फाम मिन्ह चिन्ह के बीच वार्ता के बाद पीएम मोदी ने कहा कि हम एक स्वतंत्र खुले नियम-आधारित और समृद्ध हिंद-प्रशांत के लिए अपना सहयोग जारी रखेंगे।

By Agency Edited By: Jeet Kumar Updated: Fri, 02 Aug 2024 05:30 AM (IST)
Hero Image
पीएम मोदी का चीन को कड़ा संदेश, बोले- हम विकास का समर्थन करते हैं

 पीटीआई, नई दिल्ली। भारत और वियतनाम ने अपने रणनीतिक संबंधों को विस्तार देने के लिए गुरुवार को एक कार्ययोजना को मंजूरी दी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नियम आधारित हिंद-प्रशांत के लिए मिलकर काम करने का संकल्प लिया और इस बात पर जोर दिया कि भारत विकास का समर्थन करता है, विस्तारवाद का नहीं।

छह समझौता ज्ञापनों (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए

पीएम मोदी की यह टिप्पणी क्षेत्र में चीन के सैन्य रुख के प्रति चिंताओं के बीच आई है। मोदी और वियतनाम के प्रधानमंत्री फाम मिन्ह चिन्ह के बीच वार्ता के बाद दोनों पक्षों ने विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के लिए छह समझौता ज्ञापनों (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए तथा तीन अन्य दस्तावेजों को अंतिम रूप दिया। यह भी निर्णय लिया गया कि भारत वियतनाम को 30 करोड़ अमेरिकी डालर की ऋण सुविधा प्रदान करेगा, ताकि दक्षिण-पूर्व एशियाई देश की समुद्री सुरक्षा को मजबूत किया जा सके।

चिन्ह मंगलवार रात तीन दिवसीय यात्रा पर दिल्ली पहुंचे

डिजिटल भुगतान कनेक्टिविटी शुरू करने के लिए दोनों देशों के केंद्रीय बैंकों के बीच एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। चिन्ह मंगलवार रात तीन दिवसीय यात्रा पर दिल्ली पहुंचे थे। उनकी इस यात्रा का उद्देश्य दोनों देशों के बीच व्यापक रणनीतिक संबंधों को और आगे बढ़ाना है।

वियतनाम के प्रधानमंत्री फाम मिन्ह चिन्ह के बीच वार्ता के बाद पीएम मोदी ने कहा कि हम एक स्वतंत्र, खुले, नियम-आधारित और समृद्ध हिंद-प्रशांत के लिए अपना सहयोग जारी रखेंगे। मोदी ने कहा कि दोनों पक्षों ने आतंकवाद और साइबर सुरक्षा मुद्दों से निपटने के लिए सहयोग को मजबूत करने का फैसला किया है।

उन्होंने कहा कि हम इस बात पर सहमत हैं कि आपसी व्यापार क्षमता को साकार करने के लिए आसियान-भारत वस्तु व्यापार समझौते की समीक्षा जल्द से जल्द पूरी की जानी चाहिए।

वियतनाम के पीएम ने राष्ट्रपति से मुलाकात की

वहीं, वियतनाम के पीएम ने राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु से मुलाकात की और दोनों देशों से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की। उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और पूर्व पार्टी प्रमुख सोनिया गांधी से भी मुलाकात की। इससे पहले वियतनाम के पीएम ने राजघाट पहुंचकर महात्मा गांधी को पुष्पांजलि अर्पित किए।