Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM मोदी ने सऊदी प्रिंस से फोन पर की वार्ता, सूडान से भारतीयों को निकालने में मदद के लिए दिया धन्यवाद

प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक फोन पर बातचीत के दौरान दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय सहयोग के विभिन्न मुद्दों की समीक्षा की और आपसी हितों के विभिन्न बहुपक्षीय व वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया।

By AgencyEdited By: Anurag GuptaUpdated: Thu, 08 Jun 2023 11:54 PM (IST)
Hero Image
PM मोदी ने सऊदी प्रिंस से की बात (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, पीटीआई। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान बिन अब्दुलअजीज अल सऊद से टेलीफोन पर बात की। इस दौरान उन्होंने अप्रैल में सूडान से भारतीयों को निकालने में सऊदी अरब की मदद के लिए उन्हें धन्यवाद दिया।

आपसी हितों के मुद्दों पर हुई बातचीत

प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक, फोन पर बातचीत के दौरान दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय सहयोग के विभिन्न मुद्दों की समीक्षा की और आपसी हितों के विभिन्न बहुपक्षीय व वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया।

सऊदी प्रिंस से क्या बोले PM मोदी?

इस दौरान प्रधानमंत्री ने सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस को आगामी हज यात्रा के लिए अपनी शुभकामनाएं भी दीं। क्राउन प्रिंस ने भारत की जी-20 अध्यक्षता के तहत भारतीय पहल को अपना पूरा समर्थन दिया। उन्होंने कहा,

वह भारत आने की प्रतीक्षा कर रहे हैं। दोनों नेताओं ने आगे भी संपर्क में रहने पर सहमति व्यक्त की।

याद दिला दें कि संघर्ष रत सूडान से भारतीयों को निकालने के लिए अप्रैल में भारत ने जेद्दा में ट्रांजिट केंद्र स्थापित किया था। आपरेशन कावेरी के नाम से अपने बचाव अभियान के तहत भारत ने लोगों को सूडान से निकालकर पहले जेद्दा पहुंचाया था और फिर वहां से उन्हें स्वदेश लाया गया था।

गौरतलब है कि भारत 1 दिसंबर, 2022 से 30 नवंबर, 2023 तक जी20 की अध्यक्षता कर रहा है। अगले साल सितंबर में नई दिल्ली शिखर सम्मेलन में शिष्टमंडल के 43 प्रमुख हिस्सा लेंगे।