Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Special Session of Parliament: क्या कहलाएगा पुराना संसद भवन? प्रधानमंत्री मोदी ने दिया सुझाव

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज पुराने भवन से अपने आखिरी भाषण में पुराने संसद भवन को संविधान सदन नाम देने का सुझाव दिया है। बता दें कि सभी सांसद पैदल चलकर नए संसद भवन तक पहुंचे जो अब से आधिकारिक भारतीय संसद होगी। लोकसभा और राज्यसभा के सदस्य मंगलवार को समारोह के लिए पुराने संसद भवन ( Special Session of Parliament ) के ऐतिहासिक सेंट्रल हॉल में एकत्र हुए।

By AgencyEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Tue, 19 Sep 2023 01:39 PM (IST)
Hero Image
क्या कहलाएगा पुराना संसद भवन? (Image: ani)

नई दिल्ली, PTI। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को सुझाव दिया कि पुराने संसद भवन का नाम 'संविधान सदन' रखा जाना चाहिए।  भारत की संसद की समृद्ध विरासत की स्मृति में सेंट्रल हॉल में आयोजित एक समारोह को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, 'गणेश चतुर्थी के शुभ अवसर पर हम नए संसद भवन में शिफ्ट हो रहे हैं।'

मेरा सुझाव...

PM मोदी ने कहा, 'मेरा सुझाव है कि जब हम नई इमारत में जा रहे हैं, तो इस इमारत की महिमा कभी कम नहीं होनी चाहिए। इसे सिर्फ पुरानी संसद नहीं कहा जाना चाहिए। इसका नाम संविधान सदन रखा जा सकता है।' बता दें कि लोकसभा और राज्यसभा के सदस्य मंगलवार को समारोह के लिए पुराने संसद भवन के ऐतिहासिक सेंट्रल हॉल में एकत्र हुए।

पुरान संसद भवन..

जानकारी के लिए बता दें कि ब्रिटिश आर्किटेक्ट सर एडविन लुटियंस और हर्बर्ट बेकर द्वारा पुरानी संसद भवन को डिजाइन किया गया था। यह इमारत 1927 में बनकर तैयार हुई थी, जो 96 साल पुरानी हो चुकी है। 18 सितंबर को लोकसभा में बोलते हुए, पीएम मोदी ने पुरानी इमारत की 'हर ईंट' को श्रद्धांजलि दी और कहा कि सांसद 'नई आशा और विश्वास' के साथ नई इमारत में प्रवेश करेंगे। 

यह भी पढ़े: महिला आरक्षण पर मोदी सरकार ने चला बड़ा दांव, I.N.D.I.A गठबंधन में फंसा पेंच; विरोध में उतरीं ये पार्टियां

क्या होगा पुराने संसद का?

सरकारी सूत्रों का कहना है कि इमारत को ध्वस्त नहीं किया जाएगा और संसदीय कार्यक्रमों के लिए इसे 'रेट्रोफिट' किया जाएगा। कुछ रिपोर्ट्स में यह भी कहा गया है कि पुरानी इमारत के एक हिस्से को संग्रहालय में तब्दील किया जा सकता है। सूत्रों के मुताबिक, ऐतिहासिक संरचना का संरक्षण किया जाएगा, क्योंकि यह देश की पुरातात्विक संपत्ति है।

यह भी पढ़े: किसी रहस्य से कम नहीं इन खालिस्तानी आतंकियों की मौत, भारत के खिलाफ जहर उगलने वालों का हुआ दर्दनाक हश्र