Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ram Mandir: Ram Mandir: 'कुछ कमी रही होगी...' प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में PM मोदी को क्यों मांगनी पड़ी माफी?

राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के शुभ अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गणमान्य व्यक्तियों और वीवीआईपी की सभा को संबोधित किया। इस शुभ अवसर पर पीएम मोदी ने देशवासियों को संबोधित किया और भगवान राम से माफी भी मांगी । पीएम मोदी ने कहा कि शायद इतने प्रयास नहीं हुए होंगे कि हम इतनी सदियों तक इस काम को पूरा नहीं कर सके जो आज हासिल हुआ है।

By Jagran News Edited By: Nidhi Avinash Updated: Mon, 22 Jan 2024 03:54 PM (IST)
Hero Image
प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में PM मोदी को क्यों मांगनी पड़ी माफी? (Image: ANI)

डिजिटल डेस्क, अयोध्या। Ram Mandir PM Modi: 500 साल के संघर्षों के बाद अयोध्या राम मंदिर के गर्भगृह में भगवान राम लला की मूर्ति स्थापित हो गई है। पीएम मोदी द्वारा सोमवार को भगवान राम लला की प्राण प्रतिष्ठा करने के बाद 51 इंच की मूर्ति की पहली झलक आखिरकार दुनिया को देखने को मिली।

इस शुभ अवसर पर पीएम मोदी ने देशवासियों को संबोधित किया और भगवान राम से माफी भी मांगी। भव्य राम जन्मभूमि मंदिर के निर्माण में काफी देरी के लिए भगवान राम से माफी मांगते हुए पीएम मोदी ने कहा कि शायद इतने प्रयास नहीं हुए होंगे कि हम इतनी सदियों तक इस काम को पूरा नहीं कर सके जो आज हासिल हुआ है।

प्रभु श्री राम आज हमें अवश्य क्षमा करेंगे

राम जन्मभूमि मंदिर परिसर में गणमान्य व्यक्तियों और वीवीआईपी की सभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, 'आज मैं भगवान श्री राम से क्षमा भी मांगता हूं। हमारे पुरुषार्थ, त्याग और तपस्या में अवश्य ही कुछ कमी रही होगी कि हम इतनी शताब्दियों तक यह कार्य नहीं कर सके। आज काम पूरा हो गया है। मुझे विश्वास है कि प्रभु श्री राम आज हमें अवश्य क्षमा करेंगे।' उन्होंने आगे कहा कि रामलला अब टेंट में नहीं रहेंगे क्योंकि भव्य मंदिर बनकर तैयार है।

— ANI (@ANI) January 22, 2024

51 इंच की राम लला की मूर्ति

बता दें कि पीएम मोदी के साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत और श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास ने प्राण प्रतिष्ठा समारोह में भाग लिया। 16 जनवरी से शुरू हुआ रामलला के प्राण-प्रतिष्ठा समारोह का सप्ताह भर का अनुष्ठान पूरा हो गया। कर्नाटक के अरुण योगीराज द्वारा बनाई गई 51 इंच की राम लला की मूर्ति को पांच साल के बच्चे के रूप में दर्शाया गया है।

यह भी पढ़ें: मेक्सिको को मिला अपना पहला भगवान Ram Mandir, अमेरिकी पुजारी ने की पूजा; भजनों और गीतों से झूमे भारतीय प्रवासी

यह भी पढ़ें: Ram Mandir Pran Pratishtha: 'राम आग नहीं...ऊर्जा हैं, राम विवाद नहीं...समाधान हैं', प्राण प्रतिष्ठा के बाद बोले PM मोदी