Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

YashoBhoomi: भव्यता और विरासत का प्रतीक 'यशोभूमि', PM मोदी ने राष्ट्र को किया समर्पित; साझा कीं रोचक तस्वीरें

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को द्वारका में स्थित इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर के पहले चरण का लोकार्पण किया। बता दें कि यशोभूमि को तकरीबन 5400 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया गया है। इस केंद्र में विश्‍व-स्‍तरीय बैठक सम्मेलन और प्रदर्शनियों की मेजबानी की जा सकती है। यह दुनिया के सबसे बड़े सम्‍मेलन और प्रदर्शनी सुविधा स्‍थलों में से एक है।

By Jagran NewsEdited By: Anurag GuptaUpdated: Sun, 17 Sep 2023 05:24 PM (IST)
Hero Image
PM मोदी ने राष्ट्र को समर्पित किया 'यशोभूमि' (फोटो: एएनआई)

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को द्वारका में स्थित इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर (IICC) के पहले चरण का लोकार्पण किया। आईआईसीसी समृद्ध भारत की तस्वीर पेश कर रहा है। इसकी भव्यता देखते ही बनती है।

आज का दिन राष्ट्र के लिए वैसे भी खास है, क्योंकि प्रधानमंत्री मोदी का आज जन्मदिन है और आज ही प्रधानमंत्री मोदी ने अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित आईआईसीसी को राष्ट्र को समर्पित किया। जिसे 'यशोभूमि' नाम दिया गया है।

यह भी पढ़ें: PM Modi Birthday: ओजस्वी वक्ता, दूरदर्शी नेता… तस्वीरों में देखिये PM मोदी का राजनीतिक सफर

बता दें कि यशोभूमि को तकरीबन 5,400 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया गया है। इस केंद्र में विश्‍व-स्‍तरीय बैठक, सम्मेलन और प्रदर्शनियों की मेजबानी की जा सकती है। यह दुनिया के सबसे बड़े सम्‍मेलन और प्रदर्शनी सुविधा स्‍थलों में से एक है। ऐसे में देखिये प्रधानमंत्री मोदी से जुड़ी हुई इस केंद्र की तस्वीरें।

तस्वीरों में देखिये यशोभूमि:

प्रधानमंत्री मोदी ने 'यशोभूमि' को राष्ट्र को समर्पित किया। प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) के मुताबिक, 'यशोभूमि' स्थिरता के प्रति एक मजबूत प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करती है।

73,000 वर्ग मीटर से अधिक क्षेत्र में कन्वेंशन सेंटर बना। इसकी भव्यता देखते ही बनती है। यशोभूमि के बाहर प्रधानमंत्री मोदी ने लोगों का अभिवादन स्वीकार किया।

प्रधानमंत्री मोदी ने 'यशोभूमि' के पहले चरण के उद्घाटन पर एक प्रदर्शनी का दौरा किया।

प्रधानमंत्री मोदी ने एक प्रदर्शनी का दौरा करते हुए वहां मौजूद कर्मचारियों के साथ बातचीत की और उनकी बात सुनी।

 

'यशोभूमि' पहुंचने के बाद सर्वप्रथम प्रधानमंत्री मोदी ने इसका मुआयना किया और प्रदर्शनियों को देखा।

यह भी पढ़ें: सीढ़ी में तब्दील होगा फर्श, एक साथ बैठेंगे 11 हजार लोग.. तस्वीरों में देखें यशोभूमि कन्वेंशन सेंटर की खासियतें

सनद रहे कि प्रधानमंत्री मोदी ने 'यशोभूमि' के पहले चरण के लोकार्पण से पहले एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन के नए विस्तार का उद्घाटन किया। इसी के साथ ही एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन में एक नया स्टेशन यशोभूमि द्वारका सेक्टर 25 शामिल हो गया, जिसके साथ ही एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन में स्टेशनों की संख्या बढ़कर सात हो गई।