Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ram Mandir: पीएम मोदी जमीन पर सोए, खा रहे केवल फल; प्राण प्रतिष्ठा के तहत कठोर अनुशासन का कर रहे हैं पालन

कर्मचारियों ने प्रधानमंत्री मोदी के लिए केरल और उत्तर भारतीय व्यंजन भी बनाया था लेकिन मंगलवार की रात को वह जब गेस्ट हाउस पहुंचे तो उन्होंने पहले तो नारियल पानी पिया और फिर रात्रिभोज में केवल फल खाए। गेस्ट हाउस ने पीएम मोदी के सोने के लिए भी किंग साइज बेड की व्यवस्था की थी। लेकिन वह बिस्तर के बजाय जमीन पर योगा मैट बिछाकर सोए।

By Agency Edited By: Babli Kumari Updated: Thu, 18 Jan 2024 09:09 PM (IST)
Hero Image
केरल प्रवास के दौरान गेस्ट हाउस के कर्मचारियों ने दी जानकारी (फोटो- @narendramodi)

कोच्चि, आइएएनएस।  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राम लला की मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के तहत विभिन्न अनुष्ठानों और कठोर अनुशासन का पालन शुरू कर दिया है। अपने नियमित कामकाज और दौरों के बीच वह जमीन पर सो रहे हैं और फलाहार कर रहे हैं। गेस्ट हाउस के कर्मचारियों के अनुसार पीएम मोदी केरल दौरे के दौरान कोच्चि के सरकारी गेस्ट हाउस में मंगलवार की रात जमीन पर सोए और फल खाए।

कर्मचारियों ने प्रधानमंत्री मोदी के लिए केरल और उत्तर भारतीय व्यंजन भी बनाया था, लेकिन मंगलवार की रात को वह जब गेस्ट हाउस पहुंचे तो उन्होंने पहले तो नारियल पानी पिया और फिर रात्रिभोज में केवल फल खाए। गेस्ट हाउस ने पीएम मोदी के सोने के लिए भी किंग साइज बेड की व्यवस्था की थी। लेकिन वह बिस्तर के बजाय जमीन पर योगा मैट बिछाकर सोए।

सोमवार को प्राण प्रतिष्ठा समारोह के अनुष्ठान में लेंगे भाग

अगले दिन वह सुबह साढ़े चार बजे उठ गए और एक गिलास गर्म पानी पीने के बाद योग किया। वह हर सुबह अपना योगासन करना नहीं भूलते हैं। बताया जाता है कि अयोध्या में सोमवार को प्राण प्रतिष्ठा समारोह के अनुष्ठान में भाग लेने के लिए उन्होंने अपनी दिनचर्या को कुछ नियमों से बांध लिया है।अगले दिन जब वह गेस्ट हाउस से जाने लगे तो उन्होंने स्टाफ की प्रशंसा कर आभार जताया। मोदी केरल में मंगलवार और बुधवार को रहे थे। पहले उन्होंने यहां एक रोड शो किया और फिर अगले दिन अभिनेता सुरेश गोपी की बेटी की शादी में शामिल हुए और त्रिचूर के राम मंदिर में भगवान के दर्शन किए।

कल और परसों पीएम मोदी जाएंगे तमिलनाडु के कई मंदिरों में 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 20 और 21 जनवरी को तमिलनाडु के कुछ प्रमुख मंदिरों में जाकर पूजा-अर्चना करेंगे। 22 जनवरी को अयोध्या में रामजन्मभूमि मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के अनुष्ठान से पहले वह देश के विभिन्न मंदिरों में जाकर पूजा-पाठ कर रहे हैं। पीएमओ के अनुसार वह 20 जनवरी को तमिलनाडु में त्रिचुरापल्ली स्थित श्रीरंगनाथस्वामी मंदिर के दर्शन सुबह करीब 11 बजे करेंगे।

वह मंदिर में कम्ब रामायण के श्लोकों का पाठ करेंगे। उसके बाद वह रामेश्वरम में दोपहर दो बजे श्री रामनाथस्वामी मंदिर भगवान के दर्शन और पूजा करेंगे। वह यहां भजन संध्या में भी शामिल होंगे। 21 जनवरी को प्रधानमंत्री मोदी धनुषकोडि स्थित कोथंदरामास्वामी मंदिर में दर्शन और पूजा करेंगे। वह पास स्थित अरुचल मुनाई भी जाएंगे जहां राम सेतु बना हुआ है। यहीं पर विभीषण पहली बार भगवान राम से मिले थे।

यह भी पढ़ें- काम की खबरः 392 पिलर, 44 दरवाजे... राम मंदिर की भव्यता देख मोहित हो जाएंगे आप, रत्तीभर भी लोहे का नहीं हुआ इस्तेमाल