Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Modi Millets Song: कौन हैं फाल्गुनी और गौरव शाह, जिसने पीएम मोदी के लिखे गाने को दी आवाज; ग्रैमी अवॉर्ड के लिए हुई नॉमिनेट

बाजरे पर लिखा पीएम मोदी का गीत (PM Modi song millets) ग्रैमी पुरस्कार 2024 के लिए नॉमिनेट किया गया है। भारतीय-अमेरिकी ग्रैमी विजेता गायिका फाल्गुनी और और उनके पति (गायक) गौरव शाह के इस गीत में पीएम मोदी के एक भाषण के कुछ पार्ट हैं जो उन्होंने इस साल मार्च में ग्लोबल मिलेट्स सम्मेलन का उद्घाटन करते समय दिया था। बता दें कि फाल्गुनी शाह मुंबई में जन्मी गायिका-गीतकार है।

By AgencyEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Sat, 11 Nov 2023 12:46 PM (IST)
Hero Image
कौन है फाल्गुनी और गौरव शाह, जिसने पीएम मोदी के लिखे गाने को दी आवाज (Image: X/@FaluMusic)

आईएएनएस, मुंबई। PM Modi Song Grammy Nomination: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी कलम से भी कमाल कर दिया है। बाजरे पर लिखा पीएम मोदी का गीत ग्रैमी पुरस्कार 2024 के लिए नॉमिनेट किया गया है।

पीएम मोदी के भाषण वाले गीत 'एबंडेंस इन मिलेट्स' को 'सर्वश्रेष्ठ वैश्विक संगीत प्रदर्शन' के तहत ग्रैमी अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट किया गया है। भारतीय-अमेरिकी ग्रैमी विजेता गायिका फाल्गुनी और और उनके पति (गायक) गौरव शाह के इस गीत में पीएम मोदी के एक भाषण के कुछ पार्ट हैं जो उन्होंने इस साल मार्च में ग्लोबल मिलेट्स सम्मेलन का उद्घाटन करते समय दिया था।

'एबंडेंस ऑफ मिलेट्स' सॉन्ग

'एबंडेंस ऑफ मिलेट्स' को अरूज आफताब, विजय अय्यर और शहजाद इस्माइली के 'शैडो फोर्सेज', बर्ना बॉय के 'अलोन', डेविडो के 'फील', सिल्वाना एस्ट्राडा के ट्रैक 'के साथ नोमिनेट किया गया है। बता दें कि साल 2023 को 'अंतर्राष्ट्रीय बाजरा वर्ष' के रूप में नामित किया गया है।

इसके लिए एक प्रस्ताव भारत द्वारा आगे लाया गया और संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन (FAO) शासी निकाय के सदस्यों के साथ-साथ संयुक्त राष्ट्र महासभा के 75 वें सत्र द्वारा इसका समर्थन किया गया।

कौन है सिंगर फाल्गुनी शाह?

मुंबई में जन्मी गायिका-गीतकार फाल्गुनी शाह, जिन्हें उनके स्टेज नाम फालू के नाम से जाना जाता है, और उनके पति और गायक गौरव शाह ने जून में 'एबंडेंस ऑफ मिलेट्स'सॉन्ग रिलीज की थी। जून में, उन्होंने बताया था कि पीएम मोदी ने उनके और उनके पति के साथ यह सॉन्ग लिखा है।

यह भी पढ़े: Diwali 2023: 'अपने डेडिकेटेड और कर्मठ स्टाफ का करता हूं शुक्रिया', राजीव चंद्रशेखर ने कर्मचारियों संग मनाई दिवाली

यह भी पढ़े: Ram Temple: 22 जनवरी का देशवासियों को इंतजार, राम मंदिर का होगा अभिषेक समारोह; RSS करेंगे देशव्यापी घर-घर अभियान