Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पीएम मोदी ने नेतन्याहू से की फोन पर बात, कहा- आतंकवाद का दुनिया में कोई स्थान नहीं

PM Modi पीएम मोदी ने एक्स पर पोस्ट कर बताया कि उन्होंने इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से फोन पर बात की है। उन्होंने लिखा कि आतंकवाद का हमारे विश्व में कोई स्थान नहीं है। पश्चिम एशिया में हाल ही में हुए घटनाक्रमों के बारे में प्रधानमंत्री नेतन्याहू से बात की। क्षेत्रीय तनाव को रोकना और सभी बंधकों की सुरक्षित रिहाई सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है।

By Jagran News Edited By: Sachin Pandey Updated: Mon, 30 Sep 2024 09:43 PM (IST)
Hero Image
पीएम मोदी ने कहा कि आतंकवाद का दुनिया में कोई स्थान नहीं है। (File Image)

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। पश्चिम एशिया के बिगड़ते हालात के बीच सोमवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से टेलीफोन पर बातचीत की। इस दौरान पश्चिम एशिया के हालात पर चिंता जताते हुए मोदी ने नेतन्याहू से कहा कि भारत इस क्षेत्र में शांति स्थापित करने में मदद करने को लेकर प्रतिबद्ध है।

इजरायली समकक्ष के साथ हुई बातचीत के बारे में मोदी ने इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर लिखा, 'आतंकवाद का हमारी दुनिया में कोई स्थान नहीं है। यह जरूरी है कि हम क्षेत्रीय तनाव को बढ़ने नहीं दें और सभी बंधकों की सुरक्षित रिहाई सुनिश्चित करें। यथाशीघ्र शांति और स्थिरता के लिए हो रहे प्रयासों के लिए हरसंभव मदद को भारत प्रतिबद्ध है।'

फलस्तीनी राष्ट्रपति से मिले थे पीएम मोदी

भारत पश्चिम एशिया के हालात पर न सिर्फ पैनी नजर बनाए हुए है, बल्कि अपने दीर्घकालिक हितों के हिसाब से दोनों पक्षों से संवाद भी बना कर रखे हुए है। पिछले दिनों अपनी अमेरिका यात्रा के दौरान मोदी ने फलस्तीन के राष्ट्रपति से भी मुलाकात की थी। पश्चिम एशियाई देशों में एक करोड़ से भी ज्यादा भारतीय रहते हैं।

वहां अस्थिरता पैदा होने पर इनके लिए समस्या पैदा हो सकती है। पूर्व में कई बार इस क्षेत्र से भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए भारत को विशेष अभियान चलाना पड़ा है। इसके अलावा इस क्षेत्र से भारत अपनी जरूरत का 60 प्रतिशत तेल खरीदता है। अस्थिरता से तेल की कीमतों पर दबाव बन जाता है।