Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पीएम मोदी ने पुतिन से फोन पर की बात, यूक्रेन युद्ध को लेकर हुई बातचीत

प्रधामंत्री नरेंद्र मोदी ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से फोन पर बातचीत की है। रूसी-यूक्रेन युद्ध को लेकर दोनों नेताओं ने एक दूसरे के साथ बात की है। कुछ दिनों पहले पीएम मोदी ने यूक्रेन का दौरा किया था। बता दें कि यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने दूसरे यूक्रेन शांति शिखर सम्मेलन की मेजबानी के लिए भारत के नाम का प्रस्ताव दिया है।

By Agency Edited By: Piyush Kumar Updated: Tue, 27 Aug 2024 03:31 PM (IST)
Hero Image
पीएम मोदी ने फोन पर राष्ट्रपति पुतिन से की बात।(फोटो सोर्स: एपी)

पीटीआई, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से  फोन पर बातचीत की है। उन्होंने अपने यूक्रेन दौरे के अनुभव को राष्ट्रपति पुतिन के साथ शेयर किया। इसके अलावा दोनों नेताओं के बीच रूस-यूक्रेन युद्ध को लेकर बातचीत हुई। हाल ही में प्रधानमंत्री ने यूक्रेन की यात्रा की थी।

पीएम मोदी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि दोनों नेताओं ने दोनों देशों के बीच विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के उपायों पर भी चर्चा की।

उन्होंने राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की से मुलाकात की और यूक्रेन को हरसंभव मदद पहुंचाने की बात कही है। पीएम मोदी ने अलग-अलग मंचों से इस बात को दोहराया है कि संघर्ष का समाधान बातचीत के जरिए ही निकाला जा सकता है।

शांति शिखर सम्मेलन की मेजबानी करे भारत: जेलेंस्की

बता दें कि यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने दूसरे यूक्रेन शांति शिखर सम्मेलन की मेजबानी के लिए भारत के नाम का प्रस्ताव दिया है। पीएम मोदी की यूक्रेन यात्रा के दौरान जेलेंस्की ने पीएम मोदी के समक्ष भी यह प्रस्ताव रखा था।

जेलेंस्की चाहते हैं कि शांति शिखर सम्मेलन की मेजबानी भारत करे। जेलेंस्की का यह बयान कूटनीतिक रूप से महत्वपूर्ण माना जा रहा है। प्रथम यूक्रेन शांति शिखर सम्मेलन जून में स्विट्जरलैंड में आयोजित किया गया था, जिसमें 90 से अधिक देशों ने भाग लिया था।

यह भी पढ़ें: PM Modi Ukrain Visit: 'भारत करे यूक्रेन शांति शिखर सम्मेलन की मेजबानी', जेलेंस्की ने पीएम मोदी के सामने रखा प्रस्ताव