Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM मोदी ने ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक के साथ की फोन पर बात, पश्चिम एशिया की बिगड़ती स्थिति पर जताई चिंता

पीएम नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को देर शाम ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक के साथ टेलीफोन पर बात की। उम्मीद की जा रही है कि मोदी और सुनक की तरफ से हस्तक्षेप होने के बाद एफटीए को लेकर बातचीत जल्द पूरी होगी और दोनो देश इस पर हस्ताक्षर करेंगे। पिछले वर्ष भी उक्त दोनो नेताओं ने एफटीए समझौते को लेकर उत्पन्न अड़चन को दूर करने के लिए हस्तक्षेप किया था।

By Jagran NewsEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Sat, 04 Nov 2023 06:53 PM (IST)
Hero Image
PM मोदी ने ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक के साथ की फोन पर बात (Image: ANI)

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। पीएम नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को देर शाम ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक के साथ टेलीफोन पर बात की। दोनो नेताओं के बीच भारत और ब्रिटेन के बीच होने वाले मुक्त व्यापार समझौते को लेकर हो रही बातचीत की प्रगति की समीक्षा की गई है।

पहले बताया गया था कि अक्टूबर, 2023 में ही दोनों देशों के बीच एफटीए पर हस्ताक्षर होगा और इसके लिए पीएम सुनक के भारत आने की संभावना जताई जा रही थी। लेकिन, हाल ही में इसको लेकर जारी वार्ता में कुछ बाधा उत्पन्न होने की सूचना है। उम्मीद की जा रही है कि मोदी और सुनक की तरफ से हस्तक्षेप होने के बाद एफटीए को लेकर बातचीत जल्द पूरी होगी और दोनो देश इस पर हस्ताक्षर करेंगे।

पश्चिमी एशिया का मुद्दा काफी अहम

पिछले वर्ष भी उक्त दोनो नेताओं ने एफटीए समझौते को लेकर उत्पन्न अड़चन को दूर करने के लिए हस्तक्षेप किया था। दोनो नेता यह मानते हैं कि यह समझौता ऐसा होना चाहिए, जिससे दोनो देशों को समान तौर पर फायदा हो। मोदी और सुनक के बीच हुई वार्ता में पश्चिमी एशिया का मुद्दा भी काफी अहम रहा है।

ब्रिटेन के विदेश मंत्रालय की तरफ से बताया गया है कि मोदी और सुनक ने पश्चिम एशिया की बिगड़ती स्थिति पर गहरी चिंता जताई है और इजरायल पर हमास के हमले की कड़े शब्दों में निंदा की है। इन्होंने यह भी कहा है कि हमास फलस्तीन की जनता का प्रतिनिधित्व नहीं करता। मोदी और सुनक ने मौजूदा हालात के और बिगड़ने व इसका असर पूरे पश्चिमी एशिया पर पड़ने की संभावनाओं को खत्म करने के लिए कदम उठाने की वकालत की है।

गाजा में राहत सामग्री पहुंचाने का पीएम मोदी ने किया समर्थन

गाजा के भी निर्दोष नागरिकों के जीवन को बचाने और यहां के नागरिकों तक राहत सामग्री पहुंचाने का भी मोदी और सुनक ने समर्थन किया है।मोदी ने शुक्रवार को यूएई के राष्ट्रपति से भी टेलीफोन पर बात की थी। इजरायल पर 07 अक्टूबर, 2023 को हमास के हमले के बाद पीएम मोदी की इजरायल, फलस्तीन, जार्डन, सउदी अरब, यूएईल और ब्रिटेन के नेताओं से बात हो चुकी है। इसमें पश्चिमी एशिया के हालात का मुद्दा काफी अहम रहा है।

अंत में मोदी और सुनक के बीच मौजूदा क्रिकेट विश्व कप को लेकर भी चर्चा हुई है। ब्रिटिश पीएम ने भारतीय प्रधानमंत्री को भारतीय क्रिकेट टीम की अभी तक इस टूर्नामेंट में बहुत ही शानदार प्रदर्शन के लिए बधाई दी है। ब्रिटिश क्रिकेट टीम का प्रदर्शन बहुत खास अभी तक नहीं रहा है लेकिन उसे जनवरी, 2023 से भारत में टेस्ट श्रृंखला खेलना है। सुनक ने उम्मीद जताई है कि तब उनकी टीम ज्यादा बेहतर प्रदर्शन करेगी।

यह भी पढ़े: इसरो प्रमुख ने अपनी आत्मकथा में के सिवन की आलोचना के दावे को नकारा, कहा- मैंने किसी पर निशाना नहीं साधा

यह भी पढ़े: Kerala: फेमस फूड व्लॉगर राहुल एन कुट्टी की संदिग्ध मौत, घर में लटका मिला शव; जांच में जुटी पुलिस