Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

TOP 10 News: पीएम मोदी ने ऋषि सुनक से की फोन पर बात, टी20 वर्ल्ड कप में भारत ने नीदरलैंड को हराया

TOP 10 Stories 27 October 2022 आइए आज दिन-भर 10 बड़ी खबरों पर एक नजर डालते हैं। पीएम मोदी ने ऋषि सुनक से की फोन पर बात वहीं दूसरी तरफ टीम इंडिया ने सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर अपने दूसरे मुकाबले में नीदरलैंड को 56 रनों से हरा दिया है।

By Ashisha Singh RajputEdited By: Updated: Thu, 27 Oct 2022 11:41 PM (IST)
Hero Image
गुरुवार को देश और दुनिया में कई ऐसे घटनाएं घटी जिसने सुर्खियां बटोरी।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। गुरुवार को देश और दुनिया में कई ऐसे घटनाएं घटी जिसने सुर्खियां बटोरी। आइए आज दिन-भर 10 बड़ी खबरों पर एक नजर डालते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री ऋषि सुनक से फोन पर बातचीत की और दोनों नेताओं ने दोनों देशों के बीच व्यापक और संतुलित मुक्त व्यापार समझौते को जल्द से जल्द पूरा करने के महत्व पर सहमति जताई। टीम इंडिया ने सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर खेले गए सुपर-12 के अपने दूसरे मुकाबले में भी जीत का मोमेंटम जारी रखते हुए नीदरलैंड को 56 रनों से हरा दिया है। भारत ने नीदरलैंड के सामने 180 रनों का लक्ष्य रखा था।

पढ़ें आज की टॅाप 10 खबरें

1- पीएम मोदी ने ऋषि सुनक से की फोन पर बात, दोनों नेता समग्र और संतुलित एफटीए को जल्द पूरा करने पर सहमत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री ऋषि सुनक से फोन पर बातचीत की और दोनों नेताओं ने दोनों देशों के बीच व्यापक और संतुलित मुक्त व्यापार समझौते को जल्द से जल्द पूरा करने के महत्व पर सहमति जताई। भारतीय मूल के सुनक के मंगलवार को ब्रिटिश प्रधान मंत्री के रूप में कार्यभार संभालने के बाद से यह उनकी पहली बातचीत थी।

2- IND vs NED T20 World Cup: भारत ने नीदरलैंड को हराकर सेमीफाइनल की ओर बढ़ाया एक और कदम

टीम इंडिया ने सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर खेले गए सुपर-12 के अपने दूसरे मुकाबले में भी जीत का मोमेंटम जारी रखते हुए नीदरलैंड को 56 रनों से हरा दिया है। भारत ने नीदरलैंड के सामने 180 रनों का लक्ष्य रखा था लेकिन नीदरलैंड की टीम 20 ओवर में 9 विकेट खोकर केवल 123 रन ही बना पाई। नीदरलैंड की तरफ से कोई भी बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल पाया। टीम की तरफ से सर्वाधिक 20 रन टिम प्रिंगल ने बनाया।

3- Bihar Politics: अगले लोकसभा चुनाव में जीत की हैट्रिक का बीजेपी प्‍लान- 150 सीटों पर हो सकती है PM मोदी की रैली

लोकसभा चुनाव 2024 (Lok shabha Election 2024) में जीत की हैट्रिक के लिए भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने अपनी रणनीति में संशोधन किया है। पार्टी ने अपने क्लस्टर प्लान में संशोधन किया है। बीजेपी बिहार में जीती हुई सीटों को बरकरार रखने के अलावा उन सीटों पर फोकस करेगी, जहां पिछले चुनाव में गठबंधन के सहयोगियों या विरोधियों को जीत मिली थी।

4- संयुक्त राष्ट्र में रूस ने दी चेतावनी, यूक्रेन की सहायता कर रहे पश्चिम की खुफिया सेटेलाइट को मार कर गिरा देंगे

रूस ने पश्चिमी देशों को आगाह किया है कि उसकी मिसाइलें उन सेटेलाइट को मारकर गिरा सकती हैं जो अंतरिक्ष से रूसी सेना की गतिविधियों की खुफियागीरी कर रहे हैं और खुफिया जानकारी यूक्रेनी सेना को दे रहे हैं। पश्चिमी देशों खासकर अमेरिका के कामर्शियल सेटेलाइट अंतरिक्ष में घूम रहे हैं और पूरी दुनिया की फोटो ले रहे हैं।

5- महिला क्रिकेटर्स को मिलेगी पुरुषों के बराबर मैच फीस, NCW बोला- एक नए युग की शुरुआत

बोर्ड ऑफ कंट्रोल फॉर क्रिकेट (बीसीसीआई) ने गुरुवार को बड़ा एलान किया है। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने बताया कि अब से महिला और पुरुष क्रिकेटर्स को एक समान मैच फीस मिलेगी। वहीं, राष्ट्रीय महिला आयोग (एनसीडब्ल्यू) ने बीसीसीआई के फैसले की तारीफ की है।

6- RBI: 3 नवंबर को मौद्रिक नीति समिति की एक और बैठक, महंगाई पर सरकार को जवाब देने की तैयारी

भारतीय रिजर्व बैंक ने गुरुवार को कहा कि मौद्रिक नीति समिति की एक अतिरिक्त बैठक 3 नवंबर को होगी। लगातार तीन तिमाहियों से खुदरा मुद्रास्फीति को 6 फीसदी से नीचे रखने में नाकाम रहने पर रिजर्व बैंक ने मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की 3 नवंबर को विशेष बैठक बुलाई है। केंद्रीय बैंक ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) अधिनियम की धारा 45ZN के प्रावधानों के तहत MPC की एक अतिरिक्त बैठक 3 नवंबर, 2022 को शेड्यूल की जा रही है।

7- Equal Pay for Men & Women: BCCI के फैसले का बॉलीवुड में स्वागत, फिल्ममेकर ने कहा- फिल्म इंडस्ट्री भी सीखे सबक

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने गुरुवार को एक बेहद अहम एलान किया, जिसके मुताबिक पुरुष और महिला क्रिकेटरों को समान फीस दी जाएगी। बीसीसीआई के इस कदम को लिंग समानता की दिशा में एक माइल स्टोन की तरह देखा जा रहा है। इस फैसले का बॉलीवुड में भी जमकर स्वागत किया जा रहा है। कई सेलेब्रिटीज ने इस पर प्रतिक्रिया दी। साथ ही, फिल्म इंडस्ट्री में भी इस कदम से सीख लेने की सलाह दी गयी।

8- Pakistan: लाहौर से इस्लामाबाद तक सरकार को घेरेंगे इमरान खान, विरोध मार्च को रोकने के लिए प्रशासन ने भी कसी कमर

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान और उनकी पार्टी (PTI) ने लाहौर से इस्लामाबाद तक अपने बड़े मार्च की घोषणा के एक दिन बाद तैयारी तेज कर दी है। यह मार्च शुक्रवार को लाहौर से शुरू होगा और इसके जरिए सरकार को घेरने की कोशिश होगी। वहीं, मार्च में प्रदर्शनकारियों द्वारा किए जाने वाले विरोध का मुकाबला करने के लिए प्रशासन ने भी तैयारी तेज कर दी है और इसके लिए कई गिरफ्तारी टीमों का गठन किया गया है।

9- सूरजकुंड में राज्यों के गृह मंत्रियों का चिंतन शिविर, अमित शाह बोले- 2024 तक हर राज्य में होगी NIA की शाखा

देश की आंतरिक सुरक्षा को लेकर हरियाणा के फरीदाबाद जिले में दो दिवसीय चिंतन शिविर शुरू हो गया है। सूरजकुंड में हो रहे इस चिंतन शिविर में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह भी शामिल हुए। शाह सभी राज्यों के गृहमंत्रियों के साथ बैठक करेंगे। 27 और 28 जुलाई को होने वाले चिंतन शिविर में अगले 25 सालों में देश की आंतरिक सुरक्षा के रोडमैप को लेकर चर्चा होगी।

10- एलएसी पर युद्धाभ्यास से पहले चीन ने छेड़ा कश्मीर राग, कहा, बातचीत के जरिये भारत-पाक सुलझाएं मसला

लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के नजदीक भारत और अमेरिका के सैनिकों के युद्धाभ्यास से पहले चीन ने कश्मीर राग छेड़ा है। कहा है कि भारत और पाकिस्तान को बातचीत के जरिये कश्मीर मसला सुलझा लेना चाहिए। कश्मीर को लेकर किसी भी देश को एकतरफा फैसले नहीं लेने चाहिए, इससे स्थिति और जटिल हो जाएगी। । भारत कश्मीर मुद्दे पर तीसरे पक्ष के हस्तक्षेप की गुंजाइश को हमेशा खारिज करता रहा है।