Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas war: PM मोदी ने ऋषि सुनक से की बात, एफटीए और इजरायल-हमास युद्ध पर हुई चर्चा

प्रधानमंत्री कार्यालय ने बयान में कहा कि दोनों नेताओं ने आतंकवाद बिगड़ती सुरक्षा स्थिति और आम नागरिकों की जा रही जान को लेकर गहरी चिंता जताई। सुनक ने विश्व कप में टीम इंडिया की जीत के लिए भी पीएम मोदी को बधाई दी।पीएम मोदी ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के तौर पर एक वर्ष पूरा करने पर सुनक को बधाई दी।

By Jagran NewsEdited By: Jeet KumarUpdated: Sat, 04 Nov 2023 05:30 AM (IST)
Hero Image
pm modi and rishi sunak

ऑनलाइन डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने ब्रिटिश समकक्ष ऋषि सुनक से शुक्रवार को टेलीफोन पर बात की। दोनों नेताओं ने मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) के लिए चल रही वार्ता की प्रगति को लेकर चर्चा की। दोनों नेता सहमत थे कि इस समझौते से दोनों देशों को लाभ होगा। दोनों नेताओं ने पश्चिम एशिया में चिंताजनक स्थिति पर चर्चा की और इजरायल पर हमास के हमलों की निंदा की।

पीएमओ ने कही ये बात

प्रधानमंत्री कार्यालय ने बयान में कहा कि दोनों नेताओं ने आतंकवाद, बिगड़ती सुरक्षा स्थिति और आम नागरिकों की जा रही जान को लेकर गहरी चिंता जताई। सुनक ने विश्व कप में टीम इंडिया की जीत के लिए भी पीएम मोदी को बधाई दी। अधिकारियों ने कहा कि दोनों नेताओं ने व्यापार, निवेश, उभरती प्रौद्योगिकी, रक्षा, सुरक्षा, स्वास्थ्य और अन्य क्षेत्रों सहित द्विपक्षीय व्यापक रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई।

यह भी पढ़ें- फूड प्रोसेसिंग में नौ वर्षों में 50 हजार करोड़ का विदेशी निवेश, निर्यात में 150 फीसदी की वृद्धि- पीएम मोदी

सुनक को बधाई दी

पीएम मोदी ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के तौर पर एक वर्ष पूरा करने पर सुनक को बधाई दी। दोनों नेताओं ने व्यापार, निवेश, उभरती प्रौद्योगिकी, रक्षा, सुरक्षा, स्वास्थ्य और अन्य क्षेत्रों सहित द्विपक्षीय व्यापक रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई।

एक्स पर पोस्ट में पीएम मोदी ने कहा कि ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक से बात की। द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की। पश्चिम एशिया की स्थिति पर बात की। हम सहमत हैं कि आतंक और ¨हसा के लिए कोई जगह नहीं है। नागरिकों की मौत गंभीर चिंता का विषय है। क्षेत्रीय शांति, सुरक्षा, स्थिरता और निरंतर मानवीय सहायता की दिशा में काम करने की जरूरत है।