Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

G20 Summit: आज फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों के साथ लंच मीटिंग करेंगे PM मोदी, कई अहम मुद्दों पर होगी चर्चा

पीएम मोदी (PM Narendra Modi) रविवार यानी 10 सितंबर को फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों (President Emmanuel Macron) के साथ वर्किंग लंच मीटिंग करेंगे। इस दौरान दोनों विश्व नेताओं के बीच कई अहम मुद्दों पर चर्चा होने की उम्मीद है। जी20 समिट खत्म होने के बाद राष्ट्रपति मैक्रों बांग्लादेश का दौरा करेंगे। वह रविवार दोपहर द्विपक्षीय यात्रा के लिए बांग्लादेश रवाना होंगे।

By AgencyEdited By: Shalini KumariUpdated: Sun, 10 Sep 2023 10:39 AM (IST)
Hero Image
फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रों के साथ लंच मीटिंग करेंगे PM मोदी

नई दिल्ली, एएनआई। नई दिल्ली में आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन का आज दूसरा दिन है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ दोपहर के भोजन पर बैठक करने वाले हैं।

पीएम मोदी समेत कई नेताओं के साथ करेंगे द्विपक्षीय बैठक

दरअसल, मैक्रों एक दिन पहले भारत की अध्यक्षता में आयोजित दो दिवसीय जी20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए भारत पहुंचे हैं। अपने दो दिवसीय यात्रा के दौरान मैक्रों, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान और ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला दा सिल्वा सहित अन्य लोगों के साथ द्विपक्षीय बैठकें करने वाले हैं।

कार्यालय की ओर से जारी हुआ बयान

मैक्रों के कार्यालय के एक बयान में कहा गया है, "जी20 शिखर सम्मेलन फ्रांस के राष्ट्राध्यक्ष को हर महाद्वीप के अपने समकक्षों के साथ चल रही बातचीत जारी रखने में सक्षम बनाएगा, ताकि दुनिया के जोखिमों का सामना किया जा सके।"

साथ ही कहा गया, "यह प्रमुख वैश्विक चुनौतियों के लिए संयुक्त प्रतिक्रियाओं को लागू करने में प्रगति करने का एक अवसर भी होगा, जिन्हें केवल बहुपक्षीय कार्रवाई के माध्यम से प्रभावी ढंग से निपटाया जा सकता है।"

इसमें आगे कहा गया, "शिखर सम्मेलन पिछले जून में पेरिस में आयोजित एक नए वैश्विक वित्तीय समझौते के लिए शिखर सम्मेलन का अनुसरण करने का अवसर भी प्रदान करेगा।"

— Press Trust of India (@PTI_News) September 10, 2023

राजघाट पहुंचे राष्ट्रपति मैक्रों

फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों आज सुबह राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए राजघाट पहुंचे, जहां पीएम मोदी ने उनका स्वागत किया। पीएम मोदी ने राष्ट्रपति मैक्रों को खादी शॉल पहनाई। 

बांग्लादेश का दौरा करेंगे मैक्रों

भारत में फ्रांस के दूतावास के मुताबिक, अपनी वापसी से पहले मैक्रों रविवार दोपहर को कार्यक्रम स्थल पर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित कर सकते हैं। फ्रांसीसी राष्ट्रपति के कार्यालय के मुताबिक, मैक्रों रविवार दोपहर बांग्लादेश के लिए रवाना होंगे। वह रविवार दोपहर द्विपक्षीय यात्रा के लिए बांग्लादेश रवाना होंगे।

रोडमैप अपनाने पर सहमत हुआ भारत-फ्रांस

मोदी और मैक्रों की मुलाकात इससे पहले जुलाई में बैस्टिल डे परेड के दौरान हुई थी। उस परेड में शामिल होने के लिए पीएम मोदी फ्रांस गए थे। भारत-फ्रांस साझेदारी की 25वीं वर्षगांठ को चिह्नित करने के लिए, दोनों देश 2047 तक द्विपक्षीय संबंधों की दिशा तय करने के लिए एक रोडमैप अपनाने पर सहमत हुए हैं। 

यह भी पढ़ें: G20 समिट से भारत को मिला खास तोहफा, ब्रिटेन से वापस आएगा मराठा छत्रपति शिवाजी का ऐतिहासिक वाघनख

यब भी पढ़ें: G20 Summit: महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने राजघाट पहुंचे विदेशी मेहमान, PM मोदी ने शॉल पहनाकर किया स्वागत