Move to Jagran APP

PM मोदी 17 अक्टूबर को करेंगे ‘एग्री स्टार्टअप कान्क्लेव और किसान सम्मेलन’ का उद्घाटन

पीएम मोदी 17 अक्टूबर को भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान नई दिल्ली में दो दिवसीय कार्यक्रम पीएम किसान सम्मान सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। पीएम मोदी डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के जरिए (PM-KISAN) के तहत 16000 करोड़ रुपये की 12वीं किस्त राशि भी जारी करेंगे।

By Versha SinghEdited By: Published: Sat, 15 Oct 2022 01:32 PM (IST)Updated: Sat, 15 Oct 2022 01:32 PM (IST)
PM मोदी करेंगे ‘एग्री स्टार्टअप कान्क्लेव और किसान सम्मेलन’ का उद्घाटन

नई दिल्ली, एजेंसी। पीएम मोदी 17 अक्टूबर को भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान, नई दिल्ली में दो दिवसीय कार्यक्रम पीएम किसान सम्मान सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। पीएम मोदी डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के जरिए (PM-KISAN) के तहत 16,000 करोड़ रुपये की 12वीं किस्त राशि भी जारी करेंगे। प्रधानमंत्री रसायन और उर्वरक मंत्रालय के तहत 600 प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्रों (पीएमकेएसके) का भी उद्घाटन करेंगे।

साथ ही प्रधानमंत्री भारतीय जन उर्वरक परियोजना - एक राष्ट्र एक उर्वरक का भी शुभारंभ करेंगे। प्रधानमंत्री कृषि स्टार्टअप कान्क्लेव और प्रदर्शनी का भी उद्घाटन करेंगे।

यह भी पढ़ें- CSIR सोसाइटी की बैठक की अध्यक्षता कर रहे पीएम मोदी, औद्योगिक क्षेत्रों में आत्मनिर्भरता को मजबूत करना लक्ष्य

बता दें कि कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय (डीए एंड एफडब्ल्यू) दिल्ली में ‘एग्री स्टार्टअप कॉन्क्लेव और किसान सम्मेलन’ का आयोजन कर रहा है। 17-18 अक्टूबर तक आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे।

कार्यक्रम का आयोजन होगा पूसा मेला ग्राउंड में

वहीं, ‘एग्री स्टार्टअप कान्क्लेव और किसान सम्मेलन’ प्रोग्राम का आयोजन पूसा मेला ग्राउंड में किया जाएगा। इस कार्यक्रम के तहत किसानों को कृषि से संबंधित नई-नई जानकारियां दी जाएंगी। साथ ही किसान कृषि क्षेत्र में स्टार्टअप कैसे करें, इसके बारे में भी किसानों को जानकारी दी जाएगी. वहीं, पीएम मोदी उद्घाटन करने के बाद किसानों से संवाद भी करेंगे। वे कृषि और उससे संबद्ध क्षेत्रों में स्टार्टअप के संभावनाओं के बारे में किसानों को जानकारी देंगे।

कार्यक्रम में शामिल होंगे 15000 से अधिक किसान

बता दें कि दो दिवसीय इस कार्यक्रम में 15,000 से अधिक किसान और एफपीओ, 500 कृषि-स्टार्टअप, वरिष्ठ सरकारी अधिकारी, नीति निर्माता, उद्योग के दिग्गज, वैज्ञानिक और शिक्षाविद भी शामिल होंगे। ये सभी लोग अपने- अपने विचारों को एक दूसरे के साथ साझा करेंगे।

किसानों को मिलेगी नई जानकारी

जानकारी के मुताबिक, इस कार्यक्रम का विषय ‘कृषि का बदलता स्वरूप और तकनीक’ है। इसका उद्देश्य किसानों को वैज्ञानिक तरीके से खेती करने के लिए नई-नई तकनीकों के बारे में जानकारी देना है। कार्यक्रम के पहले दिन यानी 17 अक्टूबर को प्रधानमंत्री द्वारा स्टालों पर स्टार्ट-अप प्रदर्शनी और इंटरेक्शन सेशन का उद्घाटन किया जाएगा। वहीं, प्रदर्शनी के दौरान किसान-स्टार्टअप पर बातचीत करेंगे। दूसरे दिन तकनीकी सत्र का आयोजन किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- पीएम मोदी ने क्षेत्रीय भाषाओं में कानूनों के लिखे जाने की वकालत की, कहा- गरीब से गरीब व्यक्ति भी समझ पाए

20 हजार करोड़ रुपये की रकम होगी ट्रांसफर

इसी कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री मोदी पीएम किसान स्कीम की 12वीं किस्त भी जारी कर सकते हैं। कृषि मंत्रालय के सूत्रों का कहना है कि इसी मौके पर किसानों के लिए 2000-2000 रुपए की किस्त रिलीज की जाएगी। टीवी-9 डिजिटल ने पहले भी लिखा था कि 15 से 20 अक्टूबर के बीच किसानों को पीएम किसान योजना का पैसा मिल जाएगा। केंद्रीय कृषि मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार करीब 10 करोड़ किसानों के लिए सरकार एक साथ 20 हजार करोड़ रुपए की रकम एक साथ ट्रांसफर करेगी।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.