Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Kisan Nidhi Yojana: आज पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त जारी करेंगे प्रधानमंत्री, 9 करोड़ से अधिक किसानों को मिलेगा लाभ

PM Kisan Yojana 17th Installment पीएम मोदी आज वाराणसी में होंगे। इस दौरान वह देशभर के करोड़ों किसानों को बड़ी सौगात देंगे। वाराणसी से वह पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त जारी करेंगे। इस दौरान 20000 करोड़ रूपए से अधिक की राशि 9.26 करोड़ किसानों के खाते में सीधे भेजे जाएंगे। पीएम के साथ उप्र की राज्यपाल समेत कई मंत्री भी इस कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे।

By Jagran News Edited By: Sachin Pandey Updated: Mon, 17 Jun 2024 07:22 PM (IST)
Hero Image
PM मोदी वाराणसी से 20,000 करोड़ रुपये से अधिक की राशि जारी करेंगे।

एएनआई, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार को वाराणसी के दौरे पर होंगे, जहां से वह पीएम-किसान योजना की 17वीं किस्त जारी करेंगे। इससे देशभर के 9.26 करोड़ किसानों को लाभ होगा। कुल 20,000 करोड़ रुपये से अधिक की राशि जारी की जाएगी।

इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री के साथ उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान समेत कई अन्य मंत्री शामिल होंगे। समाचार एजेंसी एएनआई ने कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय के हवाले से बताया कि 2.5 करोड़ से भी अधिक किसान इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए पहुंचेंगे। इसमें देश भर के 732 कृषि विज्ञान केंद्रों (केवीके), 1 लाख से अधिक प्राथमिक कृषि सहकारी समितियों और 5 लाख सामान्य सेवा केंद्रों के किसान शामिल होंगे।

कृषि विकास केंद्रों पर भी होंगे कार्यक्रम

मंत्रालय की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, 50 चयनित कृषि विकास केंद्रों (केवीके) पर एक विशेष कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है, जहां बड़ी संख्या में किसान कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। इन केंद्रों पर केंद्रीय मंत्री भी पहुंचेंगे और किसानों से बातचीत करेंगे।

इस दौरान किसानों को अच्छी कृषि पद्धतियों, क्षेत्र में उभरती नई टेक्नोलॉजी व मौसम के अनुकूल खेती करने के अभ्यास आदि के बारे में भी जागरूक किया जाएगा। किसानों को यह भी सिखाया जाएगा कि वे अपने पीएम-किसान लाभार्थी की स्थिति, भुगतान की स्थिति आदि की जांच कैसे करें एवं किसान-ईमित्र चैटबॉट का उपयोग कैसे करें। मंत्रालय के अनुसार कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री क्षेत्र की प्रशिक्षित कृषि सखियों को प्रमाण पत्र भी वितरित करेंगे।

शिवराज सिंह ने जताया पीएम का आभार

इससे पहले शनिवार को केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान भारत की अर्थव्यवस्था में कृषि की महत्वपूर्ण भूमिका और किसानों के लिए पीएम मोदी के अटूट समर्थन पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के लिए कृषि हमेशा प्राथमिकता रही है। 2019 में शुरू की गई पीएम-किसान योजना ने किसानों को सीधे उनके बैंक खातों में वित्तीय सहायता प्रदान करके महत्वपूर्ण लाभ पहुंचाया है।

शिवराज सिंह ने कृषि जैसे महत्वपूर्ण विभाग सौंपे जाने पर प्रधानमंत्री का आभार जताया और कहा कि कृषि भारतीय अर्थव्यवस्था की रीढ़ है। उन्होंने कहा कि आज भी अधिकांश रोजगार के अवसर कृषि के माध्यम से उत्पन्न होते हैं, और किसान देश के खाद्य भंडार को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं। उन्होंने कृषि एवं किसानों की सेवा को भगवान की पूजा के समान बताया।