Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रोजगार मेले में भी पीएम मोदी ने रेखांकित किया डबल इंजन सरकार का फायदा, 71 हजार युवाओं को दिए नियुक्ति पत्र

पीएम मोदी ने कहा कि स्टार्टअप से लेकर स्वरोजगार तक स्पेस से लेकर ड्रोन तक आज भारत में युवाओं के लिए चौतरफा नए अवसरों का निर्माण हो रहा है। रोजगार मेला युवाओं को सशक्त बनाने और उन्हें राष्ट्रीय विकास में उत्प्रेरक बनाने का हमारा प्रयास है।

By Jagran NewsEdited By: Amit SinghUpdated: Tue, 22 Nov 2022 07:59 PM (IST)
Hero Image
71 हजार युवाओं को दिए नियुक्ति पत्र

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली: डबल इंजन यानी केंद्र और राज्य में एक जैसी सरकार भाजपा के चुनावी नारा का प्रभावी हिस्सा है। चुनावों में इसका असर भी दिखता रहा है। ऐसे में मंगलवार को दूसरे रोजगार मेला के तहत देशभर के 71000 युवाओं को नियुक्ति पत्र वितरण का शुभारंभ करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने यह भी याद दिला दिया है ऐसे कार्यक्रम राजग शासित सभी राज्यों में हो रहे हैं। यह डबल इंजन का फायदा है। उन्होंने कहा कि स्टार्टअप से लेकर स्वरोजगार तक, स्पेस से लेकर ड्रोन तक, आज भारत में युवाओं के लिए चौतरफा नए अवसरों का निर्माण हो रहा है। रोजगार मेला युवाओं को सशक्त बनाने और उन्हें राष्ट्रीय विकास में उत्प्रेरक बनाने का हमारा प्रयास है।

यह भी पढ़े: जी-20: देश के 50 शहरों में होंगी 200 बैठकें, भारत के सामने नेतृत्व क्षमता साबित करने का मौका

71 हजार युवाओं को दिए गए नियुक्ति पत्र

हिमाचल प्रदेश और गुजरात को छोड़कर देश के अन्य 45 स्थानों पर आयोजित नियुक्ति पत्र वितरण समारोह को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि आज 71000 युवाओं को नियुक्ति पत्र दिए गए हैं, जिसके परिणामस्वरूप इतने परिवारों के लिए खुशी का नया युग आएगा। रोजगार के लिए केंद्र सरकार की प्रतिबद्धता जताते हुए कहा कि कई केंद्र शासित प्रदेश समय-समय पर ऐसे रोजगार मेले आयोजित करते रहेंगे। प्रसन्नता जताई कि हजारों युवाओं को संबंधित सरकारों द्वारा महाराष्ट्र, गुजरात, उत्तर प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, अंडमान-निकोबार, लक्षद्वीप, दमन व दीव, दादरा तथा नगर हवेली और चंडीगढ़ में नियुक्ति पत्र दिए जा चुके हैं। गोवा व त्रिपुरा में भी कुछ दिनों में रोजगार मेले आयोजित किए जाएंगे। इसे उपलब्धि बताते हुए पीएम मोदी ने डबल इंजन की सरकार को श्रेय दिया और आश्वस्त किया कि भारत के युवाओं को सशक्त बनाने के लिए समय-समय पर इस तरह के रोजगार मेले आयोजित किए जाएंगे। पीएम मोदी ने कहा कि युवा देश की सबसे बड़ी ताकत हैं। केंद्र सरकार उनकी प्रतिभा व ऊर्जा राष्ट्र निर्माण में लगाने को सर्वोच्च प्राथमिकता दे रही है।

नवनियुक्त कार्मिकों को प्रशिक्षित करेगा 'कर्मयोगी प्रारंभ' माड्यूल

नए लोक सेवकों को बधाई देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि वे इस महत्वपूर्ण जिम्मेदारी को एक बहुत ही खास अवधि यानी अमृत काल में संभाल रहे हैं। केंद्र सरकार के प्रतिनिधियों के रूप में अपनी भूमिका व कर्तव्यों को व्यापक रूप से समझना चाहिए। सरकारी कर्मचारियों के लिए तैयार किए गए विशेष आनलाइन पाठ्यक्रम 'कर्मयोगी प्रारंभ' को लांच करते हुए कहा कि यह कौशल विकास का एक बड़ा स्त्रोत होगा।

कम हुई युवाओं के पलायन की मजबूरी

पीएम मोदी ने कोरोना महामारी और युद्ध के कारण वैश्विक स्तर पर युवाओं के लिए पैदा हुए संकट का उल्लेख करते हुए कहा कि इस कठिन समय में भी दुनियाभर के विशेषज्ञ भारत के विकास पथ के बारे में आशान्वित हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, भारत सेवा क्षेत्र में एक बड़ी ताकत बन गया है और जल्द ही दुनिया का विनिर्माण केंद्र भी होगा। पीएलआइ योजना से 60 लाख रोजगार सृजित होने की संभावना जताते हुए कहा कि मेक इन इंडिया, वोकल फार लोकल और स्थानीय को वैश्विक स्तर पर ले जाने जैसे अभियान रोजगार और स्वरोजगार के नए अवसर पैदा कर रहे हैं। इससे युवाओं की पलायन की मजबूरी भी कम हुई है।

यह भी पढ़े: डिजिटल बाजार ने पकड़ी लोगों की बीच रफ्तार, वाराणसी में प्रतिदिन 35 हजार पार्सल की हो रही डिलीवरी

ठंडा पड़ेगा बेरोजगारी का गर्माता मुद्दा!

केंद्र सरकार के इन प्रयासों का असर सात दिसंबर से शुरू हो रहे संसद के शीतकालीन सत्र पर पड़ने की पूरी संभावना है। हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान हो चुका है और गुजरात में मतदान होना है। इसके साथ ही 2024 में होने जा रहे लोकसभा चुनाव के मद्देनजर भी विपक्षी दल भाजपा सरकार को घेरने के लिए मौके की तलाश में हैं। विपक्ष लगातार बेरोजगारी को मुद्दा बनाने का प्रयास कर रहा है। संसद के शीतकालीन सत्र में भी बेरोजगारी विपक्षी दलोंके एजेंडे में है। इस बीच मोदी सरकार ने रोजगार की दिशा में अपनी रफ्तार तेज कर दी है।

अभियान के तौर पर शुरु किया रोजगार मेला

उल्लेखनीय है कि ठीक एक माह पहले धनतेरस यानी 22 अक्टूबर को प्रधानमंत्री ने रोजगार मेले को अभियान के रूप में शुरू करते हुए 75 हजार नियुक्ति पत्र वितरित किए थे और अब 71 हजार युवाओं को नियुक्ति दे दी गई। माना जा रहा है कि इतनी तेज गति से युवाओं को रोजगार देने के यह आंकड़े सदन में सरकार के लिए विपक्षी हमले से बचाव की ढाल के साथ मजबूती से जवाब देने का आधार बन सकते हैं। खास बात यह भी है कि मोदी ने डबल इंजन सरकार का जिक्र किया है। नियुक्ति पत्र वितरण में भाजपा शासित राज्यों की भूमिका का उल्लेख किया है। ऐसे में सरकार विपक्षी दलों पर गैर भाजपा शासित राज्यों की सरकारों द्वारा इस मामले में रुचि न लेने के आरोप लगाकर पलटवार भी कर सकती है।

यह भी पढ़े: Fact Check: स्पेशल इफेक्ट्स से तैयार किए गए वीडियो को असली समझ शेयर कर रहे यूजर्स