Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आतंकवाद के खिलाफ एकजुट हुए भारत और अमेरिका, मोदी-बाइडन की डील से दहशत में पाकिस्तान; क्या उठाएगा यह कदम?

राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने भारत में आतंकवादी गतिविधियों को वित्त पोषित करने के लिए गुजरात तट के माध्यम से पाकिस्तान से हथियारों और प्रतिबंधित दवाओं की तस्करी की साजिश से संबंधित मामले में शुक्रवार को 13 पाकिस्तानी नागरिकों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया। इससे पहले पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने सीमा पार आतंकवाद की निंदा की थी।

By Jagran NewsEdited By: Achyut KumarUpdated: Sat, 24 Jun 2023 05:53 PM (IST)
Hero Image
PM Modi US Visit: पीएम मोदी और बाइडन के बीच व्यापार, टेक्नोलॉजी और आतंकवाद पर हुई चर्चा

नई दिल्ली, जागरण डेस्क। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने शुक्रवार को 13 पाकिस्तानी नागरिकों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया, जिनमें से 10 को पिछले साल गिरफ्तार किया गया था। ये सभी आतंकी भारत में आतंकवादी गतिविधियों को वित्त पोषित करने के लिए गुजरात तट के माध्यम से पाकिस्तान से हथियारों और प्रतिबंधित दवाओं की तस्करी की साजिश में शामिल थे।

10 पाकिस्तानी नागरिक गिरफ्तार, तीन फरार

पिछले साल दिसंबर में ओखा तट पर एक मछली पकड़ने वाली नाव से 40 किलोग्राम ड्रग्स (हेरोइन), छह विदेशी निर्मित पिस्तौल, छह मैगजीन और 120 9 मिमी जीवित कारतूस, दस्तावेज, पाकिस्तान पहचान पत्र, मोबाइल फोन और पाकिस्तानी मुद्रा जब्त करने के साथ 10 पाकिस्तानी नागरिकों को गिरफ्तार किया गया था। बाकी तीन नागरिक फरार हो गए।

भारत-अमेरिका ने सीमा पार आतंकवाद की निंदा की

एनआइए का यह कदम शुक्रवार को भारत-अमेरिका के संयुक्त बयान के साथ मेल खाता है, जिसमें सीमा पार आतंकवाद की निंदा की गई थी और पाकिस्तान से लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद जैसे आतंकी समूहों के खिलाफ कार्रवाई करने और मुंबई और पठानकोट हमलों के अपराधियों को न्याय के कटघरे में लाने का आह्वान किया गया था।

पीएम नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने अल-कायदा, आईएसआईएस/दाएश, लश्कर ए-तैयबा (LeT), जैश-ए-मोहम्मद (JeM) और हिजबुल मुजाहिदीन सहित सभी संयुक्त राष्ट्र-सूचीबद्ध आतंकवादी समूहों के खिलाफ ठोस कार्रवाई का आह्वान दोहराया।

व्यापार वार्ता

भारत और अमेरिका पारस्परिक रूप से सहमत समाधानों के माध्यम से डब्ल्यूटीओ में छह व्यापार विवादों को समाप्त करने पर सहमत हुए हैं। ये छह मामले भारत के कुछ हॉट-रोल्ड कार्बन स्टील फ्लैट उत्पादों पर प्रतिकारी उपाय, सौर सेल और मॉड्यूल, नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र, निर्यात, स्टील और एल्यूमीनियम उत्पादों से संबंधित उपाय और अमेरिका के कुछ उत्पादों पर अतिरिक्त शुल्क हैं। भारत बादाम, अखरोट और सेब जैसे कुछ अमेरिकी उत्पादों पर प्रतिशोधात्मक सीमा शुल्क हटा देगा।

भारत और अमेरिका के बीच आर्थिक संबंध तेजी से बढ़ रहे हैं। पिछले 10 सालों में दोनों देशों के बीच व्यापार दोगुना होकर 191 अरब डॉलर से अधिक हो गया है।

- जो बाइडन, अमेरिकी राष्ट्रपति

भारत और अमेरिका के बीच व्यापार और निवेश साझेदारी न केवल दोनों देशों के लिए, बल्कि वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए भी महत्वपूर्ण है।

- पीएम मोदी

टेक साझेदारी

मोदी और बाइडन ने विश्वसनीय और सुरक्षित 5जी और 6जी टेलीकॉम नेटवर्क विकसित करने, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) और सेमीकंडक्टर के क्षेत्र में अत्याधुनिक तकनीकों पर काम करने जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में भारत-अमेरिका साझेदारी को व्यापक बनाने में एक बड़ी छलांग लगाई, जबकि उच्च प्रदर्शन कंप्यूटिंग और अंतरिक्ष क्षेत्रों में संबंधों को गहरा किया।

पीएम मोदी ने कई अमेरिकी व्यवसायियों और कंपनियों के सीईओ से मुलाकात की। इसमें टेस्ला के सीईओ एलन मस्क, एडोबी सिस्टम्स के सीईओ शांतनु नारायण, मास्टरकार्ड के सीईओ माइकल मीबैक, कोका कोला के सीईओ जेम्स क्विंसी और वीजा के सीईओ रयान मैकइनर्नी, शामिल हैं।