Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IOC Session: 141वें अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति का उद्घाटन करेंगे PM मोदी, भारत दूसरी बार कर रहा IOC की मेजबानी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (14 अक्टूबर 2023) मुंबई के जियो वर्ल्ड सेंटर में 141वें अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति सत्र का उद्घाटन करेंगे। IOC सत्र अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति के सदस्यों की एक महत्वपूर्ण बैठक के रूप में कार्य करता है। ओलंपिक खेलों के भविष्य के संबंध में महत्वपूर्ण निर्णय IOC सत्र में लिए जाते हैं। भारत दूसरी बार IOC सत्र की मेजबानी कर रहा है।

By Jagran NewsEdited By: Versha SinghUpdated: Sat, 14 Oct 2023 07:45 AM (IST)
Hero Image
141वें अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति का उद्घाटन करेंगे PM मोदी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (14 अक्टूबर 2023) मुंबई के जियो वर्ल्ड सेंटर में 141वें अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) सत्र का उद्घाटन करेंगे।

IOC सत्र अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) के सदस्यों की एक महत्वपूर्ण बैठक के रूप में कार्य करता है। ओलंपिक खेलों के भविष्य के संबंध में महत्वपूर्ण निर्णय IOC सत्र में लिए जाते हैं।

भारत दूसरी बार और लगभग 40 वर्षों के अंतराल के बाद IOC सत्र की मेजबानी कर रहा है। IOC का 86वाँ सत्र 1983 में नई दिल्ली में आयोजित किया गया था।

भारत में आयोजित होने वाला 141वां आईओसी सत्र वैश्विक सहयोग को बढ़ावा देने, खेल उत्कृष्टता का जश्न मनाने, दोस्ती, सम्मान और उत्कृष्टता के ओलंपिक आदर्शों को आगे बढ़ाने के लिए देश के समर्पण का प्रतीक है।

यह खेल से संबंधित विभिन्न हितधारकों के बीच बातचीत और ज्ञान साझा करने का अवसर प्रदान करता है।

सत्र में अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति के अध्यक्ष थॉमस बाख और आईओसी के अन्य सदस्यों के साथ-साथ प्रमुख भारतीय खेल हस्तियां और भारतीय ओलंपिक संघ सहित विभिन्न खेल महासंघों के प्रतिनिधि भी भाग लेंगे।

यह भी पढ़ें- Operation Ajay: ऑपरेशन अजय की दूसरी फ्लाइट से 235 लोग पहुंचे भारत, अब तक 447 भारतीयों की इजरायल से निकासी

यह भी पढ़ें- Israel Hamas war: सायरन सुनते ही कांप जाती थी रुह, बाल-बाल बची जान... भारतीयों ने सुनाई भयानक मंजर की दास्तान