Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पीएम मोदी 9वें जी-20 संसदीय अध्यक्ष शिखर सम्मेलन का करेंगे उद्घाटन, जानिए क्या है इसके मायने

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 13 अक्टूबर (शुक्रवार) को नई दिल्ली में 9वें जी20 संसदीय अध्यक्ष शिखर सम्मेलन (पी20) का उद्घाटन करेंगे। संसदीय कार्य मंत्रालय ने गुरुवार को एक बयान जारी कर यह जानकारी दी है। बयान के अनुसार भारत की जी20 प्रेसीडेंसी के व्यापक ढांचे के तहत भारत की संसद द्वारा यशोभूमि में शिखर सम्मेलन की मेजबानी की जा रही है।

By Jagran NewsEdited By: Siddharth ChaurasiyaUpdated: Thu, 12 Oct 2023 02:42 PM (IST)
Hero Image
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 13 अक्टूबर (शुक्रवार) को नई दिल्ली में 9वें जी20 संसदीय अध्यक्ष शिखर सम्मेलन (पी20) का उद्घाटन करेंगे।

एएनआई, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 13 अक्टूबर (शुक्रवार) को नई दिल्ली में 9वें जी20 संसदीय अध्यक्ष शिखर सम्मेलन (पी20) का उद्घाटन करेंगे। संसदीय कार्य मंत्रालय ने गुरुवार को एक बयान जारी कर यह जानकारी दी। बयान के अनुसार, भारत की जी20 प्रेसीडेंसी के व्यापक ढांचे के तहत भारत की संसद द्वारा यशोभूमि में शिखर सम्मेलन की मेजबानी की जा रही है।

भारत की G20 अध्यक्षता की थीम के अनुरूप, 9वें पी20 शिखर सम्मेलन का विषय 'एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य के लिए संसद' है। इस कार्यक्रम में G20 सदस्यों और आमंत्रित देशों की संसदों के अध्यक्ष भाग लेंगे। 9-10 सितंबर, 2023 को नई दिल्ली जी20 नेताओं के शिखर सम्मेलन में अफ्रीकी संघ के जी20 का सदस्य बनने के बाद पैन-अफ्रीकी संसद पहली बार पी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेगी।

मंत्रालय ने अपने बयान में कहा, 'इस P20 शिखर सम्मेलन के दौरान विषयगत सत्र निम्नलिखित चार विषयों पर केंद्रित होंगे -सार्वजनिक डिजिटल प्लेटफार्मों के माध्यम से लोगों के जीवन में परिवर्तन; महिलाओं के नेतृत्व वाला विकास; एसडीजी में तेजी लाना और सतत ऊर्जा संक्रमण।'

यह भी पढ़ें: मणिपुर सरकार ने राज्य में हिंसा और संपत्तियों को नुकसान पहुंचाने वाले वीडियो के प्रसार पर लगाई रोक

पर्यावरण से जुड़े मुद्दों पर होगी चर्चा

इससे पहले दिन के दौरान, प्रकृति के साथ सद्भाव में हरित और टिकाऊ भविष्य की दिशा में पहल पर विचार-विमर्श करने के लिए 'जीवन' (पर्यावरण के लिए जीवन शैली) पर एक पूर्व-शिखर संसदीय मंच आयोजित किया गया था।

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने 'जीवन' पर शिखर सम्मेलन पूर्व संसदीय मंच पर अपने संबोधन में कहा, "मैं लोकतंत्र की जननी, भारत में आप सभी का स्वागत करता हूं... भारत विविधता और विभिन्न संस्कृतियों का देश है। मुझे लगता है कि यह लोकतंत्र की जननी में शिखर सम्मेलन नए मापदंडों को नई दिशा देने में मदद करेगा। पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन दुनिया के पारस्परिक भविष्य से संबंधित हैं। इसलिए हमने पी20 शिखर सम्मेलन में पर्यावरण से संबंधित विषयों को चर्चा के केंद्र में रखा है।"

उन्होंने कहा, "पर्यावरण संरक्षण के विषय पर पीएम मोदी ने लाइफस्टाइल का विचार दुनिया के सामने रखा है। मिशन लाइफस्टाइल पर्यावरण संरक्षण के लिए एक व्यापक दृष्टिकोण है, जो प्रत्येक व्यक्ति को नियंत्रित करता है, या संयमित व्यवहार अपनाने के लिए प्रेरित करता है।"

यह भी पढ़ें: India France Relation: इटली के बाद फ्रांस पहुंचे रक्षा मंत्री, पेरिस में लेकोर्नू के साथ की 'उत्कृष्ट' बैठक

10 अन्य देश और अंतर्राष्ट्रीय संगठन लेंगे भाग

इस महीने की शुरुआत में, ओम बिरला ने एक प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए बताया कि जी20 देशों के अलावा, 10 अन्य देश और अंतर्राष्ट्रीय संगठन पी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे और अब तक 26 राष्ट्रपतियों, 10 उपराष्ट्रपतियों सहित 50 सांसद और 14 महासचिव शामिल होंगे। एक समिति के अध्यक्ष और आईपीयू अध्यक्ष ने अपनी भागीदारी की पुष्टि की है।

बिड़ला ने आगे बताया कि शिखर सम्मेलन एक संयुक्त बयान के साथ समाप्त होगा जिसमें जी20 सरकारों से समानता, समावेशिता और शांति के आधार पर प्रमुख वैश्विक चुनौतियों का समाधान प्रदान करने का आग्रह किया जाएगा।

संसदीय कार्य मंत्रालय द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, शिखर सम्मेलन के दौरान, भारत की प्राचीन और भागीदारी वाली लोकतांत्रिक परंपराओं को उजागर करने के लिए 'मदर ऑफ डेमोक्रेसी' प्रदर्शनी का भी आयोजन किया जाएगा।