Move to Jagran APP

PM मोदी मंगलवार को लॉन्च करेंगे 70 से ऊपर के बुजुर्गों के लिए स्वास्थ्य बीमा योजना, जानिए कैसे मिलेगा लाभ

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत 70 वर्ष और उससे अधिक उम्र के सभी नागरिकों के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 29 अक्टूबर यानी मंगलवार को स्वास्थ्य बीमा की शुरुआत करेंगे। इससे लगभग 4.50 करोड़ परिवारों के छह करोड़ नागरिकों को लाभ मिलेगा।सूत्र ने कहा कि 70 वर्ष या उससे अधिक उम्र का प्रत्येक व्यक्ति चाहे वह गरीब हो या फिर अमीर आयुष्मान कार्ड पाने के लिए पात्र है

By Jagran News Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Sun, 27 Oct 2024 11:30 PM (IST)
Hero Image
PM मोदी लॉन्च करेंगे बुजुर्गों के लिए स्वास्थ्य बीमा योजना
नई दिल्ली, पीटीआई: आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (एबी-पीएमजेएवाई) के तहत 70 वर्ष और उससे अधिक उम्र के सभी नागरिकों के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 29 अक्टूबर यानी मंगलवार को स्वास्थ्य बीमा की शुरुआत करेंगे। इससे लगभग 4.50 करोड़ परिवारों के छह करोड़ नागरिकों को लाभ मिलेगा।

एक आधिकारिक सूत्र ने कहा कि 70 वर्ष या उससे अधिक उम्र का प्रत्येक व्यक्ति चाहे वह गरीब हो, मध्यम वर्गीय हो या फिर अमीर, आयुष्मान कार्ड पाने के लिए पात्र है और विस्तारित योजना शुरू होने पर एबी पीएमजेएवाई के तहत किसी भी सूचीबद्ध अस्पताल में पांच लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज करा सकता है। एक सितंबर 2024 तक 12,696 निजी अस्पतालों सहित कुल 29,648 अस्पतालों को पीएमजेएवाई के तहत सूचीबद्ध किया गया है।

33 राज्यों में लागू होगी ये योजना 

यह योजना वर्तमान में दिल्ली, ओडिशा और बंगाल को छोड़कर 33 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में लागू की जा रही है। सूत्र ने बताया कि आधार कार्ड में दर्ज उम्र के अनुसार 70 वर्ष या उससे अधिक उम्र का कोई भी व्यक्ति इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए पात्र होगा। उन्होंने कहा कि नियमित टीकाकरण का इलेक्ट्रानिक पंजीकरण और रिकार्ड रखने के लिए विकसित 'यू-विन' पोर्टल को भी उसी दिन प्रधानमंत्री द्वारा शुरू किया जाएगा।

यह पोर्टल अभी पायलट आधार पर संचालित किया जा रहा है। सूत्र ने बताया कि इन दोनों परियोजनाओं के अलावा मंगलवार को प्रधानमंत्री द्वारा कुछ अन्य परियोजनाओं की भी शुरुआत की जाएगी। यू-विन प्लेटफार्म कोविड-19 टीका प्रबंधन प्रणाली 'को-विन' की तरह है।

टीकाकरण की जानकारी देगा ये पोर्टल

इसे सार्वभौमिक टीकाकरण कार्यक्रम के तहत गर्भवती महिलाओं के साथ-साथ जन्म से लेकर 17 वर्ष की उम्र तक के बच्चों के टीकाकरण का स्थायी डिजिटल रिकार्ड रखने के लिए विकसित किया गया है। इससे टीकाकरण प्रणाली के डिजिटलीकरण के साथ, निर्धारित टीकाकरण अवधि में देश में कहीं भी टीकाकरण सेवाओं का लाभ उठाया जा सकता है। यह पोर्टल सिस्टम पंजीकरण पुष्टिकरण, आगामी टीकाकरण को याद दिलाने के लिए एसएमएस अलर्ट भी भेजता है।

सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना

हाल ही में ये स्पष्ट किया गया था कि 70 साल या उससे अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिक जो निजी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों या कर्मचारी राज्य बीमा योजना के अंतर्गत हैं, वे एबी पीएम-जेएवाई के तहत लाभ प्राप्त करने के पात्र होंगे। एबी पीएम-जेएवाई दुनिया की सबसे बड़ी सार्वजनिक रूप से वित्तपोषित स्वास्थ्य आश्वासन योजना है, जो 12.34 करोड़ परिवारों के 55 करोड़ लोगों को 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य कवर प्रदान करती है।