Move to Jagran APP

सोमवार को रूस जाएंगे पीएम मोदी, ब्रिक्स समिट में लेंगे हिस्सा; पढ़ें क्यों खास है यात्रा

BRICS Summit प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को रूस की यात्रा पर जाएंगें जहां वह 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। पीएम मोदी इस साल दूसरी बार रूस की यात्रा पर जाएंगे। गौरतलब है कि विस्तार के बाद यह ब्रिक्स का पहला शिखर सम्मेलन है। पिछले साल मिस्र ईरान इथियोपिया और यूएई को भी ब्रिक्स समूह की सदस्यता पेशकश की गई थी।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Updated: Sun, 20 Oct 2024 11:39 PM (IST)
Hero Image
ब्रिक्स शिखर सम्मेलन 22-23 अक्टूबर को आयोजित किया जाएगा। (File Image)

आईएएनएस, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए सोमवार को रूस रवाना होंगे। यह सम्मेलन रूस में 22-23 अक्टूबर को आयोजित किया जाएगा। यात्रा के दौरान पीएम मोदी समूह के सदस्यों के नेताओं और अन्य आमंत्रितों के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे।

यह इस साल प्रधानमंत्री मोदी की रूस की दूसरी यात्रा है। ब्रिक्स समूह के विस्तार के बाद यह पहला शिखर सम्मेलन है। इससे पहले दक्षिण अफ्रीका में 2023 के शिखर सम्मेलन में मिस्र, ईरान, इथियोपिया और यूएई को ब्रिक्स की सदस्यता की पेशकश की गई थी।

अर्जेंटीना और सऊदी अरब को भी किया गया था आमंत्रित

अर्जेंटीना और सऊदी अरब को भी समूह में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया था। हालांकि, सरकार बदलने के बाद अर्जेंटीना ने मना कर दिया और सऊदी अरब ने अब तक कोई जवाब नहीं दिया है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के निमंत्रण पर 22-23 अक्टूबर को रूस की यात्रा करेंगे, जहां वे रूस की अध्यक्षता में कजान में आयोजित 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे।

(ब्रिक्स के हालिया विस्तार से पहले तक ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका इसके सदस्य थे।)

"न्यायसंगत वैश्विक विकास और सुरक्षा के लिए बहुपक्षवाद को मजबूत करना" थीम पर आयोजित शिखर सम्मेलन नेताओं को प्रमुख वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करने के लिए एक महत्वपूर्ण मंच प्रदान करेगा। विदेश मंत्रालय ने कहा कि शिखर सम्मेलन ब्रिक्स द्वारा शुरू की गई पहलों की प्रगति का आकलन करने और भविष्य के सहयोग के लिए संभावित क्षेत्रों की पहचान करने का एक मूल्यवान अवसर प्रदान करेगा।

द्विपक्षीय बैठकों में भी शामिल होंगे पीएम मोदी

विदेश मंत्रालय ने कहा कि अपनी यात्रा के दौरान, प्रधानमंत्री द्वारा कजान में ब्रिक्स सदस्य देशों के अपने समकक्षों और आमंत्रित नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें करने की भी उम्मीद है। रूसी राष्ट्रपति के सहायक यूरी उशाकोव के अनुसार, कजान में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में 24 देशों के नेता और कुल 32 देशों के प्रतिनिधिमंडल भाग लेंगे, जिससे यह रूस में आयोजित अब तक का सबसे बड़ा विदेश नीति कार्यक्रम बन जाएगा।

क्या है BRICS?

ब्रिक्स दुनिया की प्रमुख उभरती अर्थव्यवस्थाओं को एक साथ लाने वाला एक महत्वपूर्ण समूह है, जिसमें विश्व की 41 प्रतिशत आबादी शामिल है, विश्व जीडीपी का 24 प्रतिशत और विश्व व्यापार में 16 प्रतिशत से अधिक हिस्सेदारी है।

सितंबर 2010 में न्यूयॉर्क में BRIC विदेश मंत्रियों की बैठक में दक्षिण अफ्रीका को पूर्ण सदस्य के रूप में स्वीकार किए जाने के बाद BRIC समूह का नाम बदलकर BRICS (ब्राजील, रूस, भारत, चीन, दक्षिण अफ्रीका) कर दिया गया।