Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'PM मोदी ने भारत की सांस्कृतिक विरासत को विश्व मंच पर दिलाया सम्मान', अमित शाह बोले- योग और आयुर्वेद को दिया बढ़ावा

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण और अन्य प्रमुख तीर्थ स्थलों के प्रचार-प्रसार का उदाहरण देते हुए विश्व मंच पर भारत की सांस्कृतिक विरासत को सम्मान दिलाने का श्रेय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को दिया। शाह ने आयोध्या में सुत्तुरु मठ की एक शाखा खोलने का फैसला करने और वहां काम शुरू करने के लिए श्री शिवरात्रि देशीकेंद्र महास्वामीजी की सराहना की।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Updated: Sun, 11 Feb 2024 07:29 PM (IST)
Hero Image
PM मोदी ने भारत की सांस्कृतिक विरासत को विश्व मंच पर दिलाया सम्मान: अमित शाह

पीटीआई, मैसुरु। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण और अन्य प्रमुख तीर्थ स्थलों के प्रचार-प्रसार का उदाहरण देते हुए विश्व मंच पर भारत की सांस्कृतिक विरासत को सम्मान दिलाने का श्रेय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को दिया।

'सुत्तुरु जथरा' कार्यक्रम में शाह ने देश को सुरक्षित और समृद्ध बनाने के साथ ही योग, आयुर्वेद और भारतीय भाषाओं के संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए मोदी की सराहना की। 

नरेन्द्र मोदी ने अयोध्या में राम मंदिर, काशी में काशी विश्वनाथ कारिडोर, महाकाल कारिडोर (उज्जैन में महाकाल लोक कारिडोर) और केदारनाथ व बदरीनाथ धाम पुनरुत्थान जैसे हमारे कई सांस्कृतिक केंद्रों को पुनर्जीवन देने के लिए कार्य किया है।- अमित शाह, केंद्रीय गृह मंत्री

शाह ने की श्री शिवरात्रि देशीकेंद्र महास्वामीजी की सराहना

शाह ने आयोध्या में सुत्तुरु मठ की एक शाखा खोलने का फैसला करने और वहां काम शुरू करने के लिए श्री शिवरात्रि देशीकेंद्र महास्वामीजी की सराहना की। 12वीं सदी के समाज सुधारक एवं दार्शनिक बसवेश्वर को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए उन्होंने समाज कल्याण को बढ़ावा देने में सुत्तुरु मठ व उसके संतों के योगदान को भी स्वीकार किया।

उन्होंने कहा कि मैं महास्वामीजी को बताना चाहता हूं कि मैं खुद और भाजपा का हर कार्यकर्ता समाज के लिए सुत्तुरु मठ के योगदान का हमेशा सम्मान करेगा और आने वाले दिनों में इसे लोगों के बीच आगे ले जाने के प्रयासों का हर तरह से समर्थन करेगा।

— Amit Shah (@AmitShah) February 11, 2024

यह भी पढ़ेंः Lok Sabha Election: 'हर कोई कह रहा Bye Bye...', इंडी गठबंधन से AAP के मोहभंग के बाद भाजपा का कांग्रेस पर करारा हमला

सुत्तुरु मठ निस्वार्थ सेवा का केंद्र रहा है और कार्य ही पूजा व दान है। युगों-युगों से मठ ने सेवा की परंपरा को जारी रखा है। भाजपा की ओर से मैं इसे न सिर्फ स्वीकार करना चाहता हूं, बल्कि अभिनंदन भी करना चाहता हूं।' कार्यक्रम में अयोध्या स्थित राम मंदिर के लिए रामलला के विग्रह के मैसुरु निवासी मूर्तिकार अरुण योगीराज का सम्मान भी किया गया।- अमित शाह

चामुंडेश्वरी देवी की पूजा की

शाह ने चामुंडेश्वरी देवी के मंदिर जाकर पूजा-अर्चना की। उससे पहले उन्होंने भगवान गणेश की भी पूजा की। इस दौरान उनके साथ कर्नाटक भाजपा के अध्यक्ष बीवाई विजयेंद्र और अन्य नेता भी थे।

यह भी पढ़ेंः 'कोई देश नहीं जहां बहुमत समाज ने आस्था के लिए इतनी लंबी लड़ाई लड़ी', अमित शाह बोले- राम के बिना नहीं हो सकती भारत की कल्पना