Move to Jagran APP

राजस्थान औ मध्य प्रदेश समेत 5 राज्यों में शुरू हुई विकसित भारत संकल्प यात्रा, PM मोदी ने लाभार्थियों से की बात

पीएम मोदी ने पांच राज्यों राजस्थान मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ मिजोरम और तेलंगाना में विकसित भारत संकल्प यात्रा को भी हरी झंडी दिखाई। प्रधानमंत्री ने 15 नवंबर को झारखंड के खूंटी से विकसित भारत संकल्प यात्रा की शुरुआत की थी। विकसित भारत संकल्प यात्रा नागरिकों को सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी देने और उन्हें सशक्त बनाने की एक राष्ट्रव्यापी पहल है।

By AgencyEdited By: Shalini KumariUpdated: Sat, 16 Dec 2023 05:43 PM (IST)
Hero Image
विकसित भारत संकल्प यात्रा के लाभार्थियों को पीएम मोदी ने वर्चुअली किया संबोधित

एएनआई, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 'विकसित भारत संकल्प यात्रा' के लाभार्थियों से बातचीत की। इस दौरान उन्होंने लाभार्थियों से उनके अनुभवों के बारे में भी पूछा और चर्चा की।

प्रधानमंत्री ने सभी लाभार्थियों से चर्चा की कि उन्हें किन योजनाओं से लाभ हुआ और यह भी पूछा कि क्या उन्हें केंद्र सरकार की योजनाओं का लाभ प्राप्त करने में किसी तरह की कोई परेशानी भी हो रही है।

लाभार्थियों से की खास बातचीत

पीएम मोदी ने असम के गुवाहाटी की कल्याणी राजबोंगशी नाम की लाभार्थी से बात की। उन्होंने पीएम मोदी को बताया कि कैसे उन्होंने एक स्वयं सहायता समूह बनाया है, जिससे अन्य महिलाओं को भी रोजगार मिल रहा है। उन्होंने पीएम मोदी से कहा कि केंद्र सरकार से मिला कर्ज उनके लिए मददगार साबित हुआ। पीएम मोदी ने कहा, "मुझे खुशी है कि आपने अन्य महिलाओं को भी रोजगार दिया है। एक महिला को सशक्त बनाने से समाज को लाभ होता है।"

'सरकार देश की महिलाओं के साथ खड़ी'

हिमाचल प्रदेश की कुशला देवी नामक एक अन्य लाभार्थी ने प्रधानमंत्री को बताया कि उन्हें 'पीएम आवास योजना' का लाभ मिला है। पीएम मोदी ने कहा, "सरकार देश की महिलाओं के साथ खड़ी है। आप जैसे लोग हमें और कड़ी मेहनत करने के लिए प्रेरित करते हैं।"

पांच राज्यों में निकाली विकसित भारत संकल्प यात्रा

इस बीच, पीएम मोदी ने पांच राज्यों राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, मिजोरम और तेलंगाना में 'विकसित भारत संकल्प यात्रा' को भी हरी झंडी दिखाई। प्रधानमंत्री ने 15 नवंबर को झारखंड के खूंटी से 'विकसित भारत संकल्प यात्रा' की शुरुआत की थी। विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत ऑन-स्पॉट सेवाओं के तहत ग्राम पंचायतों में IIC वैन के रुकने वाले स्थानों पर स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: PM Modi To Visit Varanasi: PM मोदी का 17-18 दिसंबर को होागा सूरत और वाराणसी का दौरा, कई विकास परियोजनाओं का करेंगे शुभारंभ

नागरिकों को सशक्त बनाने के लिए निकाली यात्रा

विकसित भारत संकल्प यात्रा नागरिकों को सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी देने और उन्हें सशक्त बनाने की एक राष्ट्रव्यापी पहल है। यह देश भर में सरकार की प्रमुख योजनाओं की संतृप्ति प्राप्त करने के लिए किया जा रहा है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि इन योजनाओं का लाभ सभी लक्षित लाभार्थियों तक समयबद्ध तरीके से पहुंचे।

एक सरकारी विज्ञप्ति के मुताबिक, 26 नवंबर 2023 तक 995 ग्राम पंचायतों में 5,470 स्वास्थ्य शिविर आयोजित किए गए हैं, जिनमें कुल 7,82,000 से अधिक लोग शामिल हुए।

यह भी पढ़ें: PM मोदी और हैथम बिन तारिक के बीच होगी द्विपक्षीय वार्ता, दोनों पहुंचे दिल्ली के हैदराबाद हाउस