Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

India Saudi Arabia: पीएम मोदी ने सऊदी क्राउन प्रिंस के साथ फोन पर बात की, पश्चिम एशिया की स्थिति पर जताई चिंता

India Saudi Arabia प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को सऊदी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के साथ फोन पर बातचीत की। पीएम ने अपनी बातचीत में भारत और सऊदी अरब के बीच रणनीतिक साझेदारी के भविष्य को लेकर चर्चा की। इसके अलावा दोनों नेताओं ने इजराइल-हमास के बीच चल रहे युद्ध के बीच पश्चिम एशिया की स्थिति पर भी चर्चा की।

By Jagran News Edited By: Abhinav AtreyUpdated: Tue, 26 Dec 2023 09:25 PM (IST)
Hero Image
पीएम मोदी ने सऊदी क्राउन प्रिंस के साथ फोन पर बात की (फाइल फोटो)

एएनआई, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को सऊदी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के साथ फोन पर बातचीत की। पीएम ने अपनी बातचीत में भारत और सऊदी अरब के बीच रणनीतिक साझेदारी के भविष्य को लेकर चर्चा की। इसके अलावा दोनों नेताओं ने इजराइल-हमास के बीच चल रहे युद्ध के बीच पश्चिम एशिया की स्थिति पर भी चर्चा की।

दोनों शीर्ष नेताओं ने युद्ध में आतंकवाद और लोगों की मौत को लेकर चिंता जताई। इस दौरान पीएम मोदी और मोहम्मद बिन सलमान ने क्षेत्र में शांति, सुरक्षा और स्थिरता के लिए मिलकर काम करने पर भी सहमत जताई।

शांति, सुरक्षा और स्थिरता के लिए मिलकर काम करने पर सहमति

पीएम मोदी ने एक्स पर लिखा, "भारत और सऊदी अरब के बीच रणनीतिक साझेदारी के भविष्य पर प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के साथ अच्छी बातचीत हुई। हमने पश्चिम एशिया की स्थिति पर विचारों का आदान-प्रदान किया और आतंकवाद, हिंसा और नागरिक जीवन के नुकसान के बारे में चिंता व्यक्त की। क्षेत्र में शांति, सुरक्षा और स्थिरता के लिए मिलकर काम करने पर सहमति व्यक्त की।"

— Narendra Modi (@narendramodi) December 26, 2023

गाजा में जारी रहे मानवीय सहायता- पीएम मोदी

अपनी बातचीत में प्रधानमंत्री मोदी ने इजराइल और फिलिस्तीन मुद्दे पर भारत की दीर्घकालिक और सैद्धांतिक स्थिति को दोहराया और प्रभावित आबादी के लिए मानवीय सहायता जारी रखने का आह्वान किया। दोनों नेता क्षेत्र में शांति, सुरक्षा और स्थिरता के लिए मिलकर काम करने पर सहमत हुए। उन्होंने समुद्री सुरक्षा और जहाजों की स्वतंत्र आवाजाही पर भी जोर दिया।

जी20 शिखर सम्मेलन के लिए भारत आए थे प्रिंस

इस साल की शुरुआत में प्रिंस सलमान नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन के लिए भारत आए थे। अपनी यात्रा के दौरान उन्होंने पीएम मोदी और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी की थी।

ये भी पढ़ें: Petrol-Diesel Price: नए साल में घटेंगे पेट्रोल डीजल के दाम, बड़ी कटौती की तैयारी में सरकार; जान लें जेब पर कितना पड़ेगा असर