Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UPI और PayNow के बीच लिंक सेवा की शुरुआत, PM मोदी बोले- भारत और सिंगापुर के नागरिकों को मिलेगा लाभ

पीएम मोदी और सिंगापुर के पीएम ली हसीन लूंग UPI और PAYNOW के बीच क्रॉस-बॉर्डर कनेक्टिविटी की शुरुआत के साक्षी बनें। पीएम मोदी ने कहा UPI-Pay Now Link का लॉन्च आज दोनों देशों के नागरिकों के लिए एक ऐसा उपहार है जिसका वे उत्सुकता से इंतजार कर रहे थे।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalUpdated: Tue, 21 Feb 2023 11:51 AM (IST)
Hero Image
पीएम मोदी और सिंगापुर के पीएम बनें UPI और PayNow के बीच लिंक सेवा के साक्षी (फोटो एएनआई)

नई दिल्ली, एजेंसी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली हसीन लूंग वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से 'यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI)' और 'PAYNOW' के बीच क्रॉस-बॉर्डर कनेक्टिविटी की शुरुआत के साक्षी बनें। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा यह लिंकेज दोनों देशों के लोगों को कम लागत वाला रीयल-टाइम भुगतान विकल्प प्रदान करेगा और प्रेषण में वृद्धि करेगा। इससे छात्रों, पेशेवरों, NRI और उनके परिवारों को सबसे ज्यादा फायदा होगा।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बोले

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा आज के समय में तकनीक हमें अनेक प्रकार से एक-दूसरे से जोड़ती है। फिनटेक भी एक ऐसी तकनीक है जो लोगों को एक दूसरे से जोड़ती है। इसका दायरा एक देश की सीमाओं के भीतर ही सीमित होता है। मगर आज की शुरूआत ने क्रॉस बॉर्डर फिनटेक कनेक्टिविटी की नई शुरूआत की है।

दोनों देशों के नागरिकों को मिला उपहार- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि भारत और सिंगापुर की मित्रता बहुत पुरानी है, समय की कसौटी पर हमेशा खरी उतरी है। हमारे लोगों से लोगों तक के रिश्ते इसका मुख्य आधार रहे हैं। उन्होंने आगे कहा UPI-Pay Now Link का लॉन्च आज दोनों देशों के नागरिकों के लिए एक ऐसा उपहार है, जिसका वे उत्सुकता से इंतजार कर रहे थे।

'कोविड में करोड़ों लोगों के बैंक खातों में सीधे पैसे ट्रांसफर किए'

पीएम मोदी ने आगे कहा कि यह भारत के डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर की ही ताकत है कि कोविड के दौरान हम करोड़ों लोगों के बैंक खातों में सीधे पैसे ट्रांसफर कर पाए। 5 साल पहले मैंने सिंगापुर में ही कहा था कि फिनटेक इनोवेशन और युवा ऊर्जा में विश्वास का बहुत बड़ा उत्सव है।

यह भी पढ़ें- पीएम मोदी पर पवन खेड़ा की विवादित टिप्पणी, असम के सीएम बोले- देश न भूलेगा और न ही माफ करेगा

यह भी पढ़ें- तुर्किये से लौटे बचावकर्मियों से PM मोदी ने की बातचीत, बोले- भारत की पहचान आत्मनिर्भर और स्वार्थरहित देश की