Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Modi Poland Visit: दो दिवसीय दौरे पर पोलैंड पहुंचे पीएम मोदी, राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री से करेंगे मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय दौरे पर बुधवार को पोलैंड के वारसॉ पहुंचे। पोलैंड के बाद पीएम मोदी यूक्रेन भी जाएंगे। पिछले 45 साल में किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यह पहली पोलैंड यात्रा है। वारसॉ में पीएम मोदी पोलैंड के राष्ट्रपति आंद्रेज सेबेस्टियन डूडा और प्रधानमंत्री डोनाल्ड टस्क से मुलाकात करेंगे। पीएम मोदी पोलैंड में मौजूद भारतीय समुदाय के लोगों से मुलाकात भी करेंगे।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Updated: Wed, 21 Aug 2024 06:06 PM (IST)
Hero Image
दो दिवसीय दौरे पर पोलैंड के वारसॉ पहुंचे पीएम मोदी। फोटोः @narendramodi

एएनआई, नई दिल्ली। PM Modi Poland Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय दौरे पर बुधवार को पोलैंड के वारसॉ पहुंचे। इस दौरान पीएम मोदी का राजधानी वारसॉ में औपचारिक स्वागत किया गया। मालूम हो कि पिछले 45 साल में किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यह पहली पोलैंड यात्रा है। इससे पहले साल 1979 में मोरारजी देसाई ने पोलैंड की यात्रा की थी।

पोलैंड के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री से करेंगे मुलाकात 

वारसॉ में पीएम मोदी पोलैंड के राष्ट्रपति आंद्रेज सेबेस्टियन डूडा और प्रधानमंत्री डोनाल्ड टस्क से मुलाकात करेंगे। पीएम मोदी पोलैंड में मौजूद भारतीय समुदाय के लोगों से भी मुलाकात कर सकते हैं। 

पोलैंड के बाद यूक्रेन जाएंगे पीएम मोदी

पोलैंड की अपनी दो दिवसीय दौरे के बाद पीएम मोदी 23 अगस्त को यूक्रेन जाएंगे। प्रधानमंत्री मोदी चौथी बार व्लादिमीर जेलेंस्की से मुलाकात करेंगे। पिछली बार 14 जून 2024 को दोनों नेताओं के बीच इटली में हुए जी7 समिट में मुलाकात हुई थी। उम्मीद जताई जा रही है कि प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति जेलेंस्की के बीच युद्ध समेत कई मुद्दों पर चर्चा होगी।

पोलैंड और यूक्रेन की यात्रा पर जाने से पहले क्या बोले पीएम मोदी?

इससे पहले पीएम मोदी ने पोलैंड और यूक्रेन की यात्रा पर जाने से पहले कहा था कि मेरी पोलैंड यात्रा ऐसे समय हो रही है, जब हम अपने राजनयिक संबंधों के 70 वर्ष पूरे कर रहे हैं। पोलैंड मध्य यूरोप में एक प्रमुख आर्थिक भागीदार है। लोकतंत्र और बहुलतावाद के प्रति हमारी पारस्परिक प्रतिबद्धता हमारे संबंधों को और अधिक मजबूत बनाती है।

यह भी पढ़ेंः

'युद्ध का शांतिपूर्ण समाधान निकले', पोलैंड और यूक्रेन की यात्रा पर रवाना होने से पहले पीएम मोदी का संदेश