Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Asian Games 2023: PM मोदी ने खेलो इंडिया के लिए 675 करोड़ रुपये किए मंजूर: केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर

Asian Games भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) ने मंगलवार को चीन के शहर हांग्जो में 23 सितंबर से 8 अक्टूबर तक होने वाले आगामी 2022 एशियाई खेलों में हिस्सा लेने वाले भारतीय दल के लिए उद्घाटन और समापन समारोह में पहने जाने वाले ऑफिशियल पोशाक और प्लेअर किट का अनावरण किया। अनुराग ठाकुर ने कहा कि PM मोदी ने खेलो इंडिया योजना के लिए 675 करोड़ रुपये की मंजूरी दी है।

By Jagran NewsEdited By: Versha SinghUpdated: Wed, 06 Sep 2023 10:23 AM (IST)
Hero Image
Asian Games: PM मोदी ने खेलो इंडिया के लिए 675 करोड़ रुपये किए मंजूर

नई दिल्ली, एजेंसी। Asian Games: भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) ने मंगलवार को चीन के शहर हांग्जो में 23 सितंबर से 8 अक्टूबर तक होने वाले आगामी 2022 एशियाई खेलों में हिस्सा लेने वाले भारतीय दल के लिए उद्घाटन और समापन समारोह में पहने जाने वाले ऑफिशियल पोशाक और प्लेअर किट का अनावरण किया।

IOA ने भारतीय खिलाड़ियों को शुभकामनाओं सहित चीन विदा करने के लिए एक शानदार विदाई समारोह भी आयोजित किया। इस समारोह में केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण और युवा मामले एवं खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर, IOA अध्यक्ष और पीटी उषा के साथ-साथ अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।

केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने मंगलवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खेलो इंडिया योजना (Khelo India scheme) के लिए 675 करोड़ रुपये की मंजूरी दी है और उम्मीद जताई कि टीम इंडिया इस साल आगामी एशियाई खेलों (Asian Games 2023) में अपने अब तक के सर्वोच्च पदकों की संख्या पूरी करेगी।

भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) ने मंगलवार को भारतीय दल के लिए ऑफिशियल ड्रेस और खेल किट का अनावरण किया, जो 23 सितंबर से 8 अक्टूबर तक चीन के हांगझू में होने वाले आगामी 2023 एशियाई खेलों में हिस्सा लेंगे।

नई ड्रेस का हुआ अनावरण

IOA ने एक शानदार विदाई समारोह भी आयोजित किया, जिसमें केंद्रीय सूचना और प्रसारण और युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर, IOA अध्यक्ष पीटी उषा सहित अन्य कई वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

अनुराग ठाकुर ने मीडिया से कहा कि इससे पहले वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स (World University Games) में हमने इसके पहले 60 वर्षों के दौरान 18 पदक जीते थे। इस बार हमने 10 स्वर्ण पदक सहित 26 पदक जीते हैं।

PM ने बढ़ाया खेल बजट

खेलो इंडिया के लिए पीएम मोदी ने 675 करोड़ रुपये की मंजूरी दी है। इस सरकार में खेल का बजट तीन गुना बढ़ा दिया गया है। पीएम मोदी अपने खिलाड़ियों को इस तरह प्रेरित करते हैं वैसे इस दुनिया में कोई अन्य नेता नहीं करते हैं। भारत कहें, हिंदुस्तान कहें या इंडिया, हमारे खिलाड़ी देश का नाम रोशन करेंगे

भारतीय दल का प्रतिनिधित्व भारतीय हॉकी गोलकीपर पीआर श्रीजेश (पुरुष), सविता पुनिया (महिला), शूटिंग से मनु भाकर और 2018 एशियाई खेलों के शॉटपुट स्वर्ण पदक विजेता तजिंदरपाल सिंह तूर और कई अन्य विषयों के खिलाड़ियों ने किया।

इस दौरान अनुराग ठाकुर ने कहा कि यह सिर्फ एक वर्दी नहीं है; यह हमारे एथलीटों के लिए गौरव और पहचान का प्रतीक है। ये वर्दी गर्व से भारत की आत्मनिर्भरता का प्रतिनिधित्व करती है और देश की विविध विरासत और डिजाइन नेतृत्व को प्रदर्शित करती है।

देश खिलाडियों के साथ खड़ा हो- ठाकुर

उन्होंने आगे कहा कि मुझे विश्वास है कि टीम जितना युवा और नये भारत का प्रतिनिधित्व करेगी; हम ऐतिहासिक प्रदर्शन सुनिश्चित करेंगे और ज्यादा पदकों के साथ लौटेंगे। मैं देश से हमारे एथलीटों के साथ खड़े होने और उनका उत्साह बढ़ाने का आग्रह करता हूं।

बता दें कि ये प्लेइंग किट प्रतिभाशाली कश्मीरी डिजाइनर आकिब वानी द्वारा डिजाइन की गई है, जिन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम की जर्सी भी डिजाइन की है।

IOA अध्यक्ष पीटी उषा ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि दल का प्रत्येक सदस्य भारत को गौरवान्वित करने के लिए सर्वोत्तम प्रयास करेगा। उन्होंने कहा, "हमने एशियाई खेलों के लिए लंबे समय से इंतजार किया है और हमें खुशी है कि भारत 634 एथलीटों का अपना सबसे बड़ा दल भेज रहा है। हमारा मानना है कि इस दल में भारत को अपना सर्वश्रेष्ठ पदक दिलाने की भी क्षमता है।"

2018 में जीते थे 70 पदक

उन्होंने कहा, IOA में, हमने एथलीट को केंद्र में रखने और यह सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास किया है कि उनकी अच्छी तरह से देखभाल की जाए।

33 सदस्यों के साथ, रोइंग में एथलेटिक्स के बाद सबसे बड़ी इकाई है जो पदक पर दावा पेश करने के लिए हांगझू (Asian Games 2023 in Hangzhou) जा रही है। इस बीच, 15 सदस्यीय ईस्पोर्ट्स टीम भी एशियाई खेलों में होगी क्योंकि यह आयोजन अपनी आधिकारिक शुरुआत कर रहा है।

यह भी पढ़ें- प्रगनानंद से मिलने को लगा मंत्रियों का तांता, चैपियन ने Asian games में भारत के स्वर्ण जीतने की जताई उम्मीद

यह भी पढ़ें- Asian Games के लिए पूरी तरह तैयार केएम चंदा, 2024 पेरिस ओलंपिक क्वॉलीफाई पर भारतीय एथलीट ने दिया बड़ा बयान