Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सिर्फ हिंदू आस्था के प्रतीकों के विरुद्ध बोलते हैं विपक्षी नेता, तमिलनाडु में कांग्रेस-DMK पर बरसे पीएम मोदी

शक्ति के विनाश के राहुल गांधी के बयान को भाजपा ने आगामी लोकसभा चुनाव का बड़ा मुद्दा बना दिया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इसको लेकर राहुल गांधी और कांग्रेस समेत पूरे आईएनडीआईए पर हमलावर हैं। आगामी लोकसभा चुनाव को शक्ति के विनाशक और शक्ति के उपासक के बीच बता रहे प्रधानमंत्री मोदी मंगलवार को तमिलनाडु के सेलम में मंच पर शक्ति स्वरूप में 11 महिलाओं के बीच नजर आए।

By Jagran News Edited By: Abhinav Atrey Updated: Wed, 20 Mar 2024 02:00 AM (IST)
Hero Image
सिर्फ हिंदू आस्था के प्रतीकों के विरुद्ध बोलते हैं विपक्षी नेता- मोदी (फोटो, एक्स)

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। शक्ति के विनाश के राहुल गांधी के बयान को भाजपा ने आगामी लोकसभा चुनाव का बड़ा मुद्दा बना दिया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इसको लेकर राहुल गांधी और कांग्रेस समेत पूरे आईएनडीआईए पर हमलावर हैं।

आगामी लोकसभा चुनाव को शक्ति के विनाशक और शक्ति के उपासक के बीच बता रहे प्रधानमंत्री मोदी मंगलवार को तमिलनाडु के सेलम में मंच पर शक्ति स्वरूप में 11 महिलाओं (शक्ति अम्माओं) के बीच नजर आए। प्रधानमंत्री ने साफ किया कि उदयनिधि स्टालिन, ए. राजा से लेकर राहुल गांधी तक विपक्षी नेता जानबूझकर सिर्फ हिंदू आस्था के प्रतीकों के विरुद्ध बोलते हैं, अन्य धर्म से जुड़े प्रतीकों के विरुद्ध वे एक शब्द भी नहीं बोलते। हिंदू धर्म के विरुद्ध विपक्षी नेता का हर बयान बहुत सोचा-समझा है।

कांग्रेस, द्रमुक समेत अपने सहयोगियों के साथ खत्म हो जाएगी

उन्होंने कहा कि शक्ति का विनाश करने के लिए निकली कांग्रेस, द्रमुक समेत अपने सहयोगियों के साथ खत्म हो जाएगी। प्रधानमंत्री मोदी ने सलेम में माताओं और बहनों को फिर शक्ति स्वरूपा बताते हुए तमिलनाडु में मदुरई से लेकर कन्याकुमारी तक देवी से जुड़े मंदिरों को गिनाया। उन्होंने तमिलनाडु की जनता को यह भी याद दिलाया कि सुब्रह्मण्यम भारती ने अपनी कविताओं में भारत को मातृ देवी के रूप में प्रस्तुत किया था।

शक्ति का मतलब है मातृ शक्ति, नारी शक्ति

हिंदू धर्म में शक्ति का मतलब है मातृ शक्ति, नारी शक्ति, लेकिन कांग्रेस और द्रमुक वाला आईएनडीआईए कहता है कि वे इसका विनाश कर देंगे। हमारे महाकाव्य इस बात के प्रमाण हैं कि जो लोग शक्ति को समाप्त करना चाहते हैं, वे नष्ट हो जाते हैं। शक्ति का विनाश करने वालों को तमिलनाडु दंडित करेगा और यह राज्य के करोड़ों लोगों की गारंटी है।

द्रमुक द्वारा जयललिता के किए अपमान का जिक्र

मोदी ने तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री जयललिता के महिला होने के कारण द्रमुक द्वारा किए अपमान का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि यह कांग्रेस और द्रमुक की नारी विरोधी मानसिकता को दर्शाता है। रैली में बड़ी संख्या में उपस्थित महिलाओं की ओर इंगित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने पिछले 10 वर्षों में अपनी सरकार द्वारा महिला सशक्तीकरण के लिए उठाए गए कदमों को भी गिनाया। तमिल मनीला कांग्रेस (टीएमसी) और पट्टाली मक्कल काची (पीएमके) के साथ समझौते के बाद उनके नेता भी प्रधानमंत्री के साथ मंच पर मौजूद थे।

भाषा के मुद्दे पर खाई को पाटने की कोशिश

राजग नेताओं की मौजूदगी में प्रधानमंत्री ने भाषा के मुद्दे पर भाजपा और तमिलनाडु के बीच खाई को भी पाटने की पूरी कोशिश की। इस सिलसिले में उन्होंने भारत की आजादी के प्रतीक बने सेंगोल का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि तमिलनाडु के मठों से जुड़े सेंगोल को संसद में स्थापित करने का भी कांग्रेस और उसके सहयोगियों ने विरोध किया था। उन्होंने महिला आरक्षण विधेयक का भी विरोध किया था।

तमिल को यथोचित सम्मान दिए जाने की जरूरत बताई

इसी तरह से उन्होंने दुनिया की सबसे पुरानी भाषा तमिल को यथोचित सम्मान दिए जाने की जरूरत बताई। ध्यान देने की बात है कि संयुक्त राष्ट्र संघ में पहली बार प्रधानमंत्री मोदी ने तमिल भाषा में बोलकर वैश्विक पटल पर उसकी पहचान बनाने की कोशिश की थी। तमिलनाडु में अपनी रैलियों में भारी भीड़ की ओर इशारा करते हुए उन्होंने कहा कि इसे देखकर कांग्रेस और द्रमुक नेताओं की नींद उड़ गई है। तमिलनाडु के लोगों ने 19 अप्रैल को भाजपा को वोट देने का फैसला कर लिया है। कांग्रेस और द्रमुक को एक ही सिक्के के दो पहलू बताते हुए उन्होंने दोनों पर भ्रष्टाचार और वंशवादी राजनीति का आरोप लगाया।

कांग्रेस-द्रमुक पर हमला

मोदी ने कहा कि कांग्रेस के केंद्र की सत्ता से दूर होने पर देश संचार के 5जी स्तर पर पहुंच गया है, लेकिन द्रमुक के लिए 5जी की परिभाषा है, तमिलनाडु में एक ही परिवार की पांचवी पीढ़ी का नियंत्रण। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार तमिलनाडु के लिए लाखों करोड़ रुपये भेज रही है, लेकिन यहां की सरकार इसे लूट रही है। वंशवादी राजनीति ने दिवंगत कांग्रेस नेता जीके मूपनार को ऊंचाइयों पर नहीं पहुंचने दिया, जबकि उनमें प्रधानमंत्री बनने की क्षमता थी। संबोधन के दौरान प्रधानमंत्री उस समय काफी भावुक हो गए जब वह 10 वर्ष पहले जिले में मारे गए भाजपा पदाधिकारी वी. रमेश का स्मरण कर रहे थे।

केरल के पलक्कड़ में किया रोडशो

पथानमथिट्टा में 15 मार्च को रोडशो करने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने मंगलवार को केरल के पलक्कड़ में भी एक रोडशो किया। लगभग एक किलोमीटर के इस रोडशो के दौरान सड़क के दोनों ओर बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे। इस दौरान प्रधानमंत्री के वाहन पर प्रदेश भाजपा अध्यक्ष के. सुरेंद्रन, पलक्कड़ से राजग प्रत्याशी सी. कृष्णकुमार और पोन्नानी सीट से प्रत्याशी निवेदिता सुब्रमण्यन मौजूद थे।

ये भी पढ़ें: केंद्र सरकार में 30 लाख युवाओं की भ‌र्त्ती, ओपीएस की बहाली, पांच न्याय की गारंटी बनेगी कांग्रेस का चुनावी हथियार