Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भारी कूटनीतिक व्यस्तताओं वाले हैं पीएम मोदी के अगले कुछ दिन, जकार्ता में बिताएंगे सिर्फ 8 घंटे और 25 मिनट

पीएम नरेन्द्र मोदी अगले कुछ दिन कूटनीतिक रूप से काफी व्यस्त रहेंगे। बुधवार को वैसे भी उनका पूरा दिन कैबिनेट की बैठक और सरकार की दूसरी योजनाओं को लेकर समीक्षा बैठकों में गुजरा है। देर शाम 7.30 बजे पीएम जकार्ता के लिए रवाना हुए। रवाना होने से कुछ समय पहले तक उनकी अध्यक्षता में पीएमओ में बैठकों का सिलसिला जारी रहा।

By Jagran NewsEdited By: Mohd FaisalUpdated: Wed, 06 Sep 2023 10:14 PM (IST)
Hero Image
भारी कूटनीतिक व्यस्तताओं वाले हैं पीएम मोदी के अगले कुछ दिन (फोटो एएनआई)

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। पीएम नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) अगले कुछ दिन कूटनीतिक रूप से काफी व्यस्त रहेंगे। बुधवार को वैसे भी उनका पूरा दिन कैबिनेट की बैठक और सरकार की दूसरी योजनाओं को लेकर समीक्षा बैठकों में गुजरा है। देर शाम 7.30 बजे पीएम जकार्ता के लिए रवाना हुए। रवाना होने से कुछ समय पहले तक उनकी अध्यक्षता में पीएमओ में बैठकों का सिलसिला जारी रहा।

जकार्ता में सिर्फ 8 घंटे और 25 मिनट बिताएंगे मोदी

जकार्ता में पीएम मोदी गुरूवार को सिर्फ 8 घंटे और 25 मिनट व्यतीत करेंगे। इंडोनेशिया सरकार ने प्रधानमंत्री कार्यालय के आग्रह को स्वीकार करते हुए दूसरे देशों के साथ आसियान की बैठक को ना सिर्फ पीएम मोदी के कार्यक्रम के हिसाब से व्यवस्थित किया है बल्कि ईस्ट एशिया समिट के समय को भी परिवर्तित किया है ताकि भारतीय प्रधानमंत्री वहां से जल्द से स्वदेश के लिए रवाना हो सके।

आसियान के सभी 10 देशों के प्रमुख लेंगे हिस्सा

आसियान-भारत शिखर सम्मेलन में शुरुआत सुबह नौ बजे होगी। इसके पहले समय मिलने पर पीएम मोदी की कुछ स्थानीय स्तर पर मुलाकात हो सकती है। यह सम्मेलन 10 बजे तक होगा, जिसमें आसियान के सभी 10 देशों के प्रमुख हिस्सा लेंगे। इसके बाद 15 मिनट का ब्रेक और 10.15 बजे ईस्ट एशिया सम्मेलन की शुरुआत होगी। यह बैठक तकरीबन 12 बजे तक चलेगी। इसके बाद नेताओं के साथ पीएम मोदी की दोपहर के भोज में हिस्सा लेगे और 1 बजे भारत के लिए रवाना हो जाएंगे।

जी-20 शिखर सम्मेलन से जुड़ी बैठक में हिस्सा लेंगे पीएम मोदी

7 सितंबर को ही भारतीय समय के मुताबिक शाम 6.45 बजे नई दिल्ली पहुंचेंगे। उसके बाद वह जी-20 शिखर सम्मेलन की तैयारियो से जुड़ी एक बैठक में भी हिस्सा लेंगे, जिसके देर रात तक चलने की संभावना है। अगले दिन यानी 8 सितंबर, 2023 को पीएम मोदी की तीन वैश्विक नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकों का समय अभी तय किया गया है।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ होगी बैठक

इसमें सबसे प्रमुख अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ की बैठक होगी जो शाम को होगी। यह मोदी और बाइडन के बीच पांच महीनों के भीतर होने वाली तीसरी बैठक होगी। मई, 2023 में जापान में क्वाड व जी-7 बैठक के दौरान इनके बीच मुलाकात हुई थी और जून, 2023 में पीएम मोदी बाइडन के राजकीय मेहमान के तौर पर वाशिंगटन की यात्रा पर गये थे। दोनों देशों के संबंधित मंत्रालयों ने मोदी और बाइडन के बीच 8 सितंबर को होने वाली बैठक का एजेंडा भी व्यापक रखा हुआ है।

इन देशों के राष्ट्राध्यक्षों के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे पीएम मोदी

इसी दिन सुबह बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना के साथ मोदी की द्विपक्षीय वार्ता होगी। भारत और बांग्लादेश के विदेश मंत्रालयों की तरफ से इस बैठक का भी काफी बड़ा एजेंडा तैयार किया गया है। फिर मॉरीशस के पीएम प्रविंद जगन्नाथ के साथ द्विपक्षीय बैठक होने वाली है। इस दिन कुछ और विदेशी मेहमानों के साथ भी पीएम की वार्ता संभावित है। 9 सितंबर को जी-20 बैठक का आधिकारिक उद्घाटन होगा। देर शाम कार्यक्रम में पीएम मोदी भारत पहुंचे सभी विदेशी मेहमानों का स्वागत करेंगे।

राष्ट्रपति मुर्मु ने मेहमानों के लिए किया रात्रि भोज का आयोजन

सभी मेहमान राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु की तरफ से दिए गए रात्रि भोज में एकत्रित होंगे। सूत्रों का कहना है कि 9 और 10 सितंबर को होने वाली द्विपक्षीय बैठकों के लिए अभी अंतिम फैसला नहीं हुआ है। इस बीच पीएम मोदी की कई राष्ट्राध्यक्षों के साथ जी-20 की सफलता को लेकर अनौपचारिक बातचीत भी होने की संभावना है। यह बातचीत साझा घोषणा पत्र पर सहमति बनाने को लेकर हो सकती है।

यह भी पढ़ें- आसियान शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए जकार्ता रवाना हुए PM मोदी, एशिया शिखर सम्मेलन में भी करेंगे श‍िरकत

यह भी पढ़ें- गरीब व विकासशील देशों की आवाज को बुलंद करने में भारत ने अहम भूमिका निभाई, G20 में फैसले पर लगेगी मुहर