Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IMD Foundation Day: IMD ने जीवन सुरक्षा और पर्यावरण के बारे में हमारी समझ बढ़ाई, पीएम मोदी ने मौसम विभाग के सफर को सराहा

भारत मौसम विज्ञान विभान के लिए आज यानी 15 जनवरी का दिन खास है क्योंकि इसी दिन साल 1875 में आईएमडी की स्थापना हुई थी। इस तरह से भारत के मौसम विज्ञान विभान ने 150 साल पूरे कर लिए हैं। आईएमडी के स्थापना दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तारीफ की है। उन्होंने आज हम देश के लिए मौसम विभाग की असाधारण सेवा के 150 वर्ष पूरे कर रहे हैं।

By Jagran News Edited By: Abhinav AtreyUpdated: Mon, 15 Jan 2024 07:35 PM (IST)
Hero Image
IMD ने जीवन सुरक्षा और पर्यावरण के बारे में हमारी समझ बढ़ाई- पीएम मोदी (फाइल फोटो)

पीटीआई, नई दिल्ली। भारत मौसम विज्ञान विभान के लिए आज यानी 15 जनवरी का दिन खास है क्योंकि इसी दिन साल 1875 में आईएमडी की स्थापना हुई थी। इस तरह से भारत के मौसम विज्ञान विभान ने 150 साल पूरे कर लिए हैं। आईएमडी के स्थापना दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तारीफ की है।

पीएम नरेंद्र मोदी ने देश के लिए असाधारण सेवाओं के लिए भारत मौसम विज्ञान विभाग की सराहना करते हुए कहा कि यह जीवन की सुरक्षा और जलवायु अनुसंधान को आगे बढ़ाने में सहायक रहा है।

आईएमडी ने जीवन की सुरक्षा के बारे में समझ बढ़ाई

प्रधानमंत्री ने एक्स पर लिखा, "आज हम अपने देश के लिए भारत मौसम विज्ञान विभाग की असाधारण सेवा के 150 वर्ष पूरे कर रहे हैं। मौसम की भविष्यवाणी करने से लेकर जलवायु अनुसंधान को आगे बढ़ाने तक, आईएमडी ने जीवन की सुरक्षा और पर्यावरण के बारे में हमारी समझ को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।"

— Narendra Modi (@narendramodi) January 15, 2024

आईएमडी ने 'पंचायत मौसम सेवा' की शुरुआत की

बता दें कि आईएमडी ने सोमवार को 'पंचायत मौसम सेवा' की शुरुआत के साथ अपनी 150वीं वर्षगांठ समारोह की शुरुआत की। इस कार्यक्रम का उद्देश्य देश के हर गांव के किसान तक मौसम का पूर्वानुमान पहुंचाना है। मौसम विभाग ने कई क्षेत्रों और गतिविधियों में जलवायु संबंधी जानकारी को मुख्यधारा में लाने के लिए जलवायु सेवाओं के लिए एक राष्ट्रीय ढांचा भी शुरू किया।

'आईएमडी का प्रभाव पूर्वानुमानों से आगे निकला'

वहीं, उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने इस मौके पर पोर्टल लॉन्च करते हुए कहा कि आईएमडी का प्रभाव मौसम के पूर्वानुमानों से आगे निकल गया है। उन्होंने कहा कि यह एक सुरक्षा जाल के रूप में उभरा है, जो राष्ट्रीय हितों की रक्षा करता है और लोगों को प्रकृति के प्रकोपों से बचाता है।

भारत का लक्ष्य सटीक भविष्यवाणी करने का

केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा कि भारत का लक्ष्य सभी छोटे पैमाने की मौसम की घटनाओं का पता लगाने और उनकी भविष्यवाणी करने का है। उन्होंने कहा, हमारे पास मौसम का अवलोकन करने की जितनी क्षमता होगी, उतनी ही सटीक पूर्वानुमान की भविष्यवाणी कर सकेंगे।

ये भी पढ़ें: Karnataka: सामूहिक दुष्कर्म मामले में किसी को बख्शने का सवाल ही नहीं, सीएम सिद्दरमैया ने आरोपियों को चेतावनी दी