Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'भारत उभरती ताकत, युद्ध रोकने में निभा सकता है अहम भूमिका' PM मोदी ने की जॉर्डन किंग से बात

भारत में जार्डन के राजदूत मोहम्मद सलाम जमील ने कहा कि पीएम मोदी ने सुरक्षा व्यवस्था और मानवीय सहायता समेत कई मुद्दों पर राजा अब्दुल्ला से बात की है।राजदूत के अनुसार मुझे लगता है कि समस्या को हल करने में भारत अहम भूमिका निभा सकता है। इजरायल और हमास के संघर्ष के बीच युद्धग्रस्त इलाके से जान बचाकर भागे लोगों की मदद के लिए मानवीय सहायता भी भेज चुका है।

By AgencyEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Wed, 08 Nov 2023 11:00 PM (IST)
Hero Image
PM मोदी ने की जॉर्डन किंग से बात (Image: ANI)

एएनआइ, नई दिल्ली। पश्चिम एशिया (मध्य पूर्व) में हिंसा के मामले में भारत में जॉर्डन के राजदूत मोहम्मद सलाम जमील ने कहा कि पीएम मोदी ने सुरक्षा व्यवस्था और मानवीय सहायता समेत कई मुद्दों पर राजा अब्दुल्ला से बात की है।

उन्होंने भारत को दुनिया में एक उभरती हुई शक्ति बताया और कहा कि भारत कई अंतरराष्ट्रीय मुद्दों में शामिल हो रहा है। इजरायल और हमास के संघर्ष के बीच युद्धग्रस्त इलाके से जान बचाकर भागे लोगों की मदद के लिए मानवीय सहायता भी भेज चुका है।

भारत अहम भूमिका निभा सकता है

राजदूत के अनुसार, मुझे लगता है कि समस्या को हल करने में भारत अहम भूमिका निभा सकता है। इससे गाजा में मारे जा रहे लोगों की जान बचाने में भी मदद मिलेगी। उन्होंने इजरायल और हमास के युद्ध के बीच संयुक्त राष्ट्र महासभा में जार्डन की तरफ से पेश मसौदा प्रस्ताव पर मतदान पर भी बयान दिया।

गौरतलब है कि जार्डन के प्रस्ताव पर वोटिंग के दौरान भारत ने इससे दूरी बनाते हुए अनुपस्थित रहना चुना। इस पर राजदूत मोहम्मद सलाम जमील ने कहा कि यह भारत का फैसला है। हम इसका सम्मान करते हैं। हम इसमें हस्तक्षेप नहीं करते हैं।

जॉर्डन चुप नहीं रह सकता

भारत ने उस प्रस्ताव से दूर रहने का फैसला किया है। यह भारत पर निर्भर है। संयुक्त राष्ट्र जैसे मंच पर सभी देश अपने हितों के हिसाब से अपने रुख रखते हैं। राजदूत मोहम्मद सलाम जमील ने कहा कि जार्डन ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में प्रस्ताव प्रस्तुत किया है। हमने अपने राजदूत को इजरायल से वापस बुला लिया।

यह एक स्पष्ट संकेत था कि हम निंदा करते हैं। उन्होंने कहा कि बमबारी के दौरान युवाओं और बच्चों की हत्या हो रही है। समग्र रूप से फलस्तीनी राष्ट्र को मारा जा रहा है। इजरायली सेना अस्पतालों, स्कूलों, हर चीज पर बमबारी कर रही है। इसलिए जार्डन चुप नहीं रह सकता।

यह भी पढ़े: Pakistan: 'US के छोड़े हथियार इस्तेमाल कर रहे आतंकवादी', कार्यवाहक PM बोले- तालिबान के शासन से 60 फीसद बढ़ी आतंकी घटनाएं

यह भी पढ़े: इजरायल हमास संघर्ष पर डेमोक्रेटिक सांसदों में दिखा बंटवारा, सांसद रशीदा तलीब के खिलाफ लाया गया निंदा प्रस्ताव