Move to Jagran APP

PM Modi Italy Visit: G-7 शिखर सम्मेलन में शामिल होने इस दिन इटली जाएंगे पीएम मोदी, मेलोनी से करेंगे मुलाकात

PM Narendra Modi Italy Visit प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लगातार तीसरे कार्यकाल का कार्यभार संभालने के बाद अपनी पहली विदेश यात्रा इटली की करने वाले हैं। विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने बुधवार को बताया कि इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 50वें G-7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए गुरुवार को इटली के अपुलिया जाएंगे।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Published: Wed, 12 Jun 2024 03:48 PM (IST)Updated: Wed, 12 Jun 2024 03:59 PM (IST)
G-7 शिखर सम्मेलन में शामिल होने इस दिन इटली जाएंगे पीएम मोदी। फाइल फोटो।

एएनआई, दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लगातार तीसरे कार्यकाल का कार्यभार संभालने के बाद अपनी पहली विदेश यात्रा इटली की करने वाले हैं। विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने बुधवार को बताया कि इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 50वें G-7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए गुरुवार को इटली के अपुलिया जाएंगे।

इटली के अपुलिया में होगा शिखर सम्मेलन का आयोजन

50 वां जी-7 शिखर सम्मेलन इस बार इटली के अपुलिया क्षेत्र में लग्जरी रिजॉर्ट बोरगो एग्नाजिया में 13 से 15 जून तक आयोजित होगा। इस शिखर सम्मेलन में  भारत को एक आउटरीच देश के रूप में आमंत्रित किया गया है।

जॉर्जिया मेलोनी के साथ कर सकते हैं वार्ता

उन्होंने आगे कहा कि तीसरे कार्यकाल की पहली विदेश यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी अपने इटली की समकक्ष जॉर्जिया मेलोनी के साथ द्विपक्षीय बैठक कर सकते हैं। बैठक में दोनों प्रधानमंत्रियों द्वारा द्विपक्षीय संबंधों के संपूर्ण पहलुओं की समीक्षा करने और अगले कदमों के लिए निर्देश देने की उम्मीद है।"

सात उन्नत अर्थव्यवस्थाओं का समूह है जी-7

मालूम हो कि बैठक में, यूक्रेन में युद्ध और गाजा संघर्ष का मुद्दा छाये रहने की संभावना है। जी 7 विश्व की सात उन्नत अर्थव्यवस्थाओं का समूह है, जिसमें अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, इटली, जर्मनी, कनाडा और जापान शामिल हैं। शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले शीर्ष नेताओं में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो शामिल हैं।

यह भी पढ़ेंः

दर्जनों देशों के नेताओं ने PM Modi को दी जीत की बधाई; जॉर्जिया मेलोनी से लेकर राष्ट्रपति मैक्रों तक..., पढ़ें लिस्ट में कौन-कौन है शामिल

यूरोपीय संसद में धुर दक्षिणपंथी पार्टियों को बढ़त, इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी को फायदा; जर्मनी के चांसलर पिछड़े


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.