Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Modi Visit: 20 से 25 जून तक अमेरिका और मिस्र की यात्रा करेंगे प्रधानमंत्री मोदी, PMO की ओर से दी गई जानकारी

PM Modi USA Visit 20 से 25 जून तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका और मिस्र के दौरे पर होंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के निमंत्रण पर पीएम मोदी का यह आधिकारिक राजकीय दौरा होगा। इस दौरान वे कई कार्यक्रम का हिस्सा होंगे।

By AgencyEdited By: Shalini KumariUpdated: Fri, 16 Jun 2023 11:32 AM (IST)
Hero Image
20-25 जून तक अमेरिका और मिस्र के दौरे पर होंगे पीएम मोदी

नई दिल्ली, एजेंसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 जून से 25 जून तक यूएसए और मिस्र के दौरे पर होंगे। इस बात की जानकारी पीएमओ कार्यालय की ओर से दी गई है। अमेरिकी राष्ट्रपति जोसेफ बाइडन और प्रथम महिला डॉ. जिल बाइडन के निमंत्रण पर पीएम मोदी यूएसए की आधिकारिक राजकीय यात्रा करेंगे।

At the invitation of US President Joseph Biden and First Lady Dr. Jill Biden, PM will pay an official State visit to USA. The visit will commence in New York, where the PM will lead the celebrations of the… pic.twitter.com/g6VWLMTOty— ANI (@ANI) June 16, 2023

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह का करेंगे नेतृत्व

प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार, पीएम मोदी की यात्रा न्यूयॉर्क में शुरू होगी, जहां वह 21 जून को संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह का नेतृत्व करेंगे। इसके बाद वे 22 जून को राजकीय भोज की मेजबानी करेंगे। इस यात्रा के दौरान मोदी 22 जून को अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को भी संबोधित करेंगे।

समुदाय के नेताओं को करेंगे संबोधित

पीएम नरेंद्र मोदी 23 जून को वाशिंगटन में रोनाल्ड रीगन बिल्डिंग एंड इंटरनेशनल ट्रेड सेंटर में पूरे देश से आए समुदाय के आमंत्रित नेताओं को संबोधित करेंगे। इसके बाद अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन उनके सम्मान में दोपहर भोज की मेजबानी करेंगे।

मंत्रालय की ओर से बताया गया है कि इस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी वाशिंगटन में कई प्रमुख कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (सीईओ), पेशेवरों और अन्य हितधारकों के साथ भी बातचीत करेंगे।

24 और 25 जून को मिस्र दौरे पर होंगे पीएम मोदी

अपनी दो-देशों की यात्रा के दूसरे चरण में, मोदी 24 से 25 जून तक मिस्र की राजकीय यात्रा करने के लिए काहिरा पहुचेंगे। यह यात्रा मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फत्ताह अल-सिसी के निमंत्रण पर है। दरअसल, जनवरी में पीएम मोदी के आमंत्रण पर मिस्र के राष्ट्रपति ने भारत के गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की थी।

मिस्र सरकार के गणमान्य और अन्य लोगों से करेंगे मुलाकात

प्रधानमंत्री के तौर पर मोदी की मिस्र की यह पहली यात्रा होगी। विदेश मंत्रालय ने कहा, "राष्ट्रपति सिसी के साथ अपनी बातचीत के अलावा, प्रधानमंत्री मिस्र सरकार के वरिष्ठ गणमान्य व्यक्तियों, मिस्र की कुछ प्रमुख हस्तियों और साथ ही, मिस्र में भारतीय समुदाय के साथ बातचीत कर सकते हैं।"

आपस में मैत्रीपूर्ण संबंध साझा करते हैं दोनों देश

इसमें कहा गया है, "भारत और मिस्र के बीच संबंध प्राचीन व्यापार और आर्थिक संबंधों पर आधारित है। साथ ही, दोनों देश सांस्कृतिक और लोगों से लोगों के बीच गहरे संबंध साझा करते हैं।" जनवरी में राष्ट्रपति सिसी की भारत की राजकीय यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच संबंधों को रणनीतिक साझेदारी तक बढ़ाने पर सहमति बनी थी।

पीएम मोदी का शेड्यूल

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 जून को न्यूयॉर्क स्थित संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह की अगुवाई करेंगे।
  • प्रधानमंत्री मोदी 22 जून को अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ अपनी उच्च स्तरीय बैठक को आगे बढ़ाते हुए वाशिंगटन में उनसे मुलाकात करेंगे।
  • इसके बाद 22 जून की शाम को पीएम मोदी अमेरिका के राष्ट्रपति बाइडन और प्रथम महिला जिल बाइडेन द्वारा उनके सम्मान में आयोजित किए गए राजकीय रात्रिभोज की मेजबानी करेंगे।
  • प्रधानमंत्री मोदी 22 जून को अमेरिकी कांग्रेस की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे।
  • 23 जून को अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन, प्रधानमंत्री मोदी के सम्मान में दोपहर भोज की मेजबानी करेंगे।
  • प्रधानमंत्री मोदी वाशिंगटन में प्रमुख कंपनियों के सीईओ, पेशेवरों, अन्य हितधारकों के साथ बातचीत करेंगे।
  • 24 जून और 25 जून को पीएम मोदी मिस्र दौरे पर होंगे, जहां वे मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फत्ताह अल-सिसी से मुलाकात करेंगे। 
  • मिस्र में वे सरकार के गणमान्य और प्रमुख हस्तियों से भी मुलाकात करेंगे।