Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आतंकी निज्जर की हत्या पर PM ट्रूडो ने कई देशों से किया संपर्क, द्विपक्षीय रिश्तों के हर आयाम पर होगा असर

खालिस्तानी आतंकी निज्जर की हत्या पर PM ट्रूडो ने कई देशों से संपर्क किया है। जिसके कारण भारत के साथ कनाडा के द्विपक्षीय रिश्तों के हर आयाम पर होगा बुरा असर पड़ेगा। ट्रूडो ने ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन फ्रांस के राष्ट्रपति इमानुएल मैक्रो आस्ट्रेलिया के पीएम एंथोनी अलबेनिजी के साथ हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के मुद्दे को उठाया है।

By Jagran NewsEdited By: Shashank MishraUpdated: Tue, 19 Sep 2023 10:56 PM (IST)
Hero Image
खटाई में एफटीए वार्ता, रणनीतिक रिश्तों पर संदेह के बादल

नई दिल्ली, जयप्रकाश रंजन। भारत और कनाडा के द्विपक्षीय रिश्तों में पहले से ही कोई खास गर्माहट नहीं थी लेकिन पीएम जस्टिन ट्रूडो की तरफ से भारत सरकार पर लगाये गये सनसनीखेज आरोप के बाद हालात और खराब हो सकते हैं।

ट्रूडो भारत के कूटनीतिक साझेदारों से किया संपर्क

इस बात की सूचना आ रही है कि ट्रूडो प्रशासन ने आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या को लेकर भारत के खिलाफ वैश्विक स्तर पर कूटनीतिक नाकेबंदी शुरू की है। ट्रूडो ने ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन, फ्रांस के राष्ट्रपति इमानुएल मैक्रो, आस्ट्रेलिया के पीएम एंथोनी अलबेनिजी के साथ इस मुद्दे को उठाया है।

उल्लेखनीय बात यह है कि ये चारों देश जहां भारत के भी रणनीतिक साझेदार हैं और हाल के वर्षों में इन सभी देशों के साथ भारत के रिश्ते मजबूत हो रहे हैं। आस्ट्रेलिया और अमेरिका ने कनाडा के आरोपों पर चिंता जताई है जो इस बात का संकेत है कि ये देश आने वाले दिनों में भारत के समक्ष इस मुद्दे को उठा सकते हैं।

प्रमुख रणनीतिक विश्लेषक ब्रह्मा चेलानी का कहना है कि, “जिस हत्या की बात ट्रुडो कर रहे हैं वह तीन महीने पहले हुई है। अभी तक किसी को चार्ज नहीं किया गया है। ना ही ट्रुडो ने यह बताया है कि किसने हत्या की है। कनाडा की एजेंसियों को अभी गैरप्रमाणित आरोपों को क्यों सार्वजनिक कर रहे हैं? इससे भारत-कनाडा संबंधों में और गिरावट आ सकती है।''

कनाडा की वाणिज्य मंत्री मैरी एनजी का भारत दौरा रद

बताया जा रहा है कि पीएम ट्रुडो की तरफ से निज्जर हत्याकांड के मामले को उठाने की संभावना को देख कर ही कनाडा की वाणिज्य मंत्री मैरी एनजी ने अपना भारत दौरा रद किया है। एनजी को 06 अक्टूबर, 2023 को नई दिल्ली में भारत के साथ मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) पर वार्ता की अध्यक्षता करनी थी। माना जा रहा है कि अब यह वार्ता लंबे समय के लिए स्थगित हो गई है।

दोनो देशों के कारोबारी संबंध तेजी से मजबूत हो रहे हैं। वर्ष 2022-23 में इनके बीच 8.1 अरब डॉलर का द्विपक्षीय कारोबार हुआ था। रिश्तों में आए इस तनाव का असर कुछ दूसरे क्षेत्रों पर भी संभव है।

हाल के वर्षों में कनाडा सरकार ने बड़ी संख्या में भारतीय छात्रों को पढ़ने का वीजा दिया है। कनाडा सरकार पूरी दुनिया से पढ़े-लिखे युवा प्रोफेशनलों को वीजा दे रही है और बड़ी संख्या में भारतीय इसका फायदा उठा रहे हैं।

ये भी पढ़ें: PM ट्रूडो के बयान पर भारत का एक्शन, कनाडा के उच्चायुक्त को पांच दिन के अंदर देश छोड़ने का आदेश

एक अनुमान के तहत कनाडा में रहने वाले प्रवासी लोगों में 20 फीसद भारतीय हैं। वर्ष 2013 से वर्ष 2022 के बीच कनाडा में रहने वाले भारतीयों की संख्या मे 260 फीसद की वृद्धि हुई है। देखना होगा कि कनाडा भारत के साथ रिश्तों को देखते हुए यहां के लोगों को वीजा देने की प्रक्रिया को लेकर कोई बदलाव करता है या नहीं।

इसी तरह से हिंद प्रशांत क्षेत्र जिस तरह से वैश्विक कूटनीति के केंद्र में आया है उसे देखते हुए कनाडा और भारत के रणनीतिक रिश्ते महत्वपूर्ण हो गये हैं। दोनों देशों के बीच इस बारे में वार्ता का दौर भी चल रहा है। अभी यह कहना जल्दबाजी होगा कि निज्जर हत्याकांड विवाद का असर यहां भी दिखेगा या नहीं।

यह तथ्य महत्वपूर्ण है कि अमेरिका कनाडा और भारत दोनों का बेहद करीबी रणनीतिक साझेदार देश हैं। उसकी तरफ से कूटनीतिक मध्यस्थता की कोशिश हो सकती है।

अमेरिका ने जताई चिंता

कनाडा के पीएम ट्रूडो की तरफ से भारत की एजेंसियों पर कनाडाई नागरिक हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के आरोप पर अमेरिका ने गंभीर चिंता जताई है और कहा है कि हम कनाडा के साथ संपर्क में हैं ताकि दोषियों को सजा दिलाई जा सके। आस्ट्रेलिया के विदेश मंत्रालय की तरफ से कुछ ऐसे ही बयान आए हैं कि सभी देशों को एक दूसरे की संप्रभुता का आदर करना चाहिए।

ये भी पढ़ें: 12 घंटे के अंदर ही भारत के सामने झुका कनाडा, खालिस्तानी आतंकी निज्जर की हत्या पर PM ट्रूडो ने दी ये सफाई