Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

China Pneumonia: क्या भारत के लिए खतरा है चीन में फैल रही बीमारी? सफदरजंग अस्पताल के डॉक्टर ने संक्रमण के बढ़ने की बताई ये वजह

China Pneumonia चीन में फैलती नई बीमारी को लेकर भारत भी सतर्क है। ऐसे में सफदरजंग अस्पताल के पल्मोनरी मेडिसिन विभाग के प्रमुख डॉक्टर नीरज कुमार गुप्ता ने इसकी वजह बताई है। उन्होंने कहा कि चीन में फैल रही बीमारी भारत के लिए कोई खतरा नहीं है। उन्होंने कहा कि भले ही यह एक नया वायरस हो लेकिन हमारे पास पिछला अनुभव है।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalUpdated: Tue, 28 Nov 2023 01:19 PM (IST)
Hero Image
China Pneumonia: भारत के लिए खतरा नहीं चीन में फैल रही बीमारी (फाइल फोटो)

एएनआई, नई दिल्ली। चीन में फैलती नई बीमारी को लेकर भारत भी सतर्क है। ऐसे में सफदरजंग अस्पताल के पल्मोनरी मेडिसिन विभाग के प्रमुख डॉक्टर नीरज कुमार गुप्ता ने प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि चीन में फैल रही बीमारी भारत के लिए कोई खतरा नहीं है।

चीन में फैल रही बीमारी से भारत को नहीं खतरा

डॉक्टर नीरज कुमार गुप्ता ने कहा कि हम इस बीमारी को लेकर पूरी तरह से तैयार हैं। उन्होंने कहा कि मेरा मानना है कि यह बीमारी भारत के लिए कोई खतरा नहीं है और हम इसे लेकर अच्छी तरह से तैयार हैं। उन्होंने कहा कि भले ही यह एक नया वायरस हो, लेकिन हमारे पास पिछला अनुभव है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी इस बारे में दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

चीनी आबादी के एक वर्ग को नहीं लगा टीका

डॉक्टर ने कहा कि यह एक आम वायरस है, लेकिन चीन में ऐसा क्यों हो रहा है। इसके पीछे कारण यह हो सकता है कि पिछले तीन सालों से लॉकडाउन की स्थितियां रही हैं। जिस वजह से बच्चों और लोगों की इम्युनिटी में गिराट आई है। उन्होंने कहा कि इस बात की संभावना है कि चीनी आबादी के एक वर्ग को टीका नहीं लगाया गया था, जिससे यह फैल रहा होगा।

सर्दियों के मौसम से भी जुड़ा हो सकता है संक्रमण

सफदरजंग अस्पताल के डॉक्टर ने यह भी कहा कि संक्रमण का प्रकोप सर्दियों के मौसम से भी जुड़ा हो सकता है, क्योंकि इस दौरान एलर्जी की समस्याएं बढ़ जाती हैं। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि वे लापरवाह न बनें और सतर्क रहें।

यह भी पढ़ें- चीन में फैली नई बीमारी तो भारत सरकार हुई अलर्ट, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने बताया क्या है तैयारी?

बच्चों में मिल रहे रहस्यमयी बीमारी के लक्षण

बता दें कि चीन में फैल रही रहस्यमयी बीमारी के मामले सामने आ रहे हैं। बच्चों में इसके लक्षण देखने को मिल रहे हैं, जिस वजह से चीन के अस्पताल भरे पड़े हैं। इससे पहले भारत सरकार ने भी इस बीमारी को लेकर दिशा निर्देश जारी किए थे।

यह भी पढ़ें- China Pneumonia: फेफड़ों में सूजन और तेज बुखार, चीन में रहस्यमयी वायरस का प्रकोप; भारत में कैसी है तैयारी; यहां पढ़ें लेटेस्ट अपडेट्स